modern Kitchen by Moran e Anders Arquitetura

9 खूबसूरत कंक्रीट फर्श विचार जो सबको मोहक लगेंगे

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

फर्श को सजाने के नवीन प्रचलित तरीके में आजकल टाइल्स के बजाय सीमेंट और पॉलिश माइक्रो-सीमेंट घर बनवाने वालों के बीच लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। दुनिया भर में कंक्रीट फर्श ने आतंरिक सज्जाकारो, शिल्पकारों और घर के मालिकों के बीच कई प्रशंसकों को प्राप्त करने में सफल हुआ है क्योकि इसने उच्च ट्रैफिक क्षेत्रों में अपनी सुंदरता और सस्ती रखरखाव का प्रदर्शन किया है। यह सामग्री फर्श को चिकनी और चमकदार स्पर्श देती है जिसे न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है।

ये सामग्री सज्जा शैली के आधार पर हर कमरे को आदर्श सुंदरता प्रदान कर सकती है चाहे घरवाले इसे ग्रामीण, औद्योगिक, न्यूनतम या आधुनिक शैली अपनाना चाहें। इसके नवप्रवर्तन में रंग और अनोखे तत्व भी शामिल है जिनको सीमेंट से जोड़ने के लिए रंगीन पत्थरों के टुकड़ों को सीमेंट के साथ घर के आंतरिक फर्श में लगाया जा रहा है। लकड़ी या टाइल जैसे लोकप्रिय फर्श विकल्पों के जगह लोगो को वापस सीमेंट के फर्श आकर्षित कर रहे हैं।

इस विचारधारा को प्रदर्शित करने के लिए हमने सीमेंट के द्वारा बनाये हुए कुछ रोचक फर्श रचनाएं इस विचार पुस्तक द्वारा प्रस्तुत किये हैं जो आपको पॉलिश सीमेंट फर्श के साथ प्रयोग करने और इसके फायदों से लाभ लेने के लिए प्रेरित करेंगे।

1. उज्जवल आंतरिक क्षेत्र

सीमेंट फर्श को तैयार करना बहुत आसान है जिसको बनाने के लिए 7 सेमी मोटी कंक्रीट मिश्रण परत फर्श पर डाला जाता है और उसमें विभिन्न प्रकार के फिनिश, रंग और बनावट को शामिल करने के लिए अतिरिक्त कार्य किया जाता है। चूंकि लकड़ी इस क्षेत्र में एक नायक की भूमिका निभा रही है, इसलिए कंक्रीट को भौतिक कोटिंग्स दिया गया है ताकि दोनों सम्मानसूचक लगें और सराहना बराबर हो। नतीजन आकर्षक चिकनी फर्श और अद्वितीय वातावरण जो प्रकाश के पर्याप्त प्रवाह के कारन उज्ज्वल और हवादार है।

2. खुला फर्श विन्यास

इस क्षेत्र में चिकनया हुआ सीमेंट फर्श संगमरमर के फर्श-सा चमकदार और सुरुचिपूर्ण है और इस आधुनिक भोजन क्षेत्र में परिष्कृत स्पर्श देता है। फर्श के रंगीन स्वर का साथ देने वाले फर्नीचर का उपयोग करने से पता चलता है कि कैसे सावधानीपूर्वक सज्जा योजना बनाने से किसी भी स्थान को सुशोभित किया जा सकता है। यह आधुनिक भोजन क्षेत्र विपरीत सामग्री और डिजाइन का उच्चतम नमूना है।

3. चिकना बाथरूम

व्यावहारिक सीमेंट फर्श किसी भी दाग और गंदगी संचय का प्रतिरोध कर सकती है जिससे इसे साफ बनाए रखना आसान हो जाता है। रंगों और सज्जा तत्वों की आसान उपलब्धता के कारन बाथरूम सज्जाकारों ने यहां दीवारों और छत के साथ अलग-अलग संयोजन करके विस्तृत विविधता उप्तन्न की है। भूरे और सफेद जैसे ठोस रंगों का संयोजन बहुत ही सुरुचिपूर्ण है जो इसे अविश्वसनीय सज्जा स्वरुप देता है।

4. उज्ज्वल और चमकदार

गलियारे में कांच की दीवार के कारन उज्ज्वल सूरज की रोशनी फैली हुई है जो चमकदार सीमेंट फर्श को प्रतिबिंबित करती है, जिससे क्षेत्र को उज्ज्वल रोशनी की आवश्यकता होती है ताकि दिन के दौरान कृत्रिम प्रकाश की आवश्यकता न हो। इसे आवश्यक वांछित चमक देने के लिए फर्श को विशेष मशीन के साथ चमकाया जाता है जो सतह को पूर्णता प्राप्त करने तक रगड़ा कर इसे सुन्दर और चिकना बनाता है।

5. तटस्थ लेकिन सुस्त नहीं

टाइल्स टूटने की संभावना पॉलिश सीमेंट के साथ समाप्त हो जाएगी। ठोस मंजिल का एक लाभ यह है कि यह सौंदर्यशास्त्र पर काफी हद तक समझौता नहीं करता है क्योंकि इसमें टुकड़ो के बजाय एकीकृत सतह है। रासायनिक संरचना के कारण सीमेंट बाथरूम के लिए आदर्श फर्श सामग्री मन जाता है क्योकि इसकी सतह में कम फिसलन और आसान सूखने की क्षमतायें इन जगहों पर दुर्घटनाओं से बचने के लिए उच्चतम है।

6. आकर्षक तत्व

इस प्रकार का बाथरूम फर्श यहां डिजाइनर स्पर्श देने में सक्षम है क्योंकि हलके रंगीन स्वर से सजी लकड़ी अलमारी क्षेत्र में नवीनता लाती है। परिवेश के अनुसार किसी भी स्वर को अवशोषित करने के क्षमता सीमेंट के फर्श को दूसरों की तुलना में श्रेष्ठ बनाती है।

7. खुली मंजिल विन्यास का आनंद लें

अगर आप घर में एक नया डिजाइन सौंदर्यशास्त्र जोड़ने के बारे में सोच रहे हैं तो ज़ियादा सोच-विचार किये बिना सीमेंट को अपना लें। कंक्रीट सस्ता और अन्य सामग्रियों की तुलना में लचीला है और विभिन्न डिजाइनों और ज्यामिति तत्वों के साथ सुंदर फर्श में तब्दील किया जा सकता है। सुन्दर चमक के कारन ये फर्श प्रतिबिंबित सतह के लिए प्राकृतिक पत्थर या टाइल की तरह दिख सकता है और अगर घर के अंदर और बाहर दोनों जगहों के फर्श के प्रत्येक हिस्से को सीमेंट का उपयोग करके डिजाइन किया जाए तो टिकाऊ और बहुमुखी बनेंगे। जहां दोनों बाहरी और आंतरिक फर्श के लिए सीमेंट का उपयोग किया गया है, फर्श विशेषज्ञ उन घरों में सिलिकॉन आधारित प्रवेश विरोधक की सलाह देते हैं।

8. आंगन के लिए सीमेंट फर्श

सीमेंट फर्श का यह रूप आमतौर पर शॉपिंग सेंटर, अस्पतालों और कारखानों में उपयोग किया जाता है जहां पैदल यातायात की एक बड़ी संख्या होती है। इस प्रकार के आंगन के फर्श को डिज़ाइन करना कठिन हो सकता हैं क्योकि इसे मौसम के मार को सहना पड़ेगा इसलिए पत्थरों के साथ मिलिया जा सकता है। पेशेवर फर्श बनाने वाले सही किस्म के पत्थर का चयन करने में सक्षम होंगे जो सूर्य और बारिश के प्रतिरोधी हों।

9. ग्राम्य और आधुनिक शैलियों का संयोजन

चिकनी सीमेंट के साथ ग्रामीण रूप देने वाली ईंट की दीवारों और उसमे आधुनिक विद्युत उपकरणों का सयोजन इस आधुनिक रसोईघर में अनोखा स्पर्श प्रदान करते हैं। चमकदार ग्रेनाइट काउंटर और काले अलमारियाँ और सुरुचिपूर्ण औद्योगिक शैली कुर्सियों का जोड़ा तथा चमकदार सीमेंट फ्लोर एक दूसरे के पूरक है।

आइए अब कुछ नवीन बिस्तर डिजाइनों वाले विचार पुस्तक पर नज़र डालें जो बेडरूम में असामान्य सजावट आइटम के तरह सुसज्जित हैं ।

आपको ये फर्श विचार कैसे लगे, हमें नीचे टिप्पणियों में बताएं।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!