भारतीय घरों के लिए 15 रचनात्मक इंटीरियर डिजाइन विचार

Rita Deo Rita Deo
Residential Project Maverick Architectural Studio Modern corridor, hallway & stairs
Loading admin actions …

चाहे घर किसी छोटे शहर में हो या बढ़ते शहरों के गगनचुम्बी इमारतों में बसे आधुनिक अपार्टमेंट हर  भारतीय में रंग, कलात्मकता और लालित्य पाया जाता है। भारतीय घरों की सजावट आमतौर पर हमारी समृद्ध पारम्परिक सज्जा से प्रेरित होती है क्योकि अधिकतर हम रंगों को प्राथमिकता देते हैं। हालांकि, समय के साथ अनुकूलनीय भारतीयों ने परंपरा के साथ आधुनिकता को एकीकृत करने के लिए कौशल और विशेषज्ञता विकसित की है। हमारे इंटीरियर डिजाइनर घर को घर बनाने के लिए अभिनव और प्रेरणादायक डिजाइन विचारों के साथ आधुनिक सज्जा जोड़ने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। 

इस विचार पुस्तक में होमिफ़य के आतंरिक सज्जाकारो द्वारा बनाये हुए डिज़ाइनों की असंख्य सज्जा विचारो में से आपके घर को डिजाइन करने  के लिए 15 सुंदर और रचनात्मक आंतरिक सजावट के विचार प्रस्तुत किये गए हैं । एक नज़र देख लो!

1- दोनों तत्वों का लाभदायक असर

LIVING ROOM VIEW 2 homify Minimalist living room
homify

LIVING ROOM VIEW 2

homify

अब यह सज्जा स्वाभाविक रूप से सुरुचिपूर्ण और सुंदर है। पत्थर की दीवार का प्राकृतिक स्वर प्रकृति को दर्शाते हुए रंगीन वाल-पेपर से सजे दीवार के साथ विलीन हो जाता है। कुछ प्रेरणा लें और एक लंबी दीवार में एकल तत्व की एकता को तोड़ दें।

2—प्रकाशमान सजावट

इस तरह की सुंदर प्रकाश व्यवस्था सजावट में बहुत अंतर ला सकती है। सजावट के लिए फर्नीचर और सज्जा वास्तु स्थान के अनुसार चुनें जिसपर रोशनी डालना करना चाहते हैं और  सुंदर घर की सराहना करते हुए शाम का आनंद लें।

3. प्रतिबिंबित भव्यता

the dining room ZERO9 Modern dining room
ZERO9

the dining room

ZERO9

दर्पण के साथ एक दीवार को कवर करें और देखें कि यह सजावट को कितनी आसानी से बदलता है। चमकदार दीवार कमरे की सुंदरता को दोहराएगी।

4—यादगार परिवेश

Bedroom Design-- Raj residency Preetham Interior Designer Modern style bedroom
Preetham  Interior Designer

Bedroom Design-- Raj residency

Preetham Interior Designer

हम भारतीय उज्ज्वल रंग पसंद करते हैं जैसे के यहाँ रंगीन दीवार पर रंगीन चित्रकला हमें रंग के त्यौहार होली और दिवाली की याद दिलाती है। अपने घर के आरामदायक कमरे में रचनात्मकता  दिखाएं और अपने प्रिय के साथ इस उदार बैडरूम का आनंद लें।

5. गौरवशाली और समकालीन

Prestige Tranquility Space Trend Built-in kitchens
Space Trend

Prestige Tranquility

Space Trend

जहां तक रसोई का सवाल है, यहां हर समय आराम और सुविधा बनी रहनी चाहिए। यदि कार्यात्मक रसोई स्टाइलिश और फैशनेबल दिखता है तो यह एक  पारितोषिक है।

6. यादगार हिस्सा

सीढ़ियों के निचे खली हिस्से को भण्डारण बनाने से अँधेरे कुए जैसा लगता है इसीलिए यहाँ एक फव्वारा, सजे हुए दीवारों के बीच शेल्फ तथा रंगीन कृत्रिम रौशनी और पौधों के ऊपर से जाती चिकनी सीढ़ी आपको बार-बार इस और आकर्षित करेगा।

7. हरियाली की शीतलता

Interior Decorators in Kerala Monnaie Interiors Pvt Ltd Modern corridor, hallway & stairs
Monnaie Interiors Pvt Ltd

Interior Decorators in Kerala

Monnaie Interiors Pvt Ltd

आपके घर के अंदर आने वाली राह इस बात का परिचय देती है की घर के अंदर की सज्जा कैसी होगी। ये सजावट से हम अंदाज़ लगा सकते है की घर का माहौल ताजा, सुंदर और स्वागतमय होगा।

8—गोलाकार

सादगी में ही सुंदरता छिपी हुई होती है। वक्र अकार के साथ खेलें और कमरे के आतंरिक सज्जा को इसके जादू में भिगो दें। यहाँ तो दीवार सज्जा और सोफा भी गोलाकार हैं।

9—दो रंगो का रहस्य

Dining Room homify Modern dining room Plywood Brown
homify

Dining Room

homify

दीवार पर परंपरा और संस्कृति का परस्पर मिलाप बना सजावट का केंद्रित टुकड़ा जो कमरे को सजाने के लिए पर्याप्त है । यहां सब कुछ शांति और सद्भाव में नहाया है।

10— जीवंत और युवा

लाल रंग की युवा ऊर्जा संक्रामक और रूमानी है। दीवार, छत और पुस्तक शेल्फ पर अपना व्यक्तित्व और रचनात्मकता दिखाएं देखने वाले को मोहित कर दें।

11. हरयाली की शीतलता

mr sajeev kumar s residence at girugambakkam, near m.i.o.t hospital, chennai ,tamilnadu Muraliarchitects Modern corridor, hallway & stairs
Muraliarchitects

mr sajeev kumar s residence at girugambakkam, near m.i.o.t hospital, chennai ,tamilnadu

Muraliarchitects

हरियाली में शांतिपूर्ण आराम है। इस परिदृश्य बागवानी को आतंरिक सज्जा में जोड़ें और सजावट में जो शांति मिलती है, उसे  महसूस करें।

12—आरामदायक निजी कोना

Contemporary Interior Design Premdas Krishna Modern balcony, veranda & terrace
Premdas Krishna

Contemporary Interior Design

Premdas Krishna

पत्थर की दीवार पर लकड़ी की नक्काशी, घास पर कंकड़, हरे रंग के बर्तन, रूमानी प्रकाश और दो आरामदायक कुर्सियां; हवा में प्यार और नज़दीकियां हैं।

13. सुन्दर विवरण

Independent Villa - Pune DECOR DREAMS Modern dining room
DECOR DREAMS

Independent Villa—Pune

DECOR DREAMS

कलात्मक सज्जा, विस्तृत रूपरेखा, सुन्दर जाली विभाजन और दीवार पर आकर्षक रंग इस कमरे में ध्यान आकर्षित करने के लिए सबकुछ है।

14. रंगीन रंग-पट्टिका

हमारे पारंपरिक सज्जा शैली में आधुनिक रंग जुड़ जाए तो इस इस तरह का शानदार विवरण बन सकता है। समकालीन बिस्तर, आधुनिक कुर्सी और रंगीन कांच से सजी दीवारी पृस्ठभूमि—मनोरंजक वातावरण बनाते हैं।

15. छत क्यों छोड़ा जाए

सामान्य सज्जा उबाऊ हो गया है इसकलिये छत को इस तरह अलग-अलग पेंट करें, ये उबाऊ सफेद से बहुत अलग है और बिस्तर से उसकी सुंदरता का आनंद लें।

यहां से अपने छोटे से घर को डिजाइन करने के लिए कुछ रचनात्मक घर डिजाइन विचार  प्राप्त करें:

यहां से कौन सा विचार आपको सबसे ज्यादा प्रेरित करता है? हमें टिप्पणियों में बताएं!


Discover home inspiration!