House 516:  Stairs by Studio Gritt

छोटे भारतीय घरों के लिए 12 प्रयोज्य सीढ़ियां

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

भारतीय घरों में अक्सर सीढ़ियों की योजना आखिरी पल में बनाई जाती है,लेकिन छोटे भारतीय घरों के में निश्चित रूप से चीजें थोड़ा अलग होती हैं। छोटे घरों को दूसरों की तुलना में अधिक योजनाबद्ध  तरीके से बनाने की आवश्यकता होती है चूंकि उन्हें जमीन के तल कम होता है रहने का क्षेत्र दो स्तरों पर बनाया जाता है जिसे कलिये सीढ़ियां ऐसे घरों की एक आवश्यक विशेषता होती हैं।

व्यापक और बड़ी सीढ़ियां होने का कोई व्यावहारिक विकल्प नहीं है, लेकिन थोड़ा विचार और निवेश के साथ, घर के सबसे खाली या अप्रयुक्त कोनों को सुंदर सीढ़ियों में परिवर्तित किया जा सकता है जिससे  घर के दोनों स्तर को मिलाया जा सके। कैसे? आइए होमिफाई के आतंरिक सज्जाकारो द्वारा बनाये गए सीढ़ियों की तस्वीरों को देखें जो कम जगह का उपयोग करके अधिकतम सौंदर्य प्रदान करते हैं।

1. सफेद और आकर्षक

आपके सीढ़ियों को स्थापित करने के लिए सबसे अच्छे क्षेत्रों में घर के कोने वास्तव में सबसे उपयुक्त  हैं। निश्चित रूप से एक छोटा घर होने के साथ, एक शर्त जुड़ जाता है कि सीढ़ियां वातावरण का अभिन्न हिस्सा बन जाएँ। उदाहरण के लिए, यहां कांच के रेलिंग से सजी ये सफ़ेद सीढ़ी कभी-कभी अदृश्य लगती है जो पहले और दूसरी मंजिल तक आसानी से ले जाती है।

2. हवा में तैरते लकड़ी के पैट

लकड़ी अंतरिक्ष में गर्माहट जोड़ने के लिए जाना जाता है और यहाँ लकड़ी के टुकड़ो से बनी आधुनिक सीढ़ी ऐसी रची गयी है के हवा में तैरती प्रतीत होती है। यहां हम देख सकते हैं कि बिना ज़ियादा क्षेत्र का उपयोग किये ये सीढ़ियां आसानी से दोनों स्तरों को जोड़ती हैं और नीचे की जगह अभी भी खाली है जिसे अस्थायी भंडारण के लिए अतिरिक्त कुर्सियां और बेंच लगा सकते हैं।

3. संकीर्ण और छोटा

यदि घर में फर्श क्षेत्र वास्तव में कम हैं और बहु-स्तरीय सीढ़ियों के डिज़ाइन को नहीं अपना सकते हैं तो हल्के लकड़ी के सीढ़ियों के बारे में इस विचार को पसंद करेंगे जहां प्रत्येक चरण सामान्य सीढ़ियों से थोड़ा अधिक होता है। दोनों तरफ सफेद दीवारों के साथ उन्हें छिपाने के लिए और एक सुरक्षित वातावरण भी बनाओ।

4. घर के भीतर नाव की सवारी

छोटे क्षेत्र में पुराने तरह की सीढ़ी के बजाए क्यों न कुछ नया इस नाव के आकार की सीढ़ी की तरह डिजाइनर सीढ़ियां को अपनाया जाए जो इस घर के बैठक की सादे वातावरण में प्रभावशाली दिखती हैं? हलके लकड़ी के पायदान सीढ़ियों का उपयोग किया गया है और हाथ के रेलिंग डिजाइन भी  दिलचस्प पैटर्न से सजे हैं। एकल मंजिल चढ़ाई के लिए एक आदर्श विकल्प।

5. खुला और सुविधाजनक

सीढ़ी उपरोक्त की तरह कई मामलों में भंडारण स्थान के रूप में भी काम कर सकती है। सीढ़ियों के नीचे की जगह कुशन, कंबल और अतिरिक्त वस्तुओ के भंडारण में परिवर्तित कर दी गई है। सीढ़ियों को ठोस हाथ रेल से मुक्त रखा गया है और धातुओं के मजबूत तारों का उपयोग सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया गया है, जो छत तक फैली है।

6. ठोस भंडारण विचार

 Stairs by Archi'Tendances.fr
Archi'Tendances.fr

Ambiance Dressing—Rangement Escalier

Archi'Tendances.fr

ऊपर वाला डिज़ाइन सीढ़ियों के लिए मध्यम भंडारण उपयोगिता विचार दिखाता है लेकिन ये डिजाइन ,  निश्चित रूप से आकर्षक है। लकड़ी की सीढ़ियां एक तरफ किसी भी हैंड्रिल के बिना दिखाई देती हैं और शायद ही कभी उनकी कमी महसूस होती है, इसके नीचे की जगह को भण्डारण कोनों में परिवर्तित कर दिया गया है जिसमे किताबें टीवी, और सबकुछ अच्छी तरह से सजा हुआ है।

7. प्रवेश द्वार के सामने

A Duplex Apartment, Raipur:  Corridor & hallway by ES Designs
ES Designs

A Duplex Apartment, Raipur

ES Designs

अगर इस तरह की संरचना घर के लिए दिमाग में है तो सीढ़ियां का  प्रवेश द्वार के बगल या सामने रखना अच्छा विचार है। यह डिजाइन उन परिवारों के लिए आदर्श है जहां घर दो हिस्सों में बांटा गया है और सदस्य एक—दूसरे को बाधित किए बिना अपने कमरे में जा सकते है।

8. ठोस ज्यामितीय अकार

Dr varia residence:  Corridor & hallway by Tameer studio
Tameer studio

Dr varia residence

Tameer studio

एक और तैरने वाले सीढ़ी विचार जो जमीन से 5 6 चरणों के बाद ज्यामितीय घटता प्राप्त करता है और फिर फिर उसी पैटर्न को दो-बार दोहराया जाता है। इस तरह के घुमावदार सीढ़ियां उन घरों के लिए अच्छी तरह से काम करती हैं जिनमें बच्चे और बुजुर्ग हैं जहाँ आसान चढ़ाई के लिए रोशनी का प्रयोग भी हो सकता है।

9. प्रबुद्ध कोना

Residence For Captain Nikhil Kanetkar and Ashwini Kanetkar:  Corridor & hallway by Navmiti Designs
Navmiti Designs

Residence For Captain Nikhil Kanetkar and Ashwini Kanetkar

Navmiti Designs

यदि आपके घर के कोने में सीढ़ियां हैं तो शायद आप सीढ़ियों की रोशनी के इस विचार से प्यार करेंगे। कदमों के नीचे की जगह, एक बड़े शेल्फ और अन्य सामग्री को स्थापित करने के लिए उपयोग किया गया है और पूरे फ्रेम का समर्थन करने के लिए लकड़ी के स्तंभ में रौशनी भी जुडी हैं।

10. बाहर के लिए उपयुक्त

Access to the Work Studio:  Corridor & hallway by BETWEENLINES
BETWEENLINES

Access to the Work Studio

BETWEENLINES

जब अंदर में कोई क्षेत्र न बचा हो तो ऊपर और निचे के हिस्सों को जोड़ने के लिए दिखाए गए आसान संरचना के साथ सीढ़ियों को बाहर स्थानांतरित कर सकते हैं और सुंदरता और लालित्य बनाए रख सकते हैं। बाहर के क्षेत्र को बचाने के लिए ये सर्पिल सीढ़ियों का प्रयोग करें और साथ ही साथ सुंदर रंग जोड़ें।

11. धातु से बना मजबूत

Living Room Staircase:  Corridor & hallway by BETWEENLINES
BETWEENLINES

Living Room Staircase

BETWEENLINES

छोटे घरों में सीढ़ियों के डिजाइन के लिए ये सीधा और शक्तिशाली विचार है जो क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त है। इसके नीचे एक मंच बनाने के लिए धातु से बने सीढ़ियों और मेष का उपयोग करें।

12. घर के अंदर

घर के भीतर गोलाकार सीढ़ियों का भी उपयोग कर सकते हैं, बस इसके लिए आपको एक आदर्श स्थान खोजने की जरूरत है। चूंकि उन्हें आपके गलियारे के किसी भी कोने में नहीं रखा सकते हैं इसलिए उन्हें थोड़ा केंद्रीय क्षेत्र में स्थापित करना बेहतर होता है। उदाहरण के लिए उपरोक्त उदाहरण कमरे से दरवाजे के बगल में स्थित सर्पिल सीढ़ियों को दिखाता है।

सीढ़ियां के कुछ और फायदेमंद विचारो के लिए ये विचारपुस्तक में पढ़ें।

कोई सुझाव या विचार? टिप्पणी करने के लिए ज़रूर आगे आएं ।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!