Shower glass partition : modern Bathroom by NVT Quality Build solution

आसानी से साफ़ होने वाले बाथरूम बनवाने के सुझाव और तरकीब

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

बाथरूम की सफाई करना किसी को भी अच्छा नहीं लगता लेकिन वहां फैली गंदगी से पनपने वाले कीटाणु से होने वाली बिमारियों से बचने के लिए ये काम करना ज़रूरी है। आजकल आधुनिक तकनीक से बने औजार और सफाई के असरदार उत्पादनो के कारन पुराने ज़माने की तरह घंटो बाथरूम सफाई में नहीं लगता। अगर आपके घर की सफाई का ज़िम्मा घर के सदस्यों पर है तो कोशिश करें के आपके सपनो का बाथरूम सफाई और रख-रखाव में आपलोगों का कमर न तोड़ दे, इसकेलिए शायद बाथरूम सज्जाकार से भी विचार-विमर्श करना पड़े ।

यदि आप नीचे की रणनीतियों को अपनाते हैं, तो आपके बाथरूम हमेशा साफ़ और स्वच्छ लगेंगे तथा  बिना किसी मेहनत के घर में आने वाले मेहमानो की भी प्रशंशा पाएंगे।

1. दरारों से बचें

MANTRI ESPANA, BANGALORE. (www.depanache.in): classic Bathroom by De Panache  - Interior Architects
De Panache —Interior Architects

MANTRI ESPANA, BANGALORE. (www.depanache.in)

De Panache - Interior Architects

स्नानघर की सफाई करते समय टाइल के बीच के दरार या फर्श और दीवार के बीच के दरारों को साफ़ करना इस हिस्से का सबसे नापसंद कार्यो में से एक है। अपनी दीवारों और फर्श के लिए ठोस सतह विकल्पों का उपयोग करके इस मुसीबत से बचें पत्थर के इस तरह के टाइल्स जिनमे सीम लाइनें लगभग अदृश्य होती हैं, बाथरूम के लिए सबसे उचित हैं।

विनाइल के दीवार

Attached Bathroom: modern Bathroom by ZEAL Arch Designs
ZEAL Arch Designs

Attached Bathroom

ZEAL Arch Designs

विनील दीवार ने बाथरूम में प्रवेश करने के लिए एक लंबा सफर तय किया है। वे आपके बाथरूम में सुंदर बनावट या पैटर्न जोड़ते हैं,जिन्हे आसानी से स्पंज के साथ साफ़ कर सकते हैं।

बनावटी पत्थर की दीवारें

minimalistic Bathroom by Spazio3Design

इस बाथरूम में भूरे दीवारों के लिए सीज़रस्टोन का इस्तेमाल किया गया था। आप इसे बाथरूम काउंटर या टाइल के साथ संयोजन सुंदर प्रभाव के लिए उपयोग कर सकते हैं।

बड़े आकर के टाइल्स का इस्तेमाल

Interior Decoration in Bangalore, Hyderabad and Pune: asian Bathroom by Bro4u Online Services Pvt Ltd
Bro4u Online Services Pvt Ltd

Interior Decoration in Bangalore, Hyderabad and Pune

Bro4u Online Services Pvt Ltd

उन क्षेत्रों में जहां आपकी दीवारों को पूरी तरह टाइल से नहीं ढकना है जल-रोधक पेंट आकर्षक विकल्प है। फफूंदी के प्रतिरोध के लिए बाथरूम के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए पेंट का  प्रयोग करें जो  कई ब्रांड में उपलब्ध हैं। दीवार में गड्ढे न चाहते हुए भी अपनाना पड़ता है और इन्हे खत्म नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम संख्या और मोटाई को कम करें तो क्यों न इन्हे कम करने ने लिए इस तरह के बड़े  बड़े अकार के टाइल्स का इस्तेमाल करें।

कांच से जितना हो सके बचें

गिलास की सफाई में भी उतनी ही मेहनत लगती है जितना के टाइल्स के दरारों की रगड़ के सफाई करने में। यह शावर और बाथटब को कोने में शावर के साथ रणनीतिक रूप से रखा गया है जो कांच के विभाजन की आवश्यकता को खत्म कर देता है। बड़े प्रारूप वाली टाइल्स और स्लैब काउंटरटॉप के साथ-साथ, यह आधुनिक बाथरूम बहुत कम रखरखाव वाला है।

बिना फ्रेम वाले शावर कैबिनेट क्यों बेहतर

Shower glass partition : modern Bathroom by NVT Quality Build solution
NVT Quality Build solution

Shower glass partition

NVT Quality Build solution

कांच के फ्रेम में बने शॉवर दरवाजे के एल्यूमीनियम फ्रेम के अंदर और आसपास का स्थान कचरे के लिए एक चुंबक हैं। इस तरह के साधारण बिना फ्रेम वाले दरवाज़े होने से साफ करने के लिए सिर्फ एक कांच का चादर होता है। कांच पर कोटिंग्स के लिए कई विकल्प हैं जो पानी और साबुन को इसपर चिपकने से बचाव करने में मदद करते हैं। कांच बनानेवाले द्वारा निर्मित कोटिंग विकल्पों के लिए अपने ग्लास शॉवर दरवाजे विक्रेता के साथ विचार-विमर्श कर लें।

शावर में परदे इस्तेमाल करके देखिये

modern Bathroom by King of Cotton
King of Cotton

Cristal Clear Shower Curtain

King of Cotton

यदि आप कांच की सफाई से नफरत करते हैं और गीला बाथरूम से चिढ है तो पर्दे का उपयोग करने पर विचार करें जिन्हे साफ करने के लिए वाशिंग मशीन में डालना काफी होता है। एक शॉवर पर्दे का उपयोग करने से बाथरूम में एक सजावटी गर्मी जुड़ती है।

फर्श और कोनो से थोड़ी दूरी बनाये रखें

शौचालयों की सफाई वैसे ही श्रमसाध्य है और कल्पना करें ये संकीर्ण जगह में घिरा हुआ है तो उसके चारों ओर साफ करने के लिए कमरतोड़ मेहनत करना पड़ेगा। इस तरह ज़मीन से उठा दीवार में लगा शौचालय सभी तरह से साफ़ करने में आसान हैं। ध्यान दें कि इस बाथरूम में शौचालय तथा अल्मारिया भी दीवार से लगे होने के कारन फर्श को साफ करना आसान है।

दीवार में लगे नल

modern Bathroom by Style Within
Style Within

Pink Purple Glass Basin Splashback

Style Within

वाशबेसिन में इस्तेमाल होने वाले दीवार में लगे बेसिन के ऊपर लगे नलों की तुलना में बेहतर विकल्प हैं क्योकि उसके आस-पास कुछ इकट्ठा नहीं होता और नल से दूर पानी और साबुन अवशेष ले जाता है। इससे सफाई का काम आसान हो जाता है।

संगमरमर की सुंदरता

अगर आप संगमरमर सुंदरता से प्यार करते हैं, तो उसे वहां रखें जहां इसे कम से कम सफाई की आवश्यकता हो। इस बाथरूम क्षेत्र के कुछ हिस्सों में ठोस संगमरमर स्लैब का उपयोग किया गया है, और कुछ साधारण मार्बल भी इसीलिए यह आकर्षक लगता है।

बनावटी दीवार की सुंदरता

Independent Bungalow - Mr. Modi: scandinavian Bathroom by DECOR DREAMS
DECOR DREAMS

Independent Bungalow—Mr. Modi

DECOR DREAMS

यह दीवार टाइल का उदाहरण है जहाँ  मोज़ेक टाइल का इस्तेमाल हुआ है जिन्हे साफ करना आसान है। जब बनावटी टाइल चुनते हैं, तो पहले उनपर अपने हाथों चलाएं, अगर इनमे किरकिरी और खरोंच महसूस हो तो इसे साफ करने में तकलीफ होगी इसलिए ऐसा चुने जो चिकना और समतल हो।

हर चीज़ के लिए जगह बनायें

5BHK PROJECT @PRATEEK STYLOME BY MAD DESIGN: minimalistic Bathroom by MAD DESIGN
MAD DESIGN

5BHK PROJECT @PRATEEK STYLOME BY MAD DESIGN

MAD DESIGN

अगर बाथरूम में इस्तेमाल होने वाले हर वस्तु के लिए स्थान हो तो इसे साफ करना आसान होगा क्योकि किसी को भी हटाने के ज़रुरत नहीं। अगर बाथरूम  बड़ा है तो उसमे में इस तरह कपडे धोने की मशीन और इस्त्री करने का स्थान बना कर ये काम भी आसान बना सकते हैं।

कुछ और बाथरूम को सजाने के टाइल्स विचार के लिए इस विचार पुस्तक को देखें

क्या आपको ये बाथरूम सज्जा विचार उपयुक्त लगे, हमें लिख कर बताएं।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!