10 भारतीय अंदाज़ में फर्श पर बैठने के विचार

Rita Deo Rita Deo
letto Time, la falegnami la falegnami BedroomBeds & headboards
Loading admin actions …

पारंपरिक रूप से भारतीय घरों में लोग हमेशा फर्श पर कम उचाई पर बैठने के तख्त रखते थे या फर्श पर ही बैठने का इंतेज़ाम करते थे। इन दिनों सिमटते घरो के कारन फर्नीचर के बजे यही परंपरा फिर से लोकप्रिय बन रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फर्श की बैठने से अधिक लोगों को कमरे में संयोजित करने की अनुमति मिलती है और क्षेत्र भी बच सकता है। फर्श पर बैठने से भारी, महंगी फर्नीचर के खर्च से बचकर उसे किसी ज़रूरतमंद कार्य के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और बच्चों के सुरक्षा के लिए भी सोचने की ज़रुरत नहीं होगी। कई बार बच्चे फर्नीचर से गिरकर या उनसे टकराकर अपने को ज़ख़्मी कर लेते हैं लेकिन फर्श पर बैठक रखने से बच्चे के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

हमें आशा है कि आपको इस विचारपुस्तक के मार्गदर्शिका के माध्यम से आपके घर के लिए कुछ रोचक विचार और ताज़ा प्रेरणा मिलेगी।

1. बाहरी बैठक

Weekend Home, Ashleys Ashleys Bungalows house interiors,bungalow space
Ashleys

Weekend Home

Ashleys

एक पारंपरिक भारतीय बैठक में बैठने की व्यवस्था अक्सर एक विशेष मंच पर बना होता है और कभी-कभी कुछ मोठे गद्दे, कुशन और चटाई भी इस्तेमाल होते हैं। इस प्रकार का बैठक घर के आतंरिक और बहार दोनों हिस्सों के लिए उपयुक्त है जो चारो ओर से खुला लेकिन पक्के छत से ढका है।

2. चारपाई

सालो से चारपाई भारतीय घरो में इस्तेमाल हुए हैं और आजकल आंगन को आरामदायक बनाने का एक शानदार तरीका है। यहां चित्रित सफ़ेद रस्सियों से बने चारपाई में रंगीन चटाई सजाकर मेहमानो और घर के सदस्यों के लिए बैठक बनाया गया है। इस तरह जरूरतों के आधार पर विभिन्न तरीकों से संयोजन करके कई आकार के चारपाई और मूढ़े की सजावट अच्छे असबाब के दूकान से ले सकते हैं।

3. फुटोन

एक फ्यूटन मूल रूप से मोड़ कर रखा हुआ गद्दा है जिसका उपयोग बैठने या सोने के लिए किया जा सकता है। यह भारी फ्रेम के बिना सोफे और बिस्तर की तरह है, इसलिए यह बहु-कार्यात्मक और अत्यधिक कार्यकुशल है।

4.गोलाकार गद्देवाला पाउफ

यह अद्वितीय, हस्तनिर्मित पाउफ फर्श बैठने के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो कई अद्वितीय शैलियों और डिज़ाइनों में आता है। ये ऊन के इलावा कपडे और जूट से भी बनता है जिसे बैठने के साथ-साथ पैर रखने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. एक दिवान

एक दिवान पारंपरिक भारतीय घर में मिलता है जिसमे पीठ का सहारा या बाहें नहीं होती और जो आमतौर पर दीवार के खिलाफ रखा जाता है। यह आम तौर पर जातीय भारतीय डिजाइनों को प्रदर्शित रंगीन कुशन के साथ सजाया जाता है। हॉलवे या गलियारा दिवान रखने के लिए एक लोकप्रिय जगह है।

6. बैठने का मंच

ये बैठने का मंच न सोफे है न दिवान है पर पारंपरिक फर्नीचर डिज़ाइन से मिलता है जिसमे पीठ का सहारा या बाहें नहीं होती और जो आमतौर पर दीवार के खिलाफ रखा जाता है। इसे भारतीय डिजाइनों को प्रदर्शित रंगीन कुशन के साथ सजाया जाता है और गलियारा या आंगन में रखने वाला लोकप्रिय बैठने का मंच है। इसमें कम लकड़ी के इस्तेमाल से कलात्मक बैठने का स्थल बना है जो आपके मेहमानो को ज़रूर पसंद आएगा।

7. रंगीन फर्श

INDIAN INTERIOR DESIGN, srisutath srisutath Modern balcony, veranda & terrace
srisutath

INDIAN INTERIOR DESIGN

srisutath

यदि आप फर्श पर ध्यान केंत्रित करना चाहते हैं और एक आकर्षक दिखने वाले बैठने की जगह बनाना चाहते हैं, तो आकर्षण बढ़ाने वाले कालीन का उपयोग करने पर विचार करें। संतुलन को बनाये रखने  के लिए आप यहाँ तटस्थ रंगीन कुशन जोड़ सकते हैं।

8. छोटी बैठने के व्यवस्था

Seating and storage Deepaakula Design Living roomLighting
Deepaakula Design

Seating and storage

Deepaakula Design


अपने बैठने की व्यवस्था में आराम और आकर्षण जोड़ने के लिए इस तरह के भारतीय डिजाइनों के सिमित बैठने के फर्नीचर में निवेश करें। यहां चित्रित निम्न-सीटर का उपयोग चीजों को भंडारण करने के लिए भी किया जा सकता है, और यदि आप चाहें तो एक मेज के रूप में भी।

9. रंगीन तकिए जोड़ें

Colorful Inspirations , Spacio Collections Spacio Collections Living roomSofas & armchairs Textile Multicolored colorful,bold,livingroom,pillows,modern,simple,spring decoration
Spacio Collections

Colorful Inspirations

Spacio Collections

अपने बैठने के क्षेत्र में विभिन्न आकार और डिज़ाइनों के छोटे बड़े कुशन जोड़ने से हर स्थान बहुत आरामदायक बन जाता है। यह बैठक कमरे में बहुत रंग और कलात्मकता भी जोड़ देगा,ताकि वहां खुशनुमा जगह बने जहां आप पढ़ने या संगीत का आनंद ले सकें।

10. एक उठाया मंच

फर्श से कम स्तर पर उठा हुआ ये मंच फर्श पर बैठने को अधिक आरामदायक और सुविधाजनक बना सकता है, खासकर वृद्ध लोगों के लिए। इसके अलावा यदि इस छोटे स्तर के बैठने वाले मंच को अधिक आधुनिक और शानदार बनाना चाहते हैं, तो इसमें आकर्षक कुशन और पीठ सहारा का उपयोग करने पर विचार करें।

हमें उम्मीद है कि आपने इस विचार पुस्तक का आनंद लिया पर कुछ और घरेलू सुझावों, प्रेरणा, और रोचक विचारों के लिए, 10 शानदार भारतीय दीवान विचारों पर नज़र डालें।

आपको कौन सा बैठने का विचार सबसे अच्छा लगता है? कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमारे साथ साझा करें।


Discover home inspiration!