Living Area:  Living room by Samanta’s Studio

नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के लिए 10 वास्तु सुझाव

Rita Deo Rita Deo
Google+

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.
Loading admin actions …

प्राचीन भारतीय की शिल्प विद्या में वास्तु शास्त्र दिशानिर्देश था जो सकारात्मक ऊर्जा से भरा घर बनाने में अब भी मदद करता है। हमारे जीवन काल में कई बार होते हमें लगता है कि जिस तरह से चाहते हैं वैसा कुछ भी नहीं हो रहा और दुनिया हमारे खिलाफ है पर उस वक़्त सकारात्मकता को ढूंढना महत्वपूर्ण है जो हमें जीवन के इस नकारात्मक चरण को दूर करने में मदद करेगा। इस प्रक्रिया में हमारे दृष्टिकोण को बदलने,और हमारे घरों में सकारात्मक ऊर्जा को नवीनीकृत करने के लिए वास्तुशास्त्र का सही होना ज़रूरी है। चूंकि घर आराम और विश्राम का जगह है इसमें ऊर्जा स्वचि होनी चाहिए ताकि इससे लाभ उठा सकें और इसके लिए वास्तु शास्त्र का उपयोग करके घर में छोटे बदलाव करने से नकारात्मकता को दूर करने में मदद मिल सकता है।

वास्तु शास्त्र के प्रक्रियाओं को घर और कार्यालय में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न और संचार  करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह भावनात्मक, स्वास्थ्य, वित्तीय और करियर से संबंधित समस्याओं को समाप्त या कम करने वाला वातावरण बनाने के साथ जीवन के विभिन्न पहलुओं में  सकारात्मक प्रभाव लाने में मदद करता है। इसे लागू करना आसान है और अक्सर घर के अंदर और आस-पास में वस्तुओं को पुनर्स्थापित और सही आयोजन,करने से घर में ऊर्जा के प्रवाह में सुधार आता है। इस विचारपुस्तक में 10 वास्तु युक्तियों को प्रस्तुत किया गया है जिन्हे अपनाकर घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने में सफल हो सकते हैं।

1. पुनर्वितरण

अक्सर घर में ऊर्जा को बदलने के लिए कुछ चीज़ो से छुटकारा पाना ज़रूरी लगता है लेकिन कभी-कभी सिर्फ ऊर्जा प्रवाह को बेहतर करने से कार्य पूर्ण हो जाता है। इस तरह की खुली व्यवस्था जो हवा को अवरुद्ध न करे वही आदर्श है क्योंकि यह घर के मध्य ऊर्जा को स्वतंत्र रूप से बहने की अनुमति देती है।

2. बेहतर हवा परिसंचरण की सुविधा

आतंरिक हवा को ताजा रखने के लिए, हर दिन खिड़कियां खोलना महत्वपूर्ण है, भले ही यह केवल थोड़ी देर के लिए हो। सर्दियों के दौरान हवा को ठंडा होने पर भी आपको यह करना चाहिए इसीलिए खिड़की खोलकर और पर्दे खींचकर कमरे में धूप आने दें। घर में स्वच्छ ऊर्जा लाने के लिए सूर्य की रोशनी और ताजा हवा सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार हैं।

3. फालतू चीज़ें जमा करने से बचें

Duplex Apartment, Creativity, Auroville:  Study/office by C&M Architects
C&M Architects

Duplex Apartment, Creativity, Auroville

C&M Architects

हम सभी को कुछ प्रिय चीजों को इकट्ठा करना पसंद है लेकिन क्या हमें वास्तव में उनकी आवश्यकता है? ऊर्जावान घर वह है जो संगठित और साफ होने के साथ उसमे सिर्फ ज़रुरत की चीजें हों जिन्हें व्यवस्थित करने की आवश्यकता हो क्योकि इससे सकारात्मक ऊर्जा के लिए काफी जगह होगी।

4. शांतिपूर्ण प्रकृति

Temple Bells - Arati and Sundaresh's Residence:  Corridor & hallway by Sandarbh Design Studio
Sandarbh Design Studio

Temple Bells—Arati and Sundaresh's Residence

Sandarbh Design Studio

फूलों और पौधों में सकारात्मक ऊर्जा होती है, इसलिए उन्हें घर में रखने से माहौल में सकारात्मकता का बढ़ावा होता है। घर के अंदर उगने वाले पौधों को चुनें जिन्हें बहुत अधिक पानी या रखरखाव की आवश्यकता नहीं है ताकि वे हमेशा ताजा और सुंदर दिखें।

5. नमक उपचार

 Kitchen by Salthouse & Peppermongers
Salthouse & Peppermongers

Himalayan Salt Block—Square

Salthouse & Peppermongers

नमक शक्तिशाली शोधन करनेवाला है और घर से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे घर के उन अंधेरे कोनों या खाली स्थानों पर केंद्रित करें जहाँ प्राकृतिक प्रकाश या वेंटिलेशन न पहुँचती हो। ऐसे क्षेत्रों में नमक का एक कटोरा रखें ताकि यह नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित कर सके। 48 घंटों के बाद नमक को त्याग दिया जा सकता है।

6. सजाने के लिए दर्पण का प्रयोग करें

Classic Revive - Prestige Oasis:  Corridor & hallway by KRIYA LIVING
KRIYA LIVING

Classic Revive—Prestige Oasis

KRIYA LIVING

दर्पण एक वास्तु उपकरण है जिसका प्रयोग किसी क्षेत्र से दोष को दूर करने के लिए किया जा सकता है। यह प्रकाश को प्रतिबिंबित करने और क्षेत्र को उज्ज्वल बनाने का कार्य करता है क्योकि ये क्षेत्र से नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करने के साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा को भी प्रतिबिंबित करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप दर्पण को सही तरीके से रखें, पेशेवर राजगीर की तलाश करें।

7. बिस्तर सिरहाना की उत्तम स्थिति

Residential Project:  Bedroom by YATIKA INTERIORS
YATIKA INTERIORS

Residential Project

YATIKA INTERIORS

वास्तु के अनुसार, बिस्तर की सही स्थिति शरीर और मनोस्थिति को प्रभावित करती है। बिस्तर की दशा ऐसी होनी चाहिए कि सिरहाना उत्तर की ओर न हो कर पूर्व में होना चाहिए और पैर पश्चिम की ओर इंगित करें।

8. प्रवेश द्वार

Breakfast Counter:   by Ghar360
Ghar360

Breakfast Counter

Ghar360

घर का प्रवेश द्वार वह बिंदु है जहां से अंदर-बाहर की ऊर्जा का प्रवाह होता है। प्रवेश द्वार को साफ़ और आकर्षक बनाये रखें ताकि स्वच्छ ऊर्जा का खिंचाव हो और यदि यह संकीर्ण है, तो दीवार  पर एक दर्पण रखें जिससे यह क्षेत्र प्रतिबिंबित करे और मार्ग बड़ा लगे। प्रवेश द्वार में सकारात्मक माहौल बनाने के लिए सुंदर सामान और फूलों का उपयोग किया जा सकता है।

9. सुगंधित वातावरण

4 BHK Apartment of Mr Sachin Tulsyan Kolkata:  Built-in kitchens by Cee Bee Design Studio
Cee Bee Design Studio

4 BHK Apartment of Mr Sachin Tulsyan Kolkata

Cee Bee Design Studio

हवा में सुखद या ताज़ा सुगंध घर में एक सकारात्मक ऊर्जा लाता है। कमरे में अच्छी ऊर्जा की मात्रा बढ़ाने के लिए सुगंधित तेल विसारकों या सुगंधित फूलों के साथ व्यवस्था का प्रयोग करें।

10—नियमित रूप से घर की सफाई करें

अंतिम सुझाव लेकिन कम ज़रूरी नहीं की नियमित रूप से घर की सफाई करने से नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। गंदगी और धूल को दूर करने के अलावा स्वच्छ वातावरण की सुगंध मानसिक आराम देगी।

अधिक वास्तु युक्तियों के लिए,इस विचार पुस्तक देखें।

क्या आपके पास साझा करने के लिए कोई अन्य वास्तु सुझाव है? टिप्पणियों में जवाब दें।
 Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!