classic Kitchen by BEATRIZ DANELON | Arquitetura e Interiores

5—आकर्षक और बजट के अनुकूल रसोईघर

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

घर के दिल के रूप में, रसोई वो महत्वपूर्ण जगह है जिसे सही तरीके से बनाना घर के सेहत के लिए अति-आवश्यक है। काउंटर की ज़रूरतनुसार ऊंचाई और सही जगहों पर शेल्फ तथा अल्मारिया होनी चाहिए ताकि खाना बनाने वाले को आसानी से सब मिल जाए । पर्याप्त अलमारी क्षेत्र होने से सब चीज़ो के लिए सही क्षेत्र मिल जायेगा और जल्दी से काम करने तथा सबकुछ साफ और संगठित रखने में सहूलियत होगी, इसी तरह सतहों को आधुनिक और टिकाऊ होना चाहिए ताकि वो कई सालो तक अच्छा दिखें। किसी भी रसोईघर के आकर्षण को बनाये  रखने के लिए उसके फ्रिज, स्टोव, रेंज हुड और उपकरणो में मेल होना चाहिए। 

लेकिन इन सभी आवश्यकताओं को पूरा करना महंगा हो सकता है, इसलिए आज हम आपको पांच रसोई डिज़ाइन दिखाएंगे जिन्हें बजट के अनुरूप बनवाया जा सकता है। यदि आपका वर्तमान रसोई ज़रूरतों के विपरीत है, तो हमारे किचन सज्जाकारो द्वारा रचित इन खूबसूरत रसोईघरों को देखें, इनसे विचार लेकर अपने रसोईघर को भी आधुनिक और व्यहारकुशल  बना सकते हैं- वो भी बजट में।

1. सामान्य सज्जा

लेकिन किचन को सुन्दर बनाने के लिए ज़रूरी नहीं की इस क्षेत्र में उपयोग की जाने वाली सभी सामग्री नाटकीय और प्रभावशाली हो। सस्ती लकड़ी से बने खुले शेल्फ और बंद अलमारियों से सजे ये रसोई न केवल बजट अनुकूल है बल्कि उपयोगकर्ता के अनुकूल भी है। काउंटर के नीचे खुले अलमारी शेल्फ विस्तृत होने के साथ दरवाज़ों पर अनावश्यक धन खर्च किए बिना विस्तृत भंडारण स्थान को जन्म देते हैं।

यदि आपके पास लंबी रसोई है जिसमें बड़ी काउंटर टॉप और लम्बी अलमारियों की जरूरत है, तो मामूली सामग्री जैसे कंक्रीट, पत्थर और स्टेनलेस स्टील का उपयोग करने का सोचे जो सस्ती काउंटर विकल्प हैं।

2. समकालीन विरोधाभास

यह सुव्यवस्थित न्यूनतम शैली की रसोईघर अधिक दिखावा किये बिना प्रभावशाली क्षेत्र बनाने का अच्छा उदाहरण है। बने -बनाये लकड़ी की वजनदार अलमारियां कमरे में इस्तेमाल किये गए हैं जिन्हे विपरीत रंग के सफ़ेद काउंटर के निचे रखने से आकर्षक विरोधाभास उत्पन्न होता है। यदि आप अपने मौजूदा अलमारी को एक आकर्षक रंग संयोजन के साथ सरल, मजबूत अलमारी के साथ प्रतिस्थापित करते हैं, तो इस तरह का संगम अपना सकते हैं।

हलके रंग और रौशनी

4 BHK Apartment of Mr Sachin Tulsyan Kolkata:  Built-in kitchens by Cee Bee Design Studio
Cee Bee Design Studio

4 BHK Apartment of Mr Sachin Tulsyan Kolkata

Cee Bee Design Studio

लागत को कम रखने का एक शानदार तरीका अतिरिक्त विवरण को कम रखना है। दीवारों में हलके रंगो को भरकर अलमारियों को आसानी से जोड़े जैसे यहाँ  हैंडल की आवश्यकता के बिना डिज़ाइन किए गए हैं। इस लंबी काउंटर के आखिर में बड़ी खिड़कियां अच्छी हैं जिनमे परदे इत्यादि अतिरिक्त विवरण की आवश्यकता नहीं है।

4. तटस्थ रंग और प्राकृतिक लकड़ी

रसोईघर में तटस्थ रंग और साधारण मगर टिकाऊ तत्वों का उपयोग करके,इस क्षेत्र में परिष्कृत रूप बनाए रखने साथ मेहेंगे सज्जा वस्तुओ पर भी बचत कर सकते हैं। दीवारों को सफ़ेद रखें जो हमेशा सस्ता विकल्प होता है और सतहों को तटस्थ छोड़ दें (उदाहरण के लिए कंक्रीट जैसा रंग दें) और दो रंग के टाइल्स का इस्तेमाल करें। इस्तेमाल की जाने वाली लकड़ी को प्राकृतिक रंग में अनपेक्षित छोड़ दिया जा सकता है-इसे आमतौर पर केवल वार्निश की आवश्यकता होती हैऔर  कोई अतिरिक्त रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है।

5. सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करें

Malad: modern Kitchen by suneil
suneil

Malad

suneil

इस तरह की छोटी रसोई भी सही चीजें अतिरंजित होने पर अविश्वसनीय लग सकती हैं। एल-आकार वाली काउंटर के कोने में एक साधारण सिंक और गैस कुकर के नीचे की अलमारी बड़े उपकरण के भण्डारण का कार्य करती और दीवार पर कांच के दरवाज़े वाले  छोटे अलमारियां हैं जो इस रसोई को विशेष रूप से बदल देती है। यह रसोईघर का अभिन्यास कमरे को बड़ा महसूस कराता करता है और वो भी बजट के भीतर।

कुछ और छोटे बजट के अनुकूल रसोईघर विचारो के लिए इस विचारपुस्तक को देखें ।

आपको ये विचार कैसे लगे हमें टिप्पणियों में ज़रूर बताएं ।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!