Borivali Residence: asian Bedroom by Midas Dezign

छोटी जगहों के लिए 12 आधुनिक भंडारण

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

आधुनिक घरों की सज्जा चुनौतियों में सबसे प्रबल भंडारण के लिए उपलब्ध सीमित स्थान है जिसकी कमी बेडरूम और किचन में सबसे ज्यादा महसूस होता है क्योकि पर्याप्त स्थान की कमी के कारन हमेशा वस्तुएं अस्तव्यस्त रहते हैं। अक्सर, शहरों के अपाfर्टमेंट्स के कमरे इतने छोटे होते हैं कि एक अलमारियां के लिए मुश्किल से कोई जगह बच पाती है।

यदि आपने भी इस समस्या का सामना करते हुए परेशान है तो होमिफ़य के अनुभवी बढ़ई और आतंरिक सज्जाकारो द्वारा रचे कुछ रचनात्मक भण्डारण विचारो को देखे जो ख़ास छोटे बेडरूम के लिए बनाये गए हैं। हमें यकीन है की इन डिजाइनों से आप भी ज़रूरतानुसार अलमारियां बनाने के लिए प्रेरित हो जायेंगे।

1. सरकने वाले स्लाइडिंग दरवाजे

Borivali Residence: asian Bedroom by Midas Dezign
Midas Dezign

Borivali Residence

Midas Dezign

पारंपरिक दरवाजे के बदले अगर अलमारियों में स्लाइडिंग अथवा बगल की ओर सरकने वाले दरवाजे लगाए तो छोटे बेडरूम में स्थान के बचत के साथ बड़े आकर की अलमारिया भी आराम से लगवा सकते हैं। स्लाइडिंग दरवाजों छोटे कमरों के लिए उचित विकल्प हैं चाहे वो बैडरूम, किचन या बाथरूम की अलमारियों के लिए हो। इस तरह के दरवाज़ों में बाहर की ओर उभरे हुए स्टील या लोहे हैंडल के बदले अगर यहाँ पर दिखने वाले दरवाज़े में छिद्रित हैंडल बने हों जो सतह पर दिखाई नहीं देते तो अलमारियों का आकर्षण बढ़ जाता है।

2. दरवाजे पर दर्पण

BEDROOM VIEW 2: modern Bedroom by MAD DESIGN
MAD DESIGN

BEDROOM VIEW 2

MAD DESIGN

अब आप भी मान गए होंगे की अलमारियों के लिए स्लाइडिंग दरवाजे का साथ छोटे बेडरूम के लिए आदर्श उपचार होते हैं क्योंकि वे बिस्तर के आस-पास चलने के स्थान में हस्तक्षेप नहीं करेंगे। अगर बेडरूम में प्राकृतिक प्रकाश का अभाव है तो अलमारी के दरवाजे पर दर्पण लगाने से छोटे बैडरूम में क्रत्रिम रोशनी को दर्शा कर स्थान को उज्ज्वल बनाया जा सकता है जिससे कमरा बड़े होने का भ्रम भी पैदा होता है।

3. उभरे हुए आकृतियाँ के डिजाइन से सजे कांच के दरवाजे

Residence at Rohini, New Delhi: modern Bedroom by Design Essentials
Design Essentials

Residence at Rohini, New Delhi

Design Essentials

एक छोटे से बेडरूम में अलमारी पर कांच के पारदर्शी या अपारदर्शीके दरवाज़े भी बनाया जा सकता है। इस तरह के उभरे हुए आकृतियाँ वाले कांच के दरवाज़ों का उपयोग करने से कमरे में भंडारण स्थान उपलब्ध कराने के अलावा,सजावटी तत्व भी बना सकती है।

4. फर्श से छत तक

RESIDENTIAL PROJECT: eclectic Bedroom by MAD DESIGN
MAD DESIGN

RESIDENTIAL PROJECT

MAD DESIGN

सिमित फर्श होने पर भण्डारण स्थान बढ़ाने के लिए इस तरह फर्श से छत का आयताकार अलमारी डिज़ाइन सबसे अच्छा विकल्प है। आधुनिक घरों के लिए सर्वश्रेष्ठ अलमारी डिजाइन ढूंढ रहे हैं तो इस तरह के दराज के संयोजन वाले अलमारी का उपयोग करके चीजों को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करें। इस तरह आगे की और खींचने वाले दराज़ में आसानी से छोटे वस्तुओ का संयोजन हो सकता है ताकि यह अलमारी अधिक कार्यात्मक बने।

5. कोने का सदुपयोग

अगर कमरे के विन्यास के कारन अलमारी लगाने के लिए दीवार का पर्याप्त हिस्सा नहीं मिल रहा है तो कमरे के कोने का उपयोग इस तरह करें और विशिष्ट रूप से निर्मित डिज़ाइन अपनाएं जो इस क्षेत्र में अंट जाए। इन अलमारियों में बाहर की ओर खुलने वाले दरवाज़े होने चाहिए ताकि कोने में भी आसानी से पहुंचा जा सके। इस तरह के कोने की अलमारियों में नाप के मुताबिक गोल भंवर-कड़ी वाले प्रणाली लगा सकते हैं ताकि हर कोने का अच्छी तरह से इस्तेमाल हो सके ।

6. आंतरिक संगठन

सकुचित कमरे में स्थित छोटे अलमारी की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि उसकी आंतरिक सज्जा कितनी व्यवस्थित है। इस हिस्से को हमेशा साफ़-सुथरा रखने के लिए उन चीजों से छुटकारा पाएं जिन्हें आपने लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं किया है क्योंकि आप आने वाले समय में भी सम्भवता उसे इस्तेमाल नहीं करेंगे। अलमारी के अंदर वस्तुओं को सुव्यवस्थित करने के लिए कपड़ों को अलग वर्गों में बाँट दे और जिन वस्त्रो को हर दिन इस्तेमाल करते हैं उन्हें अनियत इस्तेमाल होने वाले वस्त्रो से अलग रखे ताकि जल्दी में भी कभी आपको ज़रूरी वस्त्रो को ढूंढने में मुश्किल न हो। ज़्यादातर ज़र्रोरत के मुताबिक वस्त्रो के न मिलने पर ही अव्यवस्था फैलती है।

7. नज़दीकी के साथ बेडसाइड टेबल बदलें

Guest bedroom: minimalistic Bedroom by kalky interior
kalky interior

Guest bedroom

kalky interior

छोटे घरों में भंडारण प्रदर्शन पर प्राथमिकता लेता है और इस तरह के छोटे बेडरूम में सिरहाने के पास छोटे मेज रखने के बजे इस तरह के बॉक्स या डब्बे के तरह बने अलमारियों का उपयोग करें। पर बनवाने से पहले सुनिश्चित करें ये ठोस लकड़ी का हो और उसके निचे छोटे लाइट्स लगा सके ताकि आँखों पर दबाव डाले बिना बिस्तर में पढ़ सकें। इस तरह के छोटे अलमारियों के दरवाजे बाहर की ओर खुलते है इसलिए बावते वक्त ध्यान रहे की बिस्तर के चारों ओर अंतरिक्ष में ये दरवाज़े हस्तक्षेप न करें।

8. स्वतंत्र खड़ी अलमारी

TOE TREE APPARTMENTS: modern Bedroom by DECOR DREAMS
DECOR DREAMS

TOE TREE APPARTMENTS

DECOR DREAMS

कभी-कभी दीवार में अंतर्निहित अलमारी के लिए बेडरूम में जगह नहीं होती और इस अवस्था में आपकी ज़रूरतों की मुताबिक विशिष्ट रूप से निर्मित अलमारी का चयन करना पड़ता है जो इस कमरे के भण्डारण ज़रूरतों को पूरा कर पाए। कमरे की सज्जा शैली के आधार पर इस तरह लकड़ी की अलमारी या अधिक आधुनिक सेफ-सहित स्टील की अलमारी चुन सकते हैं।

9. क्षेत्र के मुताबिक अर्धवृत्त आकार

DLF Woodland Heights, 3 BHK - Mrs. Darakshan: modern Bedroom by DECOR DREAMS
DECOR DREAMS

DLF Woodland Heights, 3 BHK—Mrs. Darakshan

DECOR DREAMS

हर कमरा नियमित रूप से चार कोनो का नहीं होता और कुछ छत के करीब कमरों में विशेष रूप से छत के ढलान के कारन अलमारी के लिए उपलब्ध स्थान में कमी आ जाती है। झुकी छत की तरह कभी-कभी कमरों में अर्ध-परिपत्र दीवार हो सकती है जो सामान्य चार-कोनो वाली अलमारी की अनुमति नहीं देती है। ऐसे बेढंगे क्षेत्रों के सदउपयोग करने और निर्धारित स्थान में ज़रूरतानुसार अलमारियों लगवाने के लिए इस तस्वीर में दिखने वाले अलमारी डिजाइन की युक्ति को अपना सकते हैं। अलमारी का निर्माण करने के लिए किसी अनुभवी बढ़ई का सहयोग ज़रूर ले।

10. खुली अलमारी

कुछ छोटे घरो में बैडरूम में चलने का क्षेत्र इतना कम होता है की सरकने वाले दरवाज़े की अलमारियों के लिए भी पर्याप्त स्थान नहीं होता जिसके कारन भंडारण की लिए गलियारे का हिस्सा या बालकनी के हिस्से को कमरे से जोड़ कर अलमारी बनाना पड़ता है। यहाँ खुले अलमारियों के साथ बने कमरा में दरवाज़ा नहीं पर खुली अलमारियां हैं जहाँ कपड़े, हैंडबैग और अन्य सामान शेल्फों पर व्यवस्थित कर सकते हैं अथवा कपड़े हेंगर द्वारा रॉड पर भी लगा सकते हैं। इस डिजाइन के साथ एकमात्र समस्या यह है कि सामान खुले में रखे होने के कारन हमेशा उन्हें व्यवस्थित रूप से रखना होगा। इस क्षेत्र में गोपनीयता बनाये रखने के लिए या तो दरवाज़ा या पर्दा अलमारी के आगे लगा सकते हैं या खुले शेल्फ में रखे कपड़ो को धूल से बचाने के लिए पारदर्शी काच के सरकने वाले दरवाज़े स्थापित किए जा सकते हैं।

11. सीढ़ियों के नीचे भंडारण

 Corridor, hallway & stairs  by buss
buss

Under Stairs Storage

buss

यदि भंडारण के लिए पारम्परिक भण्डारण क्षेत्रों की कमी है घर में वैकल्पिक क्षेत्रों का इस्तेमाल करने से न चुकें। सीढ़ियों के नीचे की जगह अक्सर अप्रयुक्त होता है, लेकिन सही डिजाइन के साथ, इस क्षेत्र को भी छोटे कोठरी के रूप में स्थापित करना संभव है। इन्हे इस्तेमाल में आसान करने के लिए अलग-अलग हिस्से में इस तरह बाटना चाहिए की हर हिस्सा आगे के ओर आसानी से सरक कर बाहर आ सके ताकि सामान रखने और निकालने में कोई परेशानी न हो। इस तरह के छोटे अल्मारिया घर में चप्पल- जूते अथवा सफाई के सामान रखने का लिए उपयोगी होते हैं।

12. बिस्तर के नीचे संग्रहण

modern Bedroom by Bolzanletti
Bolzanletti

METROPOLITAN

Bolzanletti

जब कोई अन्य समाधान उपलब्ध नहीं होता तो विशेषकर छोटे 1 या 2 कमरे वाले घर जिसमे निजी सामान रखने के लिए हमेशा स्थान कमी होती है तो ऐसे में इस तरह के डब्बे के आकर वाले बिस्तर का उपयोग किया जा सकता है। यहाँ दो ज़रूरतों को पूरा करने के लिए एक फर्नीचर काफी है जो सोने के इलावा भंडारण के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तरह के भण्डारण में या तो आगे की ओर निकालने वाले छोटे दराज़ होते है जिनमे चादर, गद्दे, तथा सर्दियों में इस्तेमाल होने वाले रजाई को रखा जाता है या तो इस तरह के हाइड्रोलिक सिस्टम के साथ ऊपर के और उठने वाले बिस्तर होते हैं। 

इनमें से कौन सा समाधान आपको सबसे व्यावहारिक लगा? हमें बताना न भूलें

इस तरह की कुछ और भण्डारण युक्तियों के लिए इस विचार पुस्तक को देखें

इनमें से कौन सा समाधान आपको सबसे व्यावहारिक लगा? हमें बताना न भूलें
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!