Residential Interior Projects:  Doors by deZinebox

वास्तु युक्तियाँ आपके घर में धन और समृद्धि लाने के लिए

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

अपने घर को फिर से सजाने की योजना बना रहे हैं? इस बार सुनिश्चित करें कि आप सजावट के दौरान उन तत्वों के इस्तेमाल करें जो आपके घर के वास्तु शक्ति को बढ़ावा देते हैं। वास्तु के प्राचीन अध्ययन के अनुसार, घर सजावट के वो तत्व हैं जो आपके चित्त शक्ति को बेहतर बनाने और घर में संपत्ति और समृद्धि लाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

घर के लिए वास्तु सुधारने और अपनी समग्र कल्याण में सुधार करने के लिए होमिफ़य के आतंरिक सज्जाकार और शिल्पकार समृद्धि प्राप्त करने के लिए कुछ वास्तु सुझाव आपके साथ इस विचारपुस्तक द्वारा साझा करते हैं।

1. प्रवेश द्वार से शुरू करें

Residential Interior Projects:  Doors by deZinebox
deZinebox

Residential Interior Projects

deZinebox

ऐसा माना जाता है कि घर का प्रवेश, जब वास्तु सिद्धांतों के अनुसार डिजाइन किया गया हो तो खुशी और समृद्धि ला सकता है। उत्तर या पूर्व दिशा को प्रवेश द्वार के लिए आदर्श होता है जिसमे सागौन की लकड़ी का उपयोग सबसे शुभ मन जाता  है।
सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए, सुनिश्चित करें कि प्रवेश अव्यवस्था मुक्त है और इसमें स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त जगह है। घर के मुख्य दरवाजे के चारों ओर जूते न छोड़ें, क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को अवरुद्ध करने का कारन माना जाता है।

2. स्वच्छ हवा का आवागमन करें

स्वच्छ निर्मल हवा का घर में प्रवेश करने से आपकी शांति और समृद्धि को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है। इसे बनाये रखने के लिए हर दिन कम से कम कुछ घंटे हर कमरे की खिड़कियां खोलें और ताजा हवा बहने दें। उचित  वायु-संचार और पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है और इसके साथ ही धन का प्रवाह होता है। वास्तु के अनुसार दक्षिण में अपना सिर रखकर सोने से घर में समृद्धि बानी रहती है।

3. समृद्धि का प्रतीक

Mr. Praveen. :  Corridor & hallway by Insign
Insign

Mr. Praveen.

Insign

बुद्ध मूर्ति आपकी सजावट के लिए एक विदेशी स्पर्श देने के साथ शांति और सद्भाव का प्रतीक है। इसे ड्राइंग रूम, रसोई या बगीचे में रखें। यदि आप एक बड़ी जगह में एक सौंदर्य अपील की तलाश में हैं तो आप जीवन आकार के टुकड़े स्थापित कर सकते हैं। इसके अलावा, मूर्ति जितनी बड़ी होगी, उतनी ही सकारात्मक ऊर्जा इसे आकर्षित करेगी।

4. बैंगनी तत्व

वास्तु के अनुसार रंग बैंगनी रंग धन का प्रतीक है। बैंगनी रंग के फूल या बर्तन जैसे यहाँ बैंगनी फूलों का गुलदस्ता रखना सकारात्मकता लाता है।

5. समृद्धि का प्रतिबिम्ब

dressing unit inside dressing room: modern Bedroom by Bluebell Interiors
Bluebell Interiors

dressing unit inside dressing room

Bluebell Interiors

आपके घर में दर्पणों की नियुक्ति महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये सकारात्मक ऊर्जा को आपके घर में प्रवेश करने के लिए आकर्षित करती है या रोक सकती है। वास्तु के अनुसार, आपके नकद दराज में दर्पण रखने से संपत्ति का कई गुणा दर्शाता और आकर्षित है। दूसरी ध्यान रहे की टूटा हुआ दर्पण, एक घड़ी या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण घर में कभी नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे धन के रास्ते में बाधा आती है।

6. 'पैसा' का पेड़

Green Wall :  Front yard by Grecor
Grecor

Green Wall

Grecor

संयंत्र मनी प्लांट, जिसे घर के भीतर भी रखा जा सकता है, आपके घर में समृद्धि और शुभकामनाएं लाने के लिए शुभ माना जाता है। वस्तु के अनुसार उत्तर दिशा में एक हरे फूलदान में ये पेड़ रखने से पैसे और बेहतर कैरियर के अवसरों को आकर्षित करने में मदद मिलती है। यहां तक कि मोटी जंगल या हरे रंग के मैदान की एक पेंटिंग, भी धन लाता है।

7. सुन्दर चित्र से खुशकिस्मती आकर्षण

ख़ूबसूरत और खुशहाली प्रदर्शित करने वाले चित्रों को अच्छी किस्मत आकर्षित करने वाले तत्व माना  जाता है। एक झरना, एक सुनहरी मछली या बहती नदी के चित्र को घर में सजाने से पेशे में वृद्धि, कार्य में सफलता, परविवर्जन की स्वस्थ इत्यादि में भी सकारात्मक असर होता है।

8. पवन झंकार के साथ धन का स्वागत करें

पवन झंकार घर में समृद्धि लाने के लिए जाना जाता है। घर के प्रवेश द्वार या सामने के आंगन में हवाओं के बीच इसे लगाने से समृद्धि आती है और बाथरूम के प्रवेश द्वार पर लटकाने से समृद्धि को बाहर जाने से रोकता है। अपने शयनकक्ष में न लगाए क्योकि इससे नींद में बाधा होगी और जीवन में नकारात्मकता लाएगा। पवन झंकार की सुखदायक आवाज न केवल घर के लिए आरामदायक माहौल लाती है, बल्कि सकारात्मक ऊर्जा को इसके माध्यम से बहने में भी मदद करती है।

9. पक्षियों को खिलाओ

 Garden  by ELLA JAMES
ELLA JAMES

Teapot Bird Feeder

ELLA JAMES

पक्षी सद्भाव, धन और खुशी का प्रतीक हैं। धन और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए आंगन  या बालकनी में एक पक्षी को दाना खिलाने वाला रखें और इसे पानी और अनाज से भरें।

10.सकारात्मक ऊर्जा की वृद्धि की गूँज

Unique Clock for your Space. : modern Living room by Spacio Collections
Spacio Collections

Unique Clock for your Space.

Spacio Collections

घड़ियों वे उपकरण हैं, वास्तु के अनुसार हर दिशा को सक्रिय करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके घर में सभी घड़ियों काम करने की स्थिति में हैं क्योकि कहा जाता है कि धीमी या गैर-कार्यात्मक घड़ियों आपके सेहत और समृद्धि में ठहराव और निष्क्रियता का प्रतीक हैं। वास्तु विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि उत्तर या पूर्वोत्तर दिशा में घड़ियों को रखने से धन और समृद्धि में वृद्धि होती है।

पूजाघर के लिए वास्तुशास्त्र के मूलज्ञान के लिए इस विचारपुस्तक को ज़रूर देखें ।

आप इन युक्तियों में अपने सुझाव जोड़ने चाहेंगे? हमें टिप्पिणियों में जवाब देना न भूलें ।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!