9 रसोई आयोजक जो क्षेत्र का उचतम सदोप्योग करते हैं

Rita Deo Rita Deo
Residential interiors, Dream space Interiors Dream space Interiors Classic style kitchen Plywood Red
Loading admin actions …

उपयोगितावादी, बहुउद्देश्यीय और दृष्टि में सुखदायक, ये विशेषण इन रसोई रैक के लिए काम है क्योकि इस क्षेत्र में कार्य करने वाले के लिए ये स्वर्ग से एक उपहार मानिंद हैं। अपने रसोई अलमारी को अव्यवस्था से बचें और इस क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाले सभी बर्तन, पैन, चाकू और मर्तबान के लिए नामित जगह रखने के लिए उचित स्थान चुनें। रसोई की सफाई बनाए रखने और इसकी भण्डारण क्षमता को बढ़ाने की कुंजी है उचित संगठन ।

उचित रसोई भंडारण समाधान ढूंढना और उसे योजनाबद्ध तरीके से बनवाने के लिए आपको किचन आयोजनकर की मदद की आवश्यकता होगी। वास्तव में, आपके सामान व्यवस्थित रखने में आपकी सहायता के लिए कई सहायक उपकरण हैं जिन्हें आप अलमारी या दराज के अंदर अनुकूलित कर सकते हैं। इस विचारपुस्तक में हमारे विशेषज्ञों की मदद से आपके घर के लिए विभिन्न रसोई भंडारण विकल्पों को आपके सामने प्रस्तुत करने जा रहे हैं ।

1. दीवार पर लगे बर्तनो को रैक

पूरी तरह से उपयोगितावादी रसोई के लिए, प्रत्येक इंच को इस उदाहरण की तरह इस्तेमाल करना चाहिए। रसोई के लिए यह लटकती बर्तन रैक दीवार के और खिंचाव का कार्य करता है। छत से लटका हुआ बर्तन रैक भारी भंडारण अलमारियों की आवश्यकता को समाप्त करता है जो छोटे रसोईघर को और सिमित बना देते हैं। दीवार से बर्तन, चम्मच और कप इत्यादि लटकाना रसोईघर में हर इंच का सदुपयोग करने का तरीका है। 

2. रसोई उपकरण के लिए स्थान

विभिन्न प्रकार के चाकू का एक दिलेर प्रदर्शन रसोईघर को मास्टरचेफ-जैसे स्पर्श दे सकता है। प्रतिदिन इस्तेमाल करने वाले चाकू की न्यूनतम रैक से पता चलता है कि खाना पकाने वाले के बारे में पता चलता है की वो कितना अनुभवी है। युक्ति: चुंबकीय दीवार स्ट्रिप्स चाकू स्टोर करने के लिए एक सुरक्षित और आसान तरीका है। चाकू के तेज हिस्से में किसी और चीज का न्यूनतम संपर्क हो तो यह ज़ियादा समय तक तेज और क्षति मुक्त रहता है। इसके अलावा, यह चुम्बकीय पट्टी एक कुशल प्रदर्शन है क्योंकि यह उपयोगकर्ता को एक नज़र में सभी ब्लेड विकल्पों को देखने की अनुमति देता है—जो भी आप चाहते हैं उसे ढूंढने के लिए शेल्फ या चाकू बॉक्स से प्रत्येक चाकू ढूंढ़ने में समय व्यर्थ नहीं करते।

3. बहुउद्देशीय रसोई रैक

इस तरह की एक बहुउद्देशीय रसोई रैक महंगी क्रॉकरी और कांच के बने पदार्थ (जैसे सजावटी प्लेट्स और वाइन ग्लास) को एक साफ और संगठित तरीके से और पहुंच के भीतर रखने की अनुमति देती है। सामान्य तार रैक के बजाय, यह एक मैट ब्लैक फिनिश के साथ आधुनिक रसोईघर को स्टाइलिश स्पर्श देता है। प्लेट रैक के लिए, आप एक खुली रैक का भी विचार कर सकते हैं जिसे सिंक के ऊपर स्थापित किया गया हो जिससे प्लेटों को जल्दी सूखता में मदद मिलता है और कैबिनेट के अंदर कोई नमी या मोल्ड एकत्र नहीं होता।

4. गिलास के लिए अनोखा धारक

यह ग्लास को सँभालने वाला धारक इस्तेमाल में आसानऔर रसोई क्षेत्र बचाने का कलात्मक समाधान है। इसका मज़ेदार डिजाइन रसोईघर में एक आकर्षक स्पर्श भी जोड़ता है।

5. आसान-स्थापित वायर के रैक

ये आसानी से स्थापित होने वाले वायर रैक रसोई में मसालों के डब्बे, जार और सूखे रसद को स्टोर करने का एक प्रभावी तरीका है। खुले रैक हर वस्तु को आसानी से दिखाई देते हैं।

6. रसोई आयोजक रैक

इस तरह के रसोई आयोजक रैक बेहतरीन टिके से ज़रूरी प्रतिदिन इस्तेमाल होने वाले वस्तुओ को दिखाने में उपयोगी होते हैं। यह साफ-रेखा वाली दीवार की रैक यह सुनिश्चित करती है कि यह हर समय ज़रूरी मसाले सामने रहें।

7. खिसकने वाले शेल्फ

पीछे की ओर सजे बर्तनो और वस्तुओ को निकलना इन आगे की ओर खिसकने वाले शेल्फ से आसान हो जायेगा। यह न्यूनतम शेल्फ और बर्तन रैक सभी महत्वपूर्ण अनाज और उपकरणों को एक स्थान पर, संगठित और हाथ की पहुंच के भीतर होने की अनुमति देता है। युक्ति: सुनिश्चित करें कि आप अपने सूखे अनाज, छोड़ते बड़े बर्तन और चम्मच को ऐसे स्थान पर रखें जहां आसानी से मिल सकती है।

8. बर्तन आयोजक

ये चिमनी में लगे हुक रसोई में बड़ी करछी और हैंडल वाले बर्तनो के लिए आयोजक बन गए हैं। ये लटकने वाले बर्तन मेहमान आने पर हटाए भी जा सकते हैं जो इसे स्थिति के अनुरूप इस्तेमाल करने वाले बनाते हैं ।

9. द्वीप के निचे सजावट

कम आकर्षक बर्तन और पैन को छिपाने का आसान तरीका द्वीप के नीचे एक बर्तन रैक स्थापित करना है। बायीं तरफ खुले अलमारियों में छोटे, अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तन के संगठन के लिए भी काम किया जाता है।

इन विचारो को देखने के बाद क्या आपका मन भी रसोईघर का नवीकरण करने के लिए मचल रहा है ? सुझाव जानने के लिए इस रसोई पुनरुद्धार के विचारपुस्तक पर नज़र डालें ।


Highlights from our magazine