भारतीय घरों के लिए 6 छोटे रसोईघर विचार

Rita Deo Rita Deo
The Circular Courtyard House S Squared Architects Pvt Ltd. Tropical style kitchen Engineered Wood Beige
Loading admin actions …

रसोईघर क्षेत्र सिमित होने पर भी विचारपूर्वक डिजाइन किया गया हो तो इष्टतम क्षेत्र उपयोग का एक उदाहरण बन सकता है। छिपे हुए दराज, अनुकूलित भंडारण अलमारियाँ, काउंटर के आकार और अतिरिक्त छोटे स्टूल जैसे तत्व, एक साथ अच्छी तरह से योजनाबद्ध और अच्छी तरह से डिज़ाइन किये गए रसोईघर के लिए ज़रूरी होते हैं।

एक छोटी सी जगह में भी अतिउत्तम रसोई तैयार करने में आपकी सहायता के लिए, यहां 6 विचार हैं।

1. खुली रसोई अभिन्यास अपनाये

TOE TREE APPARTMENTS DECOR DREAMS Built-in kitchens
DECOR DREAMS

TOE TREE APPARTMENTS

DECOR DREAMS

खुले रसोई कई छोटे घरों के लिए प्रयोज्य विकल्प बन गए हैं जो न केवल आधुनिक दिखते हैं बल्कि वास्तव में, समग्र क्षेत्र को बड़ा दिखते हैं। यदि कैबिनेट और काउंटर में पारंपरिक गहरे और सफेद रंग संयोजन का उपयोग करते हैं, तो क्षेत्र भी बड़ा लगता है। वास्तव में, छोटे रसोईघर में क्षेत्र को बड़ा बनाने के लिए, इसे दीवार या अलमारियाँ पर पस्टेल या हल्का रंगों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है हल्का रंग भी आकर्षक माहौल बनाते हैं।

2. एक अतिरिक्त कार्यक्षेत्र

NEW! 2015 Kitchen: PORTLAND + ARCOS Schmidt Palmers Green Scandinavian style kitchen
Schmidt Palmers Green

NEW! 2015 Kitchen: PORTLAND + ARCOS

Schmidt Palmers Green

खाना पकाने के अलावा अन्य गतिविधियों के लिए रसोई काउंटर आवश्यक है, जैसे कि काटने, पकाये व्यंजनों को रखना, या इस्तेमाल करने वाले उपकरणों और बर्तनो को धो कर रखना इत्यादि। इसलिए, यदि काउंटर पर्याप्त तरीके से बड़ा या चौड़ा  नहीं है, तो यहाँ दिखाए उदहारण के तरह इसमें अतिरिक्त कार्यस्थल जोड़ सकते हैं। इस तरह के अतिरिक्त रसोई बेंच उपयोग में नहीं होने पर उन्हें मोड़ कर निचे लटकाया जा सकता है, और बस उपयोग करने के लिए उठाया जा सकता है।

दो प्रकार के कार्यस्थल का उपयोग किया जा सकता है एक जो सरक कर अलमारी के अंदर समां जाएँ और दोसरा जो मोड़ कर निचे लटकाये जा सके जो छोटी रसोई की जगहों के लिए आश्चर्यजनक रूप से काम करते हैं।

3. खुली अलमारियों की सहूलियत

घर में छोटी रसोई की सही इस्तेमाल के लिए एक और रचनात्मक विचार है बंद अलमारियों के बजाय खुले अलमारियों और दीवार का उपयोग करना है। काउंटरटॉप के नीचे के हिस्से में खुले शेल्फ में भंडारण और दराज तथा कांच के दरवाज़े वाले अलमारियाँ को काउंटर के ऊपर स्थापित करें ताकि कार्यक्षेत्र खुले और चौड़े प्रतीत हो । ज़रूरतानुसार बनवाने के लिए रसोई विशेषज्ञ की सहायता लें।

4. इष्टतम अंतरिक्ष उपयोग

फर्नीचर आपके रसोईघर को डिजाइन करते समय महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। उदाहरण के लिए, अगर छोटा खाने का स्थान रसोई में बनाना चाहते हैं तो अलग से मेज और कुर्सी लगवाने के जगह, पर काउंटर से जुड़ा चिकना बार टेबल स्थापित करें और उसके दोनों तरफ के स्टूल लगवा ले जिससे छोटे आकार के बावजूद किचन अत्याधुनिक दिखता है।

5. छोटे बड़े दराज़ों का समिश्रण

जब रसोई में भंडारण अलमारियाँ और दराज डिजाइन के ज़रुरत की बात आती है, तो विभिन्न आकारों का क्षेत्र के मुताबिक अभिन्यास आयोजना बेहतर होता है। उदाहरण के लिए जार और बड़े डब्बे लंबे ऊर्ध्वाधर अलमारियों में संग्रहीत किए जा सकते हैं, जबकि चम्मच और बाकि छोटे-बड़े बर्तन जो दैनिक कार्य में खाना पकाने और खाने के लिए इस्तेमाल होते हैं उन्हें स्टोव के नीचे दराज में संग्रहीत किया जा सकता है।

वास्तव में, यदि क्षेत्र के कमी न हो तो यह सलाह दी जाती है कि रसोई-यूनिट में सभी अतिरिक्त किराने का सामान और वस्तुओं को स्टोर करने के लिए एक लंबवत भण्डारण स्थापित करें। इस तरह आप बाहर के अलमारियों की संख्या को कम कर सकते हैं और उन्हें बच्चों से दूर अलमारियों में संलग्न कर सकते हैं। इस्तेमाल में आसानी के लिए आगे की और खींचने वाले दराज़ स्थापित कर सकते हैं।

6. रसोई सेवा खिड़की

अगर आपके रसोई घर में भोजन क्षेत्र जोड़ना मुश्किल है, तो एक सेवा खिड़की समस्या हल कर सकती  है। सेवा खिड़की रसोईघर को एक लकड़ी या पत्थर के पट्टी के माध्यम से भोजन क्षेत्र से जोड़ सकती है जिससे खाना परोसना व्यावहारिक और सुविधाजनक बन जायेगा।

यदि इन योजनाओं  ने आपको प्रेरित किया है या अपने दिमाग में रचनात्मक स्थान को बढ़ावा दिया है, तो उसे और बढ़ाने के लिए इस विचारपुस्तक को ज़रूर देखें

आपको ये विचार कैसे लगे, हमें ज़रूर बताएं


Discover home inspiration!