गर्मियों में घर के अंदर ठंडक बनाये रखने के 9 आसान तरीके

Rita Deo Rita Deo
homify Asian style living room
Loading admin actions …

हमारे उष्णकटिबंध देश में हर साल गर्मियों में हाल-बेहाल होना अनिवार्य है और कूलर, AC जैसे उपकरण छणिक ठंडक के बदले मोटी बिजली का बिल पकड़ा देते हैं। अधिकांश भारतीय शहरों में, गर्मी के महीनों के दौरान बिजली भी अक्सर गायब रहती है इसलिए सलाह है कि बिजली पर निर्भर किए बिना गर्मी का मुकाबला करने के लिए कुछ ऐसी रणनीतियों अपनाये की गर्मी का मौसम आराम से गुज़र जाए। घर बनाने के दौरान अगर आंतरिक वास्तुकार के साथ स्वाभाविक रूप से ठंडक बनाये रखने के लिए वातायन-व्यवस्थ और परिसंचरण जैसे ज़रूरी तत्वों को शामिल करें तो ये संभव है ।

यहां आवश्यक युक्तियां दी गई हैं जिन्हें उपयोग करके गर्मियों में ठंडा घर बनाए रखने और आपके आराम से समझौता किए बिना कार्यान्वित कर सकते हैं।

1. वायु संचलन सुविधा

गर्मियों में घर के अंदर ठंडक बनाये रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है की घर में स्वाभाविक रूप से वायु संचलन बनाये रखना ताकि गर्म हवा निकल सके और ठंडी हवा उसका स्थान ले सके। पर गर्मियों में सिर्फ सुबह और शाम को सूरज ढलने के बाद ही वायु संचलन के लिए खिड़कियों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, जब बाहर की हवा ठंडी होती है और घर के अंदर गर्मी नहीं आती है। ध्यान रहे के घर बनाते वक्त आसन्न या विपरीत दीवारों पर खिड़कियों और दरवाज़े बने हो ताकि गर्मियों आसानी से पार कर सकें।

2. छत पर हरियाली जोड़ें

Roof Top Landscape MAD Studios Minimalist balcony, veranda & terrace
MAD Studios

Roof Top Landscape

MAD Studios

गर्मियों में अपने घर को ठंडा रखने के लिए पौधे प्राकृतिक वातानुकूलक के रूप में कार्य करते हैं। खिड़कियों के पास लंबे पत्तो वाले पेड़ की स्थिति रखें ताकि वे सूर्य की रोशनी से कमरे को बचाकर रखें। अगर घर के ऊपर छत हो या कमरों के आगे बालकनी हो तो उस पर एक सुन्दर बगीचा तैयार करें क्योकि पौधों की छाया के साथ-साथ मिट्टी में पानी के तापमान से गर्मी काफी कम हो जाएगा।

दोहरे परदे

यदि घर के कमरे पूरब या पश्चिम के ओर हैं तो सूर्य किरणों की गर्म से बचने हेतु पर्दो को बनाने के लिए सही सामग्री का चुनाव करें। मोटे गहरे रंग के कपड़े से बने पर्दो के बजाय जो प्रकाश दे साथ हवा को भी रोकते है, हलके सूती कपड़े से बने दोहरे पर्दो का चयन करें। यदि शाम के वक्त बाहर की ठंडी हवा को स्वतंत्र रूप से घर में फैलाने की अनुमति देना चाहते हैं तो बांस स्क्रीन जैसी प्राकृतिक सामग्री अद्भुत विकल्प हैं। 33 प्रतिशत तक गर्मी को कम करने के लिए सफेद परदे के साथ तटस्थ रंग के पर्दे की सिफारिश की जाती है। गर्मी को रोकने के लिए दिन के दौरान अपने पर्दे बंद रखें ओर सूर्यास्त के बाद ही उन्हें खोलें।

4. सूती असबाब

Lobby and bedroom Fuze Interiors Asian style living room
Fuze Interiors

Lobby and bedroom

Fuze Interiors

यदि घर में चमड़े का सोफा या साटन के चादर इत्यादि हैं तो गर्मी में उन्हें इस्तेमाल करने से बचें। सोफा के लिए सूती कपडे का आवरण बनवाये और गर्मियों के दौरान उनके ऊपर लगा कर हल्के रंगों के कुशन के साथ सजाएँ जिनसे आराम से बैठने में मदद मिलेगी। शयनकक्ष में भी सूती चादर और गिलाफ इस्तेमाल करें ताकि पसीने की तकलीफ न हो।

5. हलके प्रकाश का प्रयोग करें

Study/Office - Villa in Manipur homify Colonial style study/office Wood effect
homify

Study/Office—Villa in Manipur

homify

यदि आप अभी भी अपने घर में पारम्परिक बल्ब का उपयोग कर रहे हैं, तो अब उन्हें एलईडी या फ्लोरोसेंट बल्बों के साथ बदलने का समय है जो गर्मी उत्पन्न नहीं करते हैं और उन्हें बंद करें जब उपयोग में न हों क्योंकि वे कमरे के अंदर तापमान बढ़ा सकते हैं। अपने घर में आधुनिक प्रकाश व्यवस्था स्थापित करने में मदद पाने के लिए रौशनी विशेषज्ञ से परामर्श लें जो आतंरिक तापमान को सुखद रखने में आपकी सहायता कर सके।

6. धुप परावर्तक

कई घरों में छत निचे होने या बड़ी खिड़कियों वाले कमरे के कारन सूर्य का प्रकाश सीधे अंदर आता है जिसके कारण दिन के दौरान गर्म बढ़ जाती है जिसके कारन AC दिन भर चलाना पड़ता है। ऐसे में घर को ठंडा रखने के लिए छत पर प्रतिबिंबित टाइल स्थापित कर सकते हैं जो गर्मी को अवशोषित करने से रोक देगा और छत के नीचे कमरे को कुछ ठंडा रखेगा। एक और विकल्प है सफेद चूने के साथ छत के तल को रंगलेप करना है जो सूर्य की किरणों को प्रतिबिंबित करेगा।

7. विद्युत उपकरणों को कम करें

विद्युत उपकरण गर्मी उत्पन्न करते हैं और गर्मियों में जितना कम इस्तेमाल किया जाए उतना अच्छा है क्योकि वे अंदर के तापमान को बढ़ाते हैं इसीलिए जब उपयोग में न हो तो उपकरणों को बंद करें। इसी तरह कपड़े धोने की मशीन, टेलीविज़न, स्टोव और ओवन जैसे अन्य उपकरणों का उपयोग कम करने की कोशिश करें ताकि उनके द्वारा उत्पन्न गर्मी घर के अंदर तापमान न बढ़ाये।

8. अव्यवस्था को कम करें

फेंग शुई और वास्तु के प्रथाओं के अनुसार, घर में अव्यवस्था को साफ़ करने से न केवल सकारात्मक ऊर्जा आने में मदद मिलती है, बल्कि आतंरिक वातावरण को स्वच्छ बनाता है ताकि हवा स्वतंत्र रूप से बहती रहे। सुनिश्चित करें कि दरवाज़े या खिड़कियों से हवा को कुछ भी अवरुद्ध नहीं करता है।

9. सही तरीके से पंखे का उपयोग करना

view from the kitchen Hasta architects Modern dining room
Hasta architects

view from the kitchen

Hasta architects

अधिकांश भारतीय घरों के छत में एक पंखे का होना अनिवार्य है लेकिन यदि आवश्यक हो, तो एक और  का उपयोग करने में संकोच न करें। यदि आप एयर कंडीशनिंग के बिना कमरे को ठंडा करने के तरीके की तलाश में हैं तो वेंटीलेटर या बड़ी खिड़की के आगे पंखे का उपयोग करके किचन जैसे क्षेत्र को जल्दी ठंडा कर सकते है जहा सबसे ज़ियादा गर्मी उत्पन्न होती है।

इस साल के गर्मी को सुखद बनाने के और युक्तियों के लिए इस विचारपुस्तक को देखें।

आप इनमें से किन विचारों को घर पर आज़माएंगे? टिप्पणी में आपके सुझाव ज़रूर साझा करें।


Discover home inspiration!