दर्पण से घर सजावट को सुधारने के 5 स्मार्ट सलाह

Rita Deo Rita Deo
An affair with mirrors in Hyderabad, Bluebell Interiors Bluebell Interiors Modern living room Glass
Loading admin actions …

आज आंतरिक डिजाइन की दुनिया में दर्पण का इस्तेमाल अग्रगामी कृति माना जा सकता है क्योंकि यह बताने के अलावा कि आप कितने सुंदर दिखते हैं, ये दर्पण कमरे को विस्तृत दिखने में प्रमुख भूमिका निभाता है। वे दर्पण आज हर आधुनिक घर को दिलचस्प बनाने के साथ बड़े क्षेत्र का भ्रम प्रदान करते हैं और छोटे कमरे को खुला जताने का एक शानदार तरीका है। दर्पण को सजाने से न केवल समां मजेदार हो सकता है, बल्कि थोड़ी रचनात्मकता के साथ, आसानी से घर के आकर्षण का केंद्र बन सकते हैं। इसके साथ सजाने के कुछ आसान उदाहरण और कई तरीके हैं जिनसे आप घर में दर्पण के साथ सरल उपयोगों से लेकर अद्भुत सज्जा उदहारण तक बना सकते हैं।

1. प्रकाशमान चमक

दर्पण विशेष रूप से घर की सजावट के लिए अच्छा काम करते हैं क्योंकि यह प्रकाश द्वारा अंधेरे कोने को भी प्रतिबिंबित करने देता है। इस कमरे में प्राकृतिक प्रकाश नहीं इसीलिए कृत्रिम रौशनी को प्रतिबिंबित करने करने के लिए तथा प्रकाश स्थिरता को बनाये रखने के लिए दीवार दर्पण का उपयोग करके इस तरह प्राप्त करें।

2. उचित स्थान का चयन

दर्पण को लगाने के समय इस बात का ध्यान रखें की वो घर के सबसे उच्चतम जगह में लगा हो। सुनिश्चित करें कि ये इसे उस जगह पर हो जहाँ से देखने लायक चीज़ो को दर्शाता हो जैसे कि एक खिड़की के बाहर का मनोरम दृश्य, छत ये दीवार पर टंगा कलात्मक टुकड़ा या सज्जा जिसे आप देखने में आनंद लेते हैं। इस तरह के कमरे में सुन्दर दुनिया अपने दर्पण द्वारा चित्रित कर सकते हैं!!

3. सपनो सा बड़ा

contemporary bedroom ZERO9 Country style bedroom

दर्पण गहराई और स्थान का भ्रम पैदा करते हैं ताकि छोटे से कमरे को बड़ा महसूस करने में मदद कर सकें। दीवार पर सजे अलमारियों और लगे पूर्ण लंबाई दर्पण शयनकक्ष में उपयोग करने के लिए एक आकर्षक सजावटी तत्व है। इनसे प्रतिबिंबित ये आधुनिक शयनकक्ष ऐसे लग रहा है जैसे के इसका कोई और या छोर ही नहीं है।।

4. सकारात्मक ऊर्जा

यदि आप आस्तिक हैं, तो आप वास्तु के अनुसार घर में दर्पण रखने पर विचार कर सकते हैं। इसका मतलब यह भी होगा कि आप उन्हें घर के प्रवेश द्वार पर या शयनकक्ष में ऐसे स्थान पर न रखें जहाँ से  सीधे बिस्तर का सामना करे। यह माना जाता है कि इस तरह के पदों में सकारात्मक ऊर्जा को प्रतिबिंबित नहीं करेंगे।


5. सीमित दुनिया

आप किसी भी कमरे में 3-5 दर्पणों के समूह के साथ खेल सकते हैं। गैलरी की दीवारें पर जहाँ दिलचस्प प्रिंट और मजेदार पारिवारिक तस्वीरों से भरी होनी चाहिए, लेकिन आपके प्रदर्शन में दर्पण के टुकड़े भी इस तरह लगा सकते हैं । जब आप एक साथ सब कुछ खींचने के लिए उस एक टुकड़े की तलाश में होते हैं, तो छोटा दर्पण समूह अंतर की दुनिया बना सकते है।

दर्पण अक्सर सभी के पास हैं,क्योकि उसमे एक बार आपने आप को निहारे बिना दरवाजे के बाहर निकलना हर किसी को नामुमकन सा लगता है पर वास्तु के मुताबिक उनका सही स्थान पर होना भी ज़रूरी है।

 इसीलिए इस विचारपुस्तक से वास्तु ज्ञान के बारे में कुछ और जाने ।


Need help with your home project?
Get in touch!

Highlights from our magazine