LIVING ROOM VIEW 2:  Living room by MAD DESIGN

बैठक कमरे को उत्कृष्टता की सिमा पर पहुंचने की युक्तियाँ

Rita Deo Rita Deo
Google+

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.
Loading admin actions …

हर गृहस्वामी की अपने घर के हर हिस्से के सजावट को लेकर अलग छवि और कल्पनाये होती है जिन्हे वे अपने बजट के मुताबिक पूरा करने की कोशिश करते हैं। हालांकि हर हिस्से को ज़रूरतों के मुताबिक सजाने के कुछ बुनियादी नियम हैं चाहे जो भी सज्जा शैली अपनाया जाए, पर फिर भी आप कोशिश करते हैं की हर हिस्से में व्यक्तिगत स्पर्श का एक छोटा हिस्सा मौजूद हो। लिविंग रूम अथवा बैठक आमतौर पर हर घर का केंद्र होता है इसलिए आप एक ऐसा आधुनिक और विलासमय क्षेत्र चाहते हैं जो आकर्षक होने के साथ-साथ व्यक्तित्व की सही रुपरेखा भी प्रदर्शित करे।

1. सजावट की शुरुआत कहा से हो

Living Room:  Living room by Interior Five
Interior Five

Living Room

Interior Five

आधुनिक बैठक कमरे को सजाने के दौरान सृजनात्मकता और आकर्षक बनाने के साथ यह देखने की भी जरूरत है के सज्जा के होड़ में यहाँ भीड़-भाड़ न हो। किसी भी एक सज्जा शैली को दिमाग में रखकर आपके पास जो सज्जा सामग्रियां है उनके साथ शुरआत करें और फिर सजावट को  समकालिक बनाने के लिए छोटे और बड़े दुकानों से वस्तुओं को प्राप्त करके उसे पूरा करें। टुकड़ों का सही मिश्रण कमरे में संतुलन का परिणाम देगा जो सभी देखने वाले लोगों को आकर्षित करेगा।

2. किस तरह का फर्श कमरे के लिए चुना जाए ?

DDA flat at Vasant Kunj:  Living room by Design Essentials
Design Essentials

DDA flat at Vasant Kunj

Design Essentials

यह अक्सर एक कठिन निर्णय होता है, क्योंकि प्रत्येक विकल्प अपने भला-बुरा गुणों के साथ आता है। लकड़ी के फर्श सबसे कालातीत और आकर्षक विकल्प होते हैं क्योकि वे प्रकृति से जुड़े होने के कारन एक उष्मा की भावना पैदा करता हैं .. लेकिन ये खरोंच और हिफाजत के समस्यों के कारन भारतीय घरो में कम इस्तेमाल होते हैं। टाइलें गर्म मौसम में एक शीर्ष विकल्प हैं क्योंकि वे पूरे दिन ठन्डे रहती हैं और वे साफ करने में आसान हैं।

किसी भी फर्श को लम्बे समय तक नया बनाये रखने के लिए ज़रूरी है की हर हिस्से के फर्श के टाइल्स को विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार चुना जाए। रसोई और बाथरूम में टाइल के साथ, बैठक कमरे में कालीन के बजाय ऐसे टाइल वाले फर्श विकल्प चुन सकते हैं। इस तरह आपको अच्छा मिश्रण मिलता है… लेकिन दीवार, फर्नीचर और बाकि सज्जा का ध्यान भी रखना भी होगा

3. दीवार के लिए मुझे किस रंग का चयन करना चाहिए?

LIVING ROOM VIEW 2:  Living room by MAD DESIGN
MAD DESIGN

LIVING ROOM VIEW 2

MAD DESIGN

कमरे को पूरी तरह से एक रंग में रखने से साधारण दीवारें बनेंगी जो सामान्य रूप से सभी घरों में होती हैं। यदि बैठक कमरा छोटा है, तो आमतौर पर सफेद, क्रीम और हलके रंगों को इस्तेमाल करना सबसे अच्छा विचार है, क्योंकि वे संछिप्त क्षेत्र को बड़ा प्रतीत करवाता है और अगर कमरा बड़ा है तो हलके और गहरे रंगो का समिश्रण संभवत: बेहतर विकल्प हैं। यहाँ प्रस्तुत दीवार जैसे कुछ अनोखे रंगो का मिश्रण अपनाने से कमरे के सजावट में किसी और सजावटी वस्तु की ज़रुरत नहीं होती।

4. बैठक के सज्जा शैली के विचार और प्रेरणा

बैठक कमरे के सज्जा के लिए आप चाहे कोई भी शैली चुने जैसे के आधुनिक, क्लासिक, ग्रामीण  स्कैंडिनेवियाई, या न्यूनतम या दो-तीन शैलियों का संयोजन करें हमारे आतंरिक सज्जाकारों के द्वारा रचित इन अनंत छवियों से प्रेरणा प्राप्त कर सजावट का मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी फर्नीचर या सजावटी टुकड़े को चुनने से पहले रहने वाले कमरे का मुख्या आकर्षण क्या होगा वो तय करना ज़रूरी है इसलिए निर्धारित करें कि उपलब्ध क्षेत्र में सबसे मजेदार सज्जा कैसे करें।

बैठक को शानदार बनाने के लिए कुछ और अद्भुत नमूने इस विचार पुस्तक में देखें

इस तरह के आपके बैठक सज्जा विचारो के बारे हम आपसे जानना चाहेंगे. हमें ज़रूर लिखें
 Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!