4BHK APARTMENT AT BKC: minimalistic Study/office by Ar. Milind Pai

पूजा कक्ष की 7 आकर्षक तस्वीरें

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

बाजार में पूजा कमरे के डिजाइन की कई नमूने होते हैं जिनमे से कुछ दीवारों के अंदर होती हैं और कुछ को क्षेत्र के उपलब्धता के मुताबिक लगाया जाता हैं। पूजा क्षेत्रों अथवा कमरों को कई  विभिन्न प्रकार की सामग्रियों के साथ ज़रूरतानुसार दिव्य बनाने के लिए लोग रौशनी और सज्जा तत्वों का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप घर आकर्षक और दिव्य उपक्रम पसंद करते हैं, तो हमारा सुझाव है की पूजा कक्ष डिजाइन में लकड़ी को ज़रूर शामिल करें। चाहे आप सकुचित पुजाक्षेत्र या विस्तृत पूजा कमरे की संरचना करना जाना चाहते हैं, लकड़ी आसानी से किसी भी शैली के साथ सामंजस्य कर सकती है।

पूजा कक्ष विचारों की प्रेरणा के लिए हमारी सूचि पर ज़रूर नज़र डालें !

1. अलंकृत पूजा कमरा

Sky Box House: modern Living room by Garg Architects
Garg Architects

Sky Box House

Garg Architects

ये दैवीय कोने घर में अराजकता के बीच शांतिपूर्ण क्षेत्र के रूप में कार्य करते हैं और आकर्षक दिखते हैं। अपने पूजा कक्ष के लिए खूबसूरती से नक्काशीदार दरवाजे का चयन करें और अंदर दीपक का प्रकाश दें। इस तरह के प्रकाशमय पूजाघर को आतंरिक सज्जाकार की सहायता से भी डिजाइन करवा सकते हैं !

2. पूजा स्थल और भण्डारण

Pooja Room:  Interior landscaping by kalky interior
kalky interior

Pooja Room

kalky interior

हम सभी जानते हैं कि आधुनिक घर में भंडारण क्षेत्र कितने आवश्यक है जहां हर इंच का उपयोग किया जाता है। यदि आप उन भाग्यशाली लोगो में से हैं जिनके यहाँ पूजा के लिए अलग क्षेत्र जगह बनाने के लिए जगह है तो हमें यकीन है कि इसका पूरा उपयोग करना चाहेंगे। इस तरह का पूजा क्षेत्र जिसमें कैबिनेट और खुले अलमारियां हैं आप इसे भंडारण के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं। खुले अलमारियां आपकी मूर्तियों और संबंधित वस्तुओं के प्रदर्शन के रूप में काम कर सकती हैं, जबकि बंद अलमारियाँ धार्मिक किताबें और पूजा समगरी भी रखीं जा सकती हैं।

3. दीवार में पूजाघर

4BHK APARTMENT AT BKC: minimalistic Study/office by Ar. Milind Pai
Ar. Milind Pai

4BHK APARTMENT AT BKC

Ar. Milind Pai

अलग पूजाघर बनाने के लिए जब हमारे पास एक समर्पित कमरा नहीं हो सकता है तब दीवार के खिलाफ पूजा कोने का निर्माण व्यावहारिक है जो इन दिनों अपार्टमेंट के घटते आकार के कारन बनते जा रहे हैं। जब इस प्रकार के पूजा कोने की बात आती है तो लकड़ी के पूजा पीठ या इस तरह के नक्काशीदार चौखट दीवार में लगवाना अच्छा विचार है। इस तरह के नक्काशीदार चौखट वाले पूजा कक्ष डिजाइन फर्नीचर और जुड़नार वालो के यहाँ तैयार मिलते है।

4. अलंकृत लकड़ी से बना पूजा कमरा

Pooja Room:   by Ghar360
Ghar360

Pooja Room

Ghar360

पूजा कक्षों में सज्जा वस्तुओं का उपयोग करते समय, संगमरमर और ग्रेनाइट जैसे भव्य और महंगे तत्वों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन लकड़ी भी इस कार्य के लिए अच्छी है। यदि आप पूजा घर में ज़ियादा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो हम सुझाव देते हैं कि गहरे रंग की लकड़ी चुन सकते हैं, जो कुछ भी अंदरूनी हिस्सों से मेल खाता है। लकड़ी के साथ एक पूरी पूजा इकाई बनाएं और हम आपको आश्वासन देते हैं, आपको पछतावा नहीं होगा! इसे घंटी के साथ या रगीन रौशनी के चमक के साथ जोड़ें। आप साधारण लकड़ी की पूजा इकाइयों के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं।

5. प्रार्थना मंच

CAPITAL GREEN-2: asian Living room by SPACCE INTERIORS
SPACCE INTERIORS

CAPITAL GREEN-2

SPACCE INTERIORS

यह मंच मुख्य बैठक क्षेत्र या भोजन क्षेत्र में एकीकृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पूजा कमरे शुभ हैं, और पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कई लोग इसे अपने घर का पवित्र केंद्र बनाने का विकल्प चुनते हैं। मुख्य वेदी को अधिकतर लकड़ी के प्लेटफॉर्म द्वारा समर्थित किया जाता है जो हिंदू घरों का अटूट हिस्सा हैं और इसे अद्वितीय बनाता है। जबकि फर्श पर लकड़ी का मंच एक विशिष्ट जगह बनाता है जहां कोई प्रार्थना में प्रार्थना या घुटने टेकने के लिए फर्श पर बैठ सकता है।

6. सरल पूजा वेदी

RESIDENT INTERIOR:  Corridor & hallway by Inshows Displays Private Limited

सुरुचिपूर्ण तरीके से दीवार में सजा फोटो फ्रेम और मुलायम प्रकाश में नहाया हुए ये पूजा स्थल समग्र डिजाइन और लकड़ी की पूजा वेदी के कारन आध्यात्मिक शक्ति के साथ गूंजती है। यह पूजा क्षेत्र शांति और गहन चिंतन के लिए उच्चतम हैं।

7 लकड़ी के फ्रेम में सजा पुजाक्षेत्र

RESIDENT INTERIOR:  Corridor & hallway by Inshows Displays Private Limited

यह पारंपरिक तरीके से बनाया हुआ पुजाक्षेत्र डिजाइन एक छोटे मंदिर की प्रतिकृति रूप की तरह दिखता है। देवता की तस्वीर खिड़की फ्रेम में स्थित प्राकृतिक प्रकाश को कमरे को उजागर करने की अनुमति देती है, और नीचे रखे छोटी तस्वीर भक्ति की भावनाओं को आह्वान करने के लिए पर्याप्त है। वह क्षेत्र परिवार को शांति, खुशी और अच्छे स्वास्थ्य से सरोबार कर सकता है।

पूजा कक्ष को वास्तु शास्त्र के परम्पराओ के मुताबिक सजाने के लिए इस विचार पुस्तक पर ध्यान दें।

क्या आपको ये पूजा कमरे पसंद हैं? नीचे अपने विचार हमें बताएं।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!