आसानी से साफ़ होने वाले बाथरूम बनवाने के सुझाव और तरकीब

Rita Deo Rita Deo
homify Modern bathroom
Loading admin actions …

बाथरूम की सफाई करना किसी को भी अच्छा नहीं लगता लेकिन वहां फैली गंदगी से पनपने वाले कीटाणु से होने वाली बिमारियों से बचने के लिए ये काम करना ज़रूरी है। आजकल आधुनिक तकनीक से बने औजार और सफाई के असरदार उत्पादनो के कारन पुराने ज़माने की तरह घंटो बाथरूम सफाई में नहीं लगता। अगर आपके घर की सफाई का ज़िम्मा घर के सदस्यों पर है तो कोशिश करें के आपके सपनो का बाथरूम सफाई और रख-रखाव में आपलोगों का कमर न तोड़ दे, इसकेलिए शायद बाथरूम सज्जाकार से भी विचार-विमर्श करना पड़े ।

यदि आप नीचे की रणनीतियों को अपनाते हैं, तो आपके बाथरूम हमेशा साफ़ और स्वच्छ लगेंगे तथा  बिना किसी मेहनत के घर में आने वाले मेहमानो की भी प्रशंशा पाएंगे।

1. दरारों से बचें

स्नानघर की सफाई करते समय टाइल के बीच के दरार या फर्श और दीवार के बीच के दरारों को साफ़ करना इस हिस्से का सबसे नापसंद कार्यो में से एक है। अपनी दीवारों और फर्श के लिए ठोस सतह विकल्पों का उपयोग करके इस मुसीबत से बचें पत्थर के इस तरह के टाइल्स जिनमे सीम लाइनें लगभग अदृश्य होती हैं, बाथरूम के लिए सबसे उचित हैं।

विनाइल के दीवार

विनील दीवार ने बाथरूम में प्रवेश करने के लिए एक लंबा सफर तय किया है। वे आपके बाथरूम में सुंदर बनावट या पैटर्न जोड़ते हैं,जिन्हे आसानी से स्पंज के साथ साफ़ कर सकते हैं।

बनावटी पत्थर की दीवारें

इस बाथरूम में भूरे दीवारों के लिए सीज़रस्टोन का इस्तेमाल किया गया था। आप इसे बाथरूम काउंटर या टाइल के साथ संयोजन सुंदर प्रभाव के लिए उपयोग कर सकते हैं।

बड़े आकर के टाइल्स का इस्तेमाल

उन क्षेत्रों में जहां आपकी दीवारों को पूरी तरह टाइल से नहीं ढकना है जल-रोधक पेंट आकर्षक विकल्प है। फफूंदी के प्रतिरोध के लिए बाथरूम के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए पेंट का  प्रयोग करें जो  कई ब्रांड में उपलब्ध हैं। दीवार में गड्ढे न चाहते हुए भी अपनाना पड़ता है और इन्हे खत्म नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम संख्या और मोटाई को कम करें तो क्यों न इन्हे कम करने ने लिए इस तरह के बड़े  बड़े अकार के टाइल्स का इस्तेमाल करें।

कांच से जितना हो सके बचें

गिलास की सफाई में भी उतनी ही मेहनत लगती है जितना के टाइल्स के दरारों की रगड़ के सफाई करने में। यह शावर और बाथटब को कोने में शावर के साथ रणनीतिक रूप से रखा गया है जो कांच के विभाजन की आवश्यकता को खत्म कर देता है। बड़े प्रारूप वाली टाइल्स और स्लैब काउंटरटॉप के साथ-साथ, यह आधुनिक बाथरूम बहुत कम रखरखाव वाला है।

बिना फ्रेम वाले शावर कैबिनेट क्यों बेहतर

कांच के फ्रेम में बने शॉवर दरवाजे के एल्यूमीनियम फ्रेम के अंदर और आसपास का स्थान कचरे के लिए एक चुंबक हैं। इस तरह के साधारण बिना फ्रेम वाले दरवाज़े होने से साफ करने के लिए सिर्फ एक कांच का चादर होता है। कांच पर कोटिंग्स के लिए कई विकल्प हैं जो पानी और साबुन को इसपर चिपकने से बचाव करने में मदद करते हैं। कांच बनानेवाले द्वारा निर्मित कोटिंग विकल्पों के लिए अपने ग्लास शॉवर दरवाजे विक्रेता के साथ विचार-विमर्श कर लें।

शावर में परदे इस्तेमाल करके देखिये

यदि आप कांच की सफाई से नफरत करते हैं और गीला बाथरूम से चिढ है तो पर्दे का उपयोग करने पर विचार करें जिन्हे साफ करने के लिए वाशिंग मशीन में डालना काफी होता है। एक शॉवर पर्दे का उपयोग करने से बाथरूम में एक सजावटी गर्मी जुड़ती है।

फर्श और कोनो से थोड़ी दूरी बनाये रखें

शौचालयों की सफाई वैसे ही श्रमसाध्य है और कल्पना करें ये संकीर्ण जगह में घिरा हुआ है तो उसके चारों ओर साफ करने के लिए कमरतोड़ मेहनत करना पड़ेगा। इस तरह ज़मीन से उठा दीवार में लगा शौचालय सभी तरह से साफ़ करने में आसान हैं। ध्यान दें कि इस बाथरूम में शौचालय तथा अल्मारिया भी दीवार से लगे होने के कारन फर्श को साफ करना आसान है।

दीवार में लगे नल

वाशबेसिन में इस्तेमाल होने वाले दीवार में लगे बेसिन के ऊपर लगे नलों की तुलना में बेहतर विकल्प हैं क्योकि उसके आस-पास कुछ इकट्ठा नहीं होता और नल से दूर पानी और साबुन अवशेष ले जाता है। इससे सफाई का काम आसान हो जाता है।

संगमरमर की सुंदरता

अगर आप संगमरमर सुंदरता से प्यार करते हैं, तो उसे वहां रखें जहां इसे कम से कम सफाई की आवश्यकता हो। इस बाथरूम क्षेत्र के कुछ हिस्सों में ठोस संगमरमर स्लैब का उपयोग किया गया है, और कुछ साधारण मार्बल भी इसीलिए यह आकर्षक लगता है।

बनावटी दीवार की सुंदरता

यह दीवार टाइल का उदाहरण है जहाँ  मोज़ेक टाइल का इस्तेमाल हुआ है जिन्हे साफ करना आसान है। जब बनावटी टाइल चुनते हैं, तो पहले उनपर अपने हाथों चलाएं, अगर इनमे किरकिरी और खरोंच महसूस हो तो इसे साफ करने में तकलीफ होगी इसलिए ऐसा चुने जो चिकना और समतल हो।

हर चीज़ के लिए जगह बनायें

अगर बाथरूम में इस्तेमाल होने वाले हर वस्तु के लिए स्थान हो तो इसे साफ करना आसान होगा क्योकि किसी को भी हटाने के ज़रुरत नहीं। अगर बाथरूम  बड़ा है तो उसमे में इस तरह कपडे धोने की मशीन और इस्त्री करने का स्थान बना कर ये काम भी आसान बना सकते हैं।

कुछ और बाथरूम को सजाने के टाइल्स विचार के लिए इस विचार पुस्तक को देखें

क्या आपको ये बाथरूम सज्जा विचार उपयुक्त लगे, हमें लिख कर बताएं।


Highlights from our magazine