प्रतिलिपि बनाने के विचारों को बढ़ावा देने के लिए 8 शानदार डबल बेड

Rita Deo Rita Deo
Residence-Pinjaniji, KHOWAL ARCHITECTS + PLANNERS KHOWAL ARCHITECTS + PLANNERS Modern style bedroom
Loading admin actions …


जब आपके प्यार के मंदिर यानि—बेडरूम को सजाने का वक़्त आये तो—डबल बेड का चयन सबसे कठिन निर्णय होता है क्योंकि यह कमरे की सज्जा शैली—आधुनिक, देहाती, न्यूनतम, रूमानी इत्यादि निर्धारित करेगा।

वैवाहिक जीवन के बाद डबल बेड हर नवीन जोड़े के शयनकक्ष का नायक होता है, इसलिए इसे खरीदने के बाद कमरे के दूसरे विवरण को चुनने में सावधान रहना होगा, चाहे वह चादरें और पर्दे या फर्नीचर, रौशनी और अन्य सहायक उपकरण हों। दीवारों का रंग भी इसमें सज्जा शैली में मुख्या भूमिका निभाता है और उसे नरम स्वर का होना चाहिए जो जोड़े को निश्चिन्त और आरामदेह महसूस कराये।

इस विचारपुस्तक द्वारा हम इस विचारधारा को विभिन्न तत्वों के साथ मिलाते हैं जिन्हें अपनाके सपने के शयनकक्ष को आप भी प्राप्त कर सकते हैं।

1. मजबूत बिस्तर अच्छा निवेश है

आधुनिक शयनकक्ष में सबसे महत्वपूर्ण निवेश निसंदेह उसमे सजा डबल बेड है और इसे चुनने के बाद  उत्तम दर्जे के गद्दों को चुने जो इसके साथ मिल जाएगा। इस तस्वीर में, हम देख सकते हैं कि कमरे के बाकि शजावत उन्ही रंगों के साथ किया गया है जो बिस्तर के पूरक हैं, जिसके कारन यह शयनकक्ष सामंजस्यपूर्ण और आरामदायक लगता है।

2. लकड़ी का वैभव

वैसे आम तौर पर सिर्फ दरवाज़े-खिड़कियों के लिए लड़की चुनते हैं, लेकिन आजकल घर के कई हिस्सों में लकड़ी का उपयोग किया जाता है। इस खूबसूरत कमरे को बनाने के लिए लकड़ी का उपयोग फर्श, दीवारों और छत पर किया गया है जिसमे हलके और गहरे भूरे रंग के मिश्रण के साथ एक असामान्य स्पर्श भी समिल्लित है। इस कमरे के बीच में नायक—डबल बेड—का साथ निभाने के लिए उसमे दोनों तरफ टेबल के साथ आधुनिक कार्यात्मक फर्नीचर भी सम्मिलित हैं जो सजावट के साथ बहुत अच्छी तरह से घुल-मिल जाते हैं।

3. जीवंत रंग

कई सजावटी तत्व हैं जिन्हें हम शयनकक्ष के लिए उपयोग कर सकते हैं जो डबल बेड के साथ अच्छी तरह से समिल्लित भी हो जाते हैं। अच्छी रोशनी के साथ नकली छत सजावट भी शामिल करने से कमरे में एक अद्वितीय रूप और उपस्थिति इस तरह आती है। यदि आप अपने बिस्तर के फ्रेम को चिन्हांकित करना चाहते हैं, तो एक उज्ज्वल और सुंदर कालीन जोड़ें।

4. प्रकाश के स्पर्श के साथ बिस्तर को प्रमुखता दें

बेडरूम को सजाने के दौरान आतंरिक सज्जाकार बेहतरीन तत्व जोड़ते और अच्छी रोशनी को इसका एहम हिस्सा बनाते हैं। बिस्तर के दोनों तरफ छत से लटका अभिनव और अद्वितीय लैंप जो पढ़ने में सहायक होने के साथ उत्कृष्ट विकल्प है। प्रकाश स्रोतों की एक बुद्धिमान स्थापना जो न केवल कमरे को रूमानी बनाती है बल्कि सुरुचिपूर्ण और सूक्ष्म स्पर्श के साथ इस क्षेत्र की शोभा बढाती है।

5. न्यूनतम सज्जा शैली

यदि आप आवश्यक तत्वों का उपयोग करते हैं जो आपके कमरे के सजावटी और ज़रूरी तत्वों से मेल खाते हैं तो आप उस शैली को प्राप्त करेंगे जिसे आप अपनाना चाहते हैं। मेज जो बिस्तर के पास लगते हैं, पर्दे, कालीन, लैंप, उत्कृष्ट रोशनी और अन्य सजावटी तत्वों सभी मौजूद हैं, लेकिन यह कमरा डबल बे बिना पूरा नहीं होगा जहाँ चादरों के साथ कुछ उत्कृष्ट कुशन इसके पूरक बने हैं और न्यूनतम सज्जा शैली को अंजाम दे रहे हैं।

6. गहरे रंगों का बेडरूम

हमेशा घर में सबसे रूमानी क्षेत्र शयनकक्ष माना जाता है खासकर अगर यह एक युगल जोड़े का हो जो एक दुसरे के साथ निजी पल बिता सकते हैं। इसीलिए यहाँ एक दूसरे के साथ मेल खाने वाले रंगों की श्रृंखला का प्रयोग करें। यहाँ हलके और गहरे विपरीत रंगों के साथ सुन्दर मिश्रण किया गया हैं जिसमे छोटे कुशन अपना गहरा योगदान दे रहे हैं। कमरे की शांत पृष्ठभूमि की दीवार के बीच रंगीन बिस्तर एक अलग पहचान प्रदान करती है।

7. छोटी जगह में समाया शयनकक्ष

छोटी जगह में समाया शयनकक्ष -  यदि कमरे में ज्यादा जगह नहीं है, और आपको नहीं पता कि क्या करना है, तो आप रचनात्मक तरीके अपना सकते हैं। हमेशा हल्के रंगों का उपयोग करें जो विशालता की उपस्थिति का भ्रम प्रदान करता हैं। सफेद चादरों और एक हलके रंग की रजाई के साथ एक उच्च बिस्तर जो कमरे के शेष रंगो से मिलता-जुलता हो तथा सफ़ेद तकिए, सुंदर और ज़रूरतानुसार फर्नीचर और सहायक उपकरण से अद्वितीय कमरा को अंजाम दें।

8. सादगी में सुंदरता

इस बड़े, कमरे में सीधे और सममित रेखाएं मौजूद हैं जो सादगी के साथ मिलती हैं और इस क्षेत्र की लालित्य को बढाती है। यह पीठ को सहारा देनेवाला तत्व पर जोर देता है जो सजावट में व्यक्तित्व को जोड़ने के लिए कुशन की तरह समर्थन के रूप में कार्य करता है।

अधिक विचारों के लिए अपने घर के लिए 10 सुंदर डबल बेड विचार देखें।

आपको ये विचार कैसे लगे, हमें लिख कर ज़रूर बताएं


Discover home inspiration!