Green House: eclectic Dining room by Tribuz Interiors Pvt. Ltd.

आपके घर के लिए 7 भोजन क्षेत्र विचार

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

भोजन मेज खाने के कमरे की आत्मा है जिसे घर के सदस्यों की सेवा करने के इरादे से बनाई गई है इसीलिए प्यार और प्रशंसा यहाँ बांटी जाती  है। इस स्थान पर हम भोजन को परिवार और दोस्तों के साथ साझा करते हैं तथा सार्थक और लंबी बातचीत के माध्यम से अपने प्रियजनों के साथ संबंध गहरा करते हैं। टेबल भोजन कक्ष के लिए अनिवार्य होते हुए सुरुचिपूर्ण और आधुनिक वातावरण बनता है,जो प्रत्येक डाइनिंग रूम में परिवार के सदस्यों के बीच बातचीत और बंधन की जगह होने के साथ घर की सजावट का अभिन्न हिस्सा है जिसे दूसरे हिस्सों के साथ सामंजस्य बनाये रखने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। 

कम से कम क्षेत्र और विराट क्षेत्र में  भोजन कक्ष डिजाइन विचार अंतहीन हैं आईये  इन विचारों के माध्यम से प्रेरणा लें।

1. हलके रंग और रौशनी का सौंदर्य

हलके रंगों के बीच विस्फोट रंगो से सजा फूलो का गुलदस्ता यह भोजन कक्ष आपके भोजन अनुभव के लिए एक जीवंत वातावरण बनाता है। यहाँ टेबल इस आधुनिक डाइनिंग रूम का मुख्य केंद्र बना है जो शानदार छत सज्जा के साथ प्रकाशित भी है।

2. गोलाकार मेज

यदि भोजन क्षेत्र में भण्डारण क्षेत्र के बिना नहीं रह सकते हैं तो यहाँ आस-पास पर्याप्त क्षेत्र प्रदान करने के लिए गोलाकार या अंडाकार भोजन मेज इस्तेमाल करें । यह कोनों से दूर होने के कारन छोटे क्षेत्र में भी विशालता की भावना जोड़ता है।

3. स्टाइलिश और सुव्यवस्थित

डाइनिंग रूम के सीलिंग में सजे मूड को उत्साहित करने वाली रौशनी तथा सफेद रंग का फर्नीचर घर की सजावट के साथ खूबसूरती से मिश्रित होती है।

4—एक अनोखा बैठक क्षेत्र जोड़ें

modern Dining room by homify
homify

Dining Room

homify

दैनिक ज़रूरतों की आवश्यकता से अधिक कुर्सियों के साथ आधुनिक भोजन क्षेत्र को बढाने के बजाय एक तरफ बेंच का आयोजन करें। इसे बैठक क्षेत्र में भी रखा जा सकता है, और जब भी आपको अतिरिक्त बैठने की आवश्यकता होती है तो टेबल पर ले जाया जाता है।

5. विलासिता का स्पर्श

यह कक्ष हर भोजन समय को आदर्श अनुभव बनाना सुनिश्चित करता है। भूरे रंग के कीमती चमड़े के फर्नीचर के साथ ये छत से लटकता उत्कृष्ट झूमर भोजन इस डाइनिंग रूम में समकालीन और विलासता का स्पर्श जोड़ते हुए भी गरिमा बनाये रखते है।

6. अलमारियों का साथ

ये बड़ी और लम्बी अलमारी भोजन क्षेत्र में सुविधाजनक प्रयोजन है जिसमे क्रॉकरी और कटलरी रख कर ज़रूरतानुसार इस्तेमाल कर सकते है।  इस घर में भोजन कक्ष आकर्षक है क्योकि आरामदेह लकड़ी की कुर्सियों और सुंदर लटकाने वाली रोशनी का उपयोग करके क्षेत्र को बड़ा और विस्तृत किया गया  है।

7—दीवार के खिलाफ डाइनिंग रूम

छोटे घर में बैठक क्षेत्र और रसोईघर के बीच मार्ग में अधिक जगह बनाने के लिए डाइनिंग टेबल को दीवार के खिलाफ  रखें। यह एक छोटे शेल्फ या कैबिनेट के लिए कोने को इस्तेमाल कर सकते है। छोटे  जगहों को डिजाइन करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन एक आकर्षक भोजन क्षेत्र बनाना आवश्यक  है।

भोजन कक्ष को किचन से सम्मिलित करने के कुछ आकर्षक  विचारों के लिए, इस विचार पुस्तक को देखें।

छोटे भोजन कक्ष डिजाइन पर आपके पास क्या सुझाव हैं? नीचे दी गई टिप्पणियों में उन्हें हमारे साथ साझा करें।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!