Kitchen Area:   by Alaya D'decor

रसोई घर से आनेवाले गंध को प्रतिबंधित करने के लिए 5 सरकने वाले दरवाजे

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

सिमित क्षेत्र वाले घरों की बढोत्तरी के कारन आजकल बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं परंपरागत बंद दरवाज़ों वाले रसोईघर के जगह अक्सर खुले किचन ही पसंद कर रहे हैं। इन रसोई डिजाइनों का सबसे बड़ा लाभ यह है कि वे वास्तविक क्षेत्र से अधिक होने का अनुभव देते हैं  तथा इस तरह के अभिन्यास से वायु-संचालन और प्राकृतिक प्रकाश दोनों ही अंदर आते हैं।

हालांकि इस तरह दीवार और दरवाज़ा का संलग्नक न होने के कारन रसोई में खाना पकाने का गंध पुरे घर में फैलता है और कार्य क्षेत्र की गन्दगी भी सब को दिखता है। छोटे घर में क्षेत्र के कमी को नज़र में रखकर रसोई में निजीकरण बनाये रखने के लिए किचन सज्जाकारों ने सरकने वाले दरवाजे को भरोसेमंद विकल्प चुना हैं। खुली क्षेत्र में जब सरकने वाले दरवाजे को रसोई विभाजन के लिए इस्तेमाल किया जाए तो ये घर के दुसरे हिस्सों के साथ जुड़े होने का एहसास दिलाते हुए भी रसोईघर को दुसरे हिस्सों से दूर रखने की सुविधा देते है।

हर रोज बाजार में कई नए सरकने वाले दरवाजे के प्रकार आते रहते है जो आप ज़रुरत के मुताबिक अपना सकते हैं। यदि आप कुछ व्यावहारिक उदाहरण देखना चाहते हैं तो इन नमूनों की और नज़र डालें।

1. एक अपारदर्शी सरकने-वाला दरवाजा

ये रसोईघर बहुत कम क्षेत्र में बना है और इसकी व्यावहारिकता को बनाए रखने के लिए अधिकतर हिस्से को सफेद रखा गया है। ऊपरी अलमारियों में काच के दरवाजे के तथा कैबिनेट के अंदर छोटे बल्ब लगे हैं जो खोलने पर ही जलते हैं। रसोई को घर के अन्य भागों से जोड़ने के लिए कांच का कठोर  अपारदर्शी दरवाज़े को लगाया गया है जो कि रसोईघर के लिए आधुनिक और समृद्ध रूप प्रदान करता है। ..

2. उत्तम विवरण

ये आईना लगा सरकने वाला दरवाज़ा इस क्षेत्र को अलग करने का कलात्मक तोड़ है जहा आईने के कारन ये रसोईघर बड़ा और आलीशान प्रतीत होता है।

3. कांच और धातु का आदर्श संयोजन

धातु और कांच का यह संयोजन न केवल आकर्षक लगता है बल्कि आधुनिक रसोईघर के बाहर फैले प्राकृतिक सुंदरता का भी अवलोकन करता है।

4. ग्लास और लकड़ी का मिश्रण

यदि आपकी रसोई डिज़ाइन न्यूनतम सज्जा सैली की ओर झुकती हैं, तो ग्लास और लकड़ी के साथ एक साधारण स्लाइडिंग दरवाज़ा इस क्षेत्र लिए सबसे अच्छा हो सकता है।

एल्युमीनियम फ्रेम में जड़ित

विशेष रूप से छोटी जगहों में ठोस और हलके एल्युमीनियम फ्रेम के संयोजन का भी चयन कर सकते हैं। इस तरह सफ़ेद फ्रेम में जड़ित कांच के सरकने वाले दरवाज़े कम खर्च में सुन्दर विभाजन का निर्माण करके बालकनी को रसोईघर का हिस्सा बनाना आकर्षक विचार है या नहीं ?

घर के आतंरिक हिस्सों को विभाजित करने के लिए कुछ और हलके दरवाज़ों के सुझाव के लिए इस विचार पुस्तक पर नज़र डालें।

आपके घर के किस हिस्से में इस तरह के सरकने वाले दरवाज़े लगवाना पसंद करेंगे ? हमें टिप्पिणियों में जवाब दें ।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!