SANDEEP RESIDENCE:  Living room by CARTWHEEL

बैठक कमरे में टीवी को सजाने की 7 तस्वीरें

Rita Deo Rita Deo
Google+

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.
Loading admin actions …

बैठक हर घर का वो विशेष स्थान है जिसे हर-कोई आकर्षक और तारीफ-के-काबिल बनाना चाहता है। कमरे को सजाने के दौरान आतंरिक सज्जाकार को कई मानदंडों पर विचार करने की आवश्यकता होती है ताकि ये कमरे आरामदायक, संगठित और अव्यवस्था से दूर रहे। फर्नीचर, बिजली के उपकरण, रंग संतुलन, सज्जा तत्व इत्यादि एक साथ मिलकर कमरे को शानदार बनाने में अपना योगदान देते है। लेकिन यदि बैठक कमरे की वास्तुशिल्प सुविधाएं आपके इच्छुक सजावट यानि बड़े टेलीविज़न के लिए उपयुक्त नहीं है तो आप क्या करेंगे?   

इस विचार-पुस्तक में हमने कुछ बैठक कमरों में टेलीविज़न को सजाने हेतु 7 प्रेरणादायक विचार प्रस्तुत किये हैं। ये सारे विचार योजनाबद्ध तरीके से बनाये बैठक कमरे को इतना आकर्षक तरीके से दर्शाते हैं की किसी भी देखने वाले को इनसे प्यार हो जायेगा और शायद पुराने बैठक को बदलने के लिए प्रेरणा भी एहि से मिल जाए।

1. रंगों और तत्वों का संतुलित मिश्रण

बैठक को आकर्षक बनाने के लिए मेहेंगे फर्नीचर, सज्जा वस्तुए या बड़ी और विस्तृत वास्तुशिल्प सुविधाओं की आवश्यकता नहीं होती है। एक मध्यम आकार का छोटा कमरा सही सजावट के साथ सारी ज़रूरतें पूरी कर सकता है। इस कमरे को सुन्दर बनाने वाले तत्व इसकी दीवार सजावट और रौशनी संग्रहण है। टेलीविज़न के पीछे वाली प्रबुद्ध दीवार डिजाइन कमरे की सजावट को परिपूर्ण करता है।

2. विश्राम करने के लिए आरामदायक कमरा

Prestige Tranquility:  Living room by Space Trend
Space Trend

Prestige Tranquility

Space Trend

इस बैठक में सज्जा प्रेरित करने के लिए बहुत कुछ है जैसे दीवार एकीकृत टीवी इकाई, उसके आस-पास सज्जा के शेल्फ और सुंदर पर्दे इत्यादि । आपका कमरा में महंगे सजावट के लिए पर्याप्त नहीं होने पर भी यह छवि आपको सजावट पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित करेगी। मुख्य तत्वों में हलके सलेटी रंग के सूक्ष्म स्वरों का सजावटी तत्व कमरे के वातावरण को ताजा बनाने के लिए किया जाता है।

3. आधुनिक मगर व्यावहारिक

Sobha City, 3 BHK - Mr. Agrawal:  Living room by DECOR DREAMS
DECOR DREAMS

Sobha City, 3 BHK—Mr. Agrawal

DECOR DREAMS

इस आधुनिक बैठक कमरे की सुंदरता इसकी आधुनिक सज्जा शैली, हलके रंग पलट और अच्छी तरह चुने गए सजावट के सामानों में है। यदि आधुनिक स्पर्श के साथ आराम पसंद है, तो यह डिज़ाइन निश्चित रूप से पसंद आएगा क्योकि सहायक उपकरण, रंग सद्भाव और पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था एक समस्याग्रस्त जगह को सुंदर क्षेत्र में बदल सकती है।

4. एक छोटे क्षेत्र में विशाल डिजाइन

The House of Arches:  Living room by S Squared Architects Pvt Ltd.

छोटे बैठकों की सजावट हमेशा चुनौती भरी होती है क्योकि इसे विशाल प्रतीत करवाना होता है जिसे हल्के रंग, विस्तृत खिड़कियां, वैकल्पिक प्रकाश व्यवस्था और न्यूनतम शैली चुनकर कुछ हद तक हासिल किया जा सकता है। ऊंचा छत, गहरे रंग का फर्नीचर,बड़ी खिड़कियां और दीवार से लगे टेलीविज़न कैबिनेट इस कमरे को सुरुचिपूर्ण बना रहा है।

कोने में समाया बैठक कमरा

SANDEEP RESIDENCE:  Living room by CARTWHEEL
CARTWHEEL

SANDEEP RESIDENCE

CARTWHEEL

यदि बैठक छोटा सा है तो मॉड्यूलर फर्नीचर का प्रयोग करें क्योकि यह कम अंतरिक्ष में भी व्यावहारिक बैठने का क्षेत्र बनाता है। इस सजावट में गहरे सोफा के साथ दो हलके कोने कुर्सियों की जोड़ी है जो छोटे से कमरे के लिए आदर्श सजावट है। इस क्षेत्र को प्रकाशमान बनाने के लिए ज्यामितीय दीवार उपचार को उपयोग किया गया है और विभिन्न क्षेत्रों में अलग अनुभव के लिए कपड़े असबाब, दर्पण और पेरिस के प्लास्टर जैसी विभिन्न सामग्रियों को शामिल किया गया है।

6. आदित्य दीवारी कैबिनेट के साथ

इस बैठक कमरे का सबसे आकर्षक विवरण इसका दीवार से जुड़ा कैबिनेट है जो टेलीविजन, सज्जा शेल्फ और किताबो को एक साथ लिए ऐसा लगता है जैसे के हवा में तैर रहा हो। यह अंतरिक्ष बचने के साथ सुरुचिपूर्ण भी लगता है। कैबिनेट के पीछे रौशनी इस काले कांच से बने टीवी पैनल और बलुआ पत्थर की दीवार के बीच आकर्षक आभा उत्पन्न करती है ।

छोटे मॉड्यूलर घर में आरामदायक बैठक

एक या दो व्यक्तियों के रहने वाले छोटे मॉड्यूलर घर में जो दुनिया भर के बड़े शहरों में लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं, सजावट करना चुनौतियों से भरा कार्य है। लेकिन यदि इसे सोच-समझकर सजाया जाए तो इसे हर कोई प्यार करेगा। आधुनिक और न्यूनतम सज्जा शैली अपनाने से इसके बैठक को सरल कार्यात्मक वस्तुओं और सहायक उपकरण के साथ सजाया जा सकता है जो क्षेत्र में भीड़ न करे।

छोटे बैठक कमरों को सजाने के विचारो के लिए इस विचार पुस्तक को देखना न भूलें

ये कमरे सज्जा विचार आपको कैसे लगे, हमें टिप्पणियों द्वारा बताएं
 Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!