Room 5 tv view: modern Bedroom by Creazione Interiors

14 सर्वश्रेष्ठ बेडरूम नक़्शे आरामदायक तरीके से टीवी देखने के लिए

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

हालांकि अभी भी बहस हो रही है कि क्या शयनकक्ष में टीवी शामिल होना चाहिए या नहीं लेकिन  हमारे लिए, टीवी के बिना शयनकक्ष अपूर्ण है क्योंकि हम में से अधिकांश लोग सोने के लिए टीवी, फिल्म या गाने उपयोग करते हैं। शयनकक्ष में टीवी लगवाने का अर्थ है की आपके पसंदीदा कार्यक्रम बिना किसी दुसरे को परेशान किये देख सकते हैं। इस क्षेत्र में टीवी लगाने का मजा तब आता है जब सर्दी की रातों में बैठक के सोफे पर बैठ कर देखने के बजाय बैडरूम में कंबल के अंदर बैठ कर पसंदीदा सिनेमा या सीरियल देख कर वही सो सकते हैं। 


टीवी देखने के लिए अपने बेडरूम को उच्चतम कैसे बनाएं? चलिए सज्जाकारो द्वारा सजाये गए कुछ बैडरूम की तस्वीरें देखें कि बिस्तर और टीवी कैसे रखना चाहिए ताकि आँखों पर बुरा प्रभाव न पड़े।

1. गहरे रंगो के बीच

first floor master bedroom : modern Bedroom by Hasta architects
Hasta architects

first floor master bedroom

Hasta architects

बेडरूम में पर्दे के रंग से मिलते जुलते दीवार सज्जा और फर्नीचर होने के कई लाभ होते है। इससे अगर सफ़ेद दीवार पर टेलीविज़न स्थापित करें तो यह क्षेत्र के पूरक का कार्य करते हैं जैसा यहाँ दिखाया गया है।

2. दीवार का विशिष्ट भाग

हम सभी शयनकक्षों में एक अच्छी तरह से सजाया दीवार रखने का विचार कल्पना करते हैं और कई लोग सोने के कमरे में सफेद और भूरे रंग के हलके रंग पसंद करते हैं और यहां ऐसा ही माहौल बना है। फिर टीवी स्क्रीन को दीवार सजावट आइटम के रूप में उपयोग कर सकते हैं और इसे एक सादे दीवार पर रख सकते हैं।

3. दीवार का मुख्य केंद्र टीवी

जब कमरे के बाहर खुले आसमान का इतना सुन्दर दृश्य है तो अंदर हलके रंगो को सर्वश्रेष्ठ तरीके से सजाना चाहिए और यहाँ टीवी बिस्तर के सामने चौकोर सज्जा के बीच में केंद्र बिंदु की तरह स्थित है। आरामदायक बिस्तर पर ख़ूबसूरत आस्मां का आनंद भी लें और अपने पसंदीदा शो का भी।

4. आंखों के स्तर पर

टीवी स्क्रीन की स्थापित की गई उचाई महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि उसे देखने के लिए गर्दन और आँखों को समायोजित करना होगा। इस आधुनिक शयनकक्ष में बिस्तर के सामने आंखों के स्तर पर स्थित एक टीवी स्क्रीन प्रारूपित दीवार के बीच रखा गया है। कमाल का विचार!

5. कमरे के मुताबिक टीवी

create your unique world: modern Bedroom by Alag Interior
Alag Interior

create your unique world

Alag Interior

छोटे से बैडरूम में टीवी स्क्रीन खुले शेल्फ और सुंदर दर्पण फ्रेम के पास मगर बिस्तर के विपरीत सही उचाई पर है। दीवार पर लगे छोटे बल्ब के रौशनी इस कमरे के आकर्षण को बढाती है।

6. बेडरूम में बड़े स्क्रीन का टीवी ?

क्या आपने कभी बेडरूम में एक बड़ा टीवी देखा है? इसे देखो। हम इस डिजाइन से मोहित हो गए हैं जहा लकड़ी के तख्ते से सुसज्जित दीवार पर सिर्फ एक बड़ी स्क्रीन का टीवी बिस्तर के सामने लगा है ताकि उसपर आने वाले किसी भी कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया जा सके। छत सज्जा में छोटे रोशन बल्ब के साथ एक क्रिस्टल झूमर भी लगा है जिससे ऐसा लगता है कि ये भी टीवी के अनुभूति को बढ़ावा देने का हिस्सा है।

7. सम्पूर्ण सफ़ेद

master bedroom with separate sitting area: modern Bedroom by Square Designs
Square Designs

master bedroom with separate sitting area

Square Designs

यह भारी नक्काशीदार दीवार के पीछे बिस्तर साधारण है और रैखिक दीवार का सामना कर रहा है जहां टीवी स्क्रीन दो स्टील के छड़ियों के बीच लटकती नज़ार आती है । पृष्ठभूमि में पर्दे और बाहर से उज्ज्वल प्रकाश कमरे में जीवन प्रदान करता है।

8. एक पूर्ण होम थिएटर

Other Interior projects: modern Bedroom by Aum Architects
Aum Architects

Other Interior projects

Aum Architects

इस कमरे में साधारण बिस्तर डिजाइन है और सभी रचनात्मकताएं टीवी के टेबल को सजाने के लिए इस्तेमाल की गयी है। उज्ज्वल छत और रोशनी से लेकर घड़ी तथा छोटे शेलफो से भरी  वक्ताओं और परिवार के फोटो फ्रेम इत्यादि  के बीच टीवी यहां बहुत खास प्रतीत होता है।

9. बिस्तर से जुड़ा हुआ

इस डिजाइन को ध्यान से देखें तो आपको पता चलेगा कि कलात्मक फ्रेम से बिस्तर और टीवी स्क्रीन की पृष्ठभूमि जुड़े हैं जो ऊपर सीलिंग से होकर गुज़रती है जिसमे छोटे तारों की तरह बल्ब जड़े हैं। सिर्फ सोने का हिस्सा कमरे के बाकि क्षेत्र से थोड़ा उठा हुआ है जो अनोखा लगता है।

10. खूबसूरती के अनुकूल

यदि आप टीवी से प्यार करते हैं तो आप दीवार पर इस शानदार तरीके से लगाने के पक्ष में होंगे। टीवी के पीछे लगे दीवार पर वॉलपेपर के सजावट के कारन उस पर सजे फ्रेम में टीवी स्क्रीन के इलावा के चे छोटे रैक और दराज भी हैं।

11. सरासर लालित्य

शुरुआत में कमरे के अंदर टीवी स्क्रीन नज़र नहीं आता पर जैसे ही इसे महसूस करें आप इसे अपने लिए अपनाने की योजना बनायेंगे। टीवी के लिए विशेष कोने में शेल्फ अनुकूलित किया गया है जहा  स्क्रीन के अलावा चमकदार टुकड़ा और काउंटर पर छोटे कलात्मिक नमूने जुड़े हैं जो अपने आप में एक पूर्ण सेटिंग हैं।

12. आधुनिक और सरल

4 Bed Apartment Interior: minimalistic Bedroom by Aum Architects
Aum Architects

4 Bed Apartment Interior

Aum Architects

यदि बैडरूम में आधुनिक सज्जा शैली अपनाया गया है तो इस तरह की सेटिंग टीवी के लिए उपयुक्त होगी। एक चौड़ी और बड़ी आकार की खिड़की और बिस्तर तथा टीवी स्क्रीन दीवार के बीच रखी गईं लेकिन विपरीत तरफ।

13. लम्बे बैडरूम में सही संयोजन

बड़े आकार के बेडरूम में व्यापक स्क्रीन को सही दिशा और स्थान में रखना ज़रूरी है ताकि बिस्तर से देखने में कोई तकलीफ न हो। एक बड़े स्क्रीन वाला टीवी ही काम करेगा जैसे यहाँ दीवार पर लगाने के बजाय इसे लकड़ी के पृस्ठभूमि पर लगाया गया है।

14. ज़रुरत के मुताबिक गोल बिस्तर

अगर बैडरूम छोटा है तो इस तरह गोलाकार वाला बिस्तर लगवाए ताकि टीवी कही भी लगे आप आराम से लेट कर इसका मज़ा ले सकते हैं।

घर में टेलीविज़न लगाने के कुछ उपाय के लिए इस विचार पुस्तक को ज़रूर देखें

ये टीवी सज्जा के विचार कैसे लगे, टिप्पणियों में जवाब देना न भूलें
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!