Residence-Pinjaniji: modern Bathroom by KHOWAL ARCHITECTS + PLANNERS

भारतीय घरों के लिए 5 शानदार छोटे बाथरूम डिजाइन

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

आज के घरों में छोटे बाथरूम आम हैं और अगर इन्हे अच्छी तरह योजनाबद्ध तरीके से नहीं बनाया जाए  तो वे बहुत संकुचित महसूस होते हैं। यद्यपि भारतीय घरों में छोटे बाथरूम बनाने बनाना कठिन कार्य प्रतीत होता है पर अगर उपलब्ध क्षेत्र के हर हिस्से को चालाकी से इस्तेमाल किया जाए तो जरूरत की सारी वस्तुओ को लगाने के बाद भी ये क्षेत्र विस्तीर्ण लगेगा।  उन क्षणों को सच करने के लिए यहां कुछ आसान और त्वरित विचार दिए गए हैं जिन्हे आप बाथरूम डिज़ाइनर के सहायता से बनवा सकते हैं।

छोटे बाथरूम डिजाइन विचार # 1—दर्पण रोशनी

दर्पण रोशनी प्रतिबिंबित करते हैं जिसके कारन संकीर्ण क्षेत्र भी खुले और विशाल लगते हैं। विभिन्न आकारों और डिज़ाइनों में उपलब्ध, दर्पण बाथरूम को आलीशान प्रतीत करवाने के कई अवसर प्रदान करते हैं। इस बाथरूम में बिना फ्रेम वाला बड़ा दर्पण छोटी जगह पर गहराई को जोड़ता है जबकि इसके ऊपर की प्रकाश व्यवस्था इसे बाथरूम का सुंदर केंद्र बिंदु बनाता है।

वैकल्पिक रूप से अपने बाथरूम के कोने में दर्पण स्थापित कर सकते हैं जैसे इस साधारण बाथरूम डिजाइन के कोने की जगह को बर्बाद होने नहीं देगा। भारतीय घरों में रंग और रौशनी के साथ आप  छोटे बाथरूम को विस्तारित कर सकते हैं जैसे ये दो आईनो का मेल।

छोटे बाथरूम डिजाइन विचार # 2—प्रकाश को आने दो

बाथरूम में अक्सर प्रकाश का प्राकृतिक स्रोत नहीं होता है, और कि यदि कोई है, तो यह उस स्थान के लिए पर्याप्त नहीं है। बाथरूम डिजाइन करते समय, सुनिश्चित करें कि बड़ी खिड़कियां आपकी योजना का हिस्सा हो। यह छोटे बाथरूम को हल्का करने के लिए बड़े खिड़की की ज़रुरत होती जो जिसके कारन यह दृष्टि से विशाल लगता है। गोपनीयता बनाये रखने के लिए एक तरफ कांच या पर्दा का चयन करें।

छोटे बाथरूम डिजाइन विचार # 3: चालाक भंडारण

स्नानघर भंडारण उन सभी प्रमुख चिंताओं में से एक है, जब हम छोटे बाथरूम की बात करते हैं और इसलिए हर कोने को बुद्धिमानी से उपयोग करने की आवश्यकता होती है। तैरती खुले शेल्फ दीवार में सजे तथा हैंडल मुक्त अल्मारिया दैनिक उपयोग की वस्तुओं को समायोजित करते हुए इस छोटे बाथरूम को एक निर्बाध अनुभव देते हैं।

यह बाथरूम खुली दीवार का अच्छा उपयोग करता है और सफाई वस्तुओं, इत्यादि के लिए उपरोक्त भण्डारण स्थापित करता है।

छोटे बाथरूम डिजाइन विचार # 4: बड़ी टाईल्स का प्रयोग

Private Residence at Sopan Baug, Pune: minimalistic Bathroom by Chaney Architects
Chaney Architects

Private Residence at Sopan Baug, Pune

Chaney Architects

तटस्थ रंगों में बड़ी टाइलें एक छोटे से बाथरूम में एक सुरुचिपूर्ण खिंचाव प्रदान करती हैं और क्षेत्र को वास्तव में उससे भी बड़ा दिखती हैं। यहां, टाइल्स दीवारों से लगातार प्रभाव के लिए मंजिल तक जारी है।

दबंग और आधुनिक बाथरूम बनाना चाहते हैं, तो रंग और पट्टियों के साथ टाइल्स चुनें जो एक विशाल प्रभाव डालते हैं। अँधेरे दीवारों और रंगीन फर्श इस छोटे भारतीय बाथरूम में एक दूसरे के पूरक हैं। उपर्युक्त बाथरूम में अगर एक ही रंग के टाइल्स फर्श और दीवार पर लगाने से क्षेत्र सिमित लगता है।

छोटे बाथरूम डिजाइन विचार # 5: छरहरे उपकरण

मोठे बेडौल उपकरणों के बजाय इन ज़माने के उपकरण चुनते हैं जो पतले और छोटे होने के साथ छोटे स्नान क्षेत्रों के लिए व्यावहारिक हैं। भारतीय घर आजकल स्कैंडिनेवियाई शैली के आतंरिक सज्जा शैली को अनुकूलित कर रहे हैं और यह बाथरूम में भी लागु होता जा रहा है। क्या आपको लगता है कि ये विचार आसान से अपनाये जा सकते हैं आपके बाथरूम को डिजाइन करने या नवीनीकृत करने की में? भारतीय घरों के लिए ये छोटे बाथरूम डिजाइन निश्चित रूप से बाथरूम को किसी अन्य विशाल संस्करण की तुलना में बड़ा और अधिक आकर्षक बना देंगे।

कुछ और छोटे बाथरूम डिज़ाइन की प्रेरणा के लिए इस विचार पुस्तक को देखें ।

आपको ये सुझाव कैसे लगे, हमें लिख कर ज़रूर बताएं
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!