Small Flat, Cosy Interiors: modern Houses by ARK Architects & Interior Designers

प्रवेश द्वार खरीदने के दौरान इन ज़रूरी तत्वों का ध्यान रखें

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

सामने वाले दरवाजे की अवांछनीय नौकरी की ज़रूरी कार्यो में है—धुप, बारिश और हवा का सामना करने में सक्षम होना तथा उन्हें पता होना चाहिए कि कब आगंतुकों का स्वागत करना है और कब रोकना है और इन सब कार्यो को बीच हर समय हर समय आकर्षक भी लगना। यहां एक अच्छी प्रवेश द्वार के गुणों की  सूची है और अगर आपके द्वारा चुना हुआ मुख्य द्वार इन सभी मापदंडों में खरा हैं, तो आप परिवार से मिलने के लिए इसे घर ले सकते हैं। यदि आप सामने के दरवाजे के लिए बाजार में तलाश कर रहे हैं, तो खरीदने से पहले विक्रेता से ये प्रश्न ज़रूर पूछें।

सही आकर का चयन

कौन कहता है की दरवाज़े के आकार से कोई फर्क नहीं पड़ता? कल्पना करें कि अपने नवीनीकृत घर में बड़े आकार के बिस्तर को अंदर सजाने में विचारमग्न हैं पर बीच में छोटा प्रवेश द्वार सपनो के आड़े आ जाता है । कितना गुस्सा आता है जब पता लगे कि आपने जिस सुंदर दरवाजे को हाल ही में बड़े अरमान से लगवाया हैं वो आप ही को सपनो में जाने की अनुमति नहीं दे रहा है। लोकप्रिय धारणा के विपरीत सभी दरवाज़े एक जैसे नहीं होते जो हर स्तिति में काम आ जाएँ है क्योकि जियादातर ऊँचाई मानदंड 80 इंच के होते हैं और एक मानक दरवाजा आम तौर पर 32-36 इंच चौड़ा होता है।

मानक प्रवेश मार्ग का महत्व

क्या आपको 42 इंच के अतिरिक्त चौड़े सिंगल दरवाजे से आगे कुछ बड़ा चाहिए? बड़े घर के लिए अगर उस जैसा बड़े प्रवेश द्वार चाहिए तो दो पाटो वाले दरवाजे की आवश्यकता होगी। एक अच्छा बड़े आकर का दरवाजा आपकी उम्मीदों को पूरा करेगा जिसे अनुभवी दरवाज़ा बनाने वाले के सहायता से ज़रूतानुसार बनवा सकते हैं।

क्या प्रवेशद्वार सही चीजों से बना है?

याद रखें, आपके द्वारा चुनी गई सामग्री स्थायित्व और रखरखाव के मामले में आपके दरवाजे के प्रदर्शन को प्रभावित करेगी। अधिकांश आधुनिक दरवाजे लकड़ी, शीसे रेशा, या स्टील से बने होते हैं। आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर इनमें से चुन सकते हैं।

लकड़ी का प्रवेश द्वार

लकड़ी सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला विकल्प है क्योंकि इसे आकार और शैली के मुताबिक आसानी से अनुकूलित किया जाता है। ठोस लकड़ी के दरवाजे मजबूत और सुरक्षित होने के साथ प्राकृतिक सौंदर्य भी बिखेरते हैं—लेकिन यह सब एक लागत पर आता है। अगर लकड़ी के दरवाजे को मौसमी तत्वों के संपर्क में रखा जाए तो एक छोटी सी परेशानी का सामना हो सकता है—सामान्य बीमारियों जैसे छीलना, फटना, कीड़े लेकिन निरंतर देखभाल, जलरोधक पेंट, और पॉलिश के इस्तेमाल से कई सालो तक बचा के रख सकते हैं।

इस्पात द्वार

 Interior landscaping by Sun Craft
Sun Craft

suncraft-Stainless Steel Doors and Windows Manufacturers & Suppliers in Delhi, NCR

Sun Craft

मजबूत और मूक विविधता के साथ यदि आप दीर्घायु और सुरक्षा की तलाश में हैं तो इस्पात के दरवाजे सर्वोत्तम हैं। लकड़ी की तुलना में अधिक किफायती है और आप उन पर भरोसा कर सकते हैं कि ये मौसम के मार से छीलना, फटना या अकार बदलने  वाले मुसीबत नहीं देते। अधिकांश स्टील दरवाजे में लकड़ी या स्टील से बने एक आंतरिक फ्रेम होते हैं।

मोठे शीसे से बने द्वार

ये स्मार्ट द्वारवाज़े लकड़ी के बनावट के मानिंद काच के मोठे टुकड़ो की मदद से लकड़ी की नकल करते हैं और ये संयुक्त दरवाजे सस्ती, लकड़ी की तुलना में अधिक टिकाऊ होने के साथ विभिन्न मूल्य बिंदु प्रदान करते हैं। रखरखाव पर कम, वे देखभाल की आवश्यकता के बिना कई वर्षों तक इस्तेमाल किये जा सकते हैं, इसलिए वे कठोर जलवायु के क्षेत्रों के लिए आदर्श हैं।

क्या प्रवेश द्वार आपको सुरक्षित महसूस कराता है?

यदि आप बेहतर सुरक्षा की तलाश में हैं तो स्टील सबसे भरोसेमंद तत्व है। अधिकांश स्टील दरवाजे 24-गेज स्टील से बने होते हैं जिससे उसमें गड्ढा करना या पैर मार कर तोडना आसान नहीं, इसलिए ये घुसपैठियों को दूर रखने में कामयाब होता है। शीशे के पैनल के साथ स्टील या लकड़ी जोड़ने से मजबूत द्वार बन सकता है। ऐसे द्वार के साथ  एक अच्छी ताला प्रणाली और मजबूत दरवाजा फ्रेम अत्यंत महत्वपूर्ण है।

क्या आपके मुख्य द्वार में कोई विशिष्टता है?

Goel's, Aanandam World City, Raipur:  Doors by ES Designs
ES Designs

Goel's, Aanandam World City, Raipur

ES Designs

प्रवेश द्वार को घर के सज्जा शैली और आपकी व्यक्तिगत अभिरुचि का पूरक होना चाहिए। यदि आप सादा पुराना दरवाजा भी चुनते हैं, तो भी इसे अपनी पसंद के अनुसार इस तरह पेंट द्वारा अनुकूलित कर सकते हैं।

यदि आपको अपने मुख्य दरवाजे में कांच के टुकड़ो के विचार पसंद नहीं हैं, तो आपके पास एक और सज्जा विकल्प है: दरवाज़े के पास बत्तीदान।  वे फोम कोर के साथ आते हैं, इसलिए वे आपको ऊर्जा बिलों के  पैसे बचाएंगे।

कांच के पैनल के बीच में धातु का जालीदार दरवाज़ा आकर्षण का केंद्र

अतिरिक्त द्वार सज्जा विचार

सजावट हैंडल, अनोखे दस्तक देने के यन्त्र, चिट्टी के डब्बे और सजावटी पैनलों के रूप में आ सकती हैं।

आपका प्रवेश द्वार घर की सज्जा शैली को घोषित करता है। यदि यह आपके घर की समग्र वास्तुकला के साथ फिट बैठता है, तो सुरक्षित, अत्यधिक टिकाऊ और ऊर्जा कुशल है तो मान लें कि आपको मनपसंद मुख्यद्वार मिल गया है।


मुख्य द्वार से वास्तु शास्त्र के रिश्ते के बारे में अपनी जानकारी बढ़ने के लिए इस विचार पुस्तक  को ज़रूर देखें।

हमारे साथ आपके प्रवेश द्वार विचार बांटें यहाँ टिप्पिणयों में जवाब दें
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!