रचनात्मक सीढ़ियों के विचारों द्वारा घर सज्जा का मूल बनायें

Rita Deo Rita Deo
homify Stairs
Loading admin actions …

दो या तीन मंजिलो के घर के आतंरिक सज्जा की योजना के दौरान सीढ़ियों को अक्सर उपेक्षित किया जाता है। चाहे आप डुप्लेक्स अपार्टमेंट या कई स्तरों वाले घर में रहें अच्छी तरह से डिज़ाइन सीढ़ी केंद्रीय विशेषता बन सकती है, ज़रूरी है की आप ध्यान रखें की सीढ़ियों का कितनी बार उपयोग होता हैं और ये कितना प्रमुख वास्तुशिल्प सुविधा हैं। आप देख कर आश्चर्यचकित हो जायेंगे की सीढ़ियों दालान या प्रवेश मार्ग के केंद्र बिन्दु में बना सकते हैं जो आपके घर के सज्जा के स्तर कई गुना बढ़ा सकती है।

यहाँ कुछ अद्वितीय सीढ़ियों के आकर्षक विकल्प के नमूने पेश किये गया हैं जो सिर्फ दो मंजिलों को जोड़ने के इलावा भी कई और कार्य करते हैं ।

1.बगीचे का हरा स्पर्श

नंगे लकड़ी की सीढ़ियां एक उदासीन दिखती हैं, विशेष रूप से जब ये पुराने अंदाज़ में बनी हों। इसे आकर्षक स्पर्श देने के लिए रंगीन फूलों के गमले लगाकर वातावरण को भी स्वच्छ करें और इस हिस्से की शोभा भी बढ़ाएं।

2. सीढ़ियां को भंडारण जैसे उद्देश्यों के लिए कैसे उपयोगी बनायें

multiple storage homify Stairs
homify

multiple storage

homify

आप देख सकते हैं कि ये सीढ़ी चढ़ाई और दो स्तरों को जोड़ने के इलावा अपरंपरागत भंडारण स्थान का भी कार्य कर सकता है। चाहे घर पारंपरिक हो या आधुनिक ये एक खूबसूरत दो हिस्सों में बंटा  भंडारण है जो सीढ़ियों के चारों ओर का स्थान विभिन्न वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए विचारशील तरीके से निर्मित किये गया है।

3. पढ़ने का नरम कोना

सीढ़ी पर साधारण रेलिंग के बजाय कांच के पैनल का उपयोग करने से सीढ़ियां अधिक विस्तृत दिखाई देते हैं। इस सुंदर घर की तरह क्षेत्र में खुला अनुभव देता है जहा सिर्फ एक आरामदायक सोफे और मेज रख कर किताबो के साथ आराम करने का मज़ेदार क्षेत्र बन गया है। खिड़खी से हवा और रौशनी का आगमन होने के कारन ये स्थान और आरामदायक बन गया है।

4. सीढ़ी के निचे लांड्री बनायें

중계동 두타빌, ARA ARA Stairs
ARA
ARA

अगर सीढ़ी डिजाइन आसपास के क्षेत्र को पूरी तरह घेरता है तो ऐसे विचारों के साथ क्षेत्र को सज्जा के  अनुकूलन करें जिनके लिए महंगे बजट की आवश्यकता नहीं होती है। हल्के धातु वाली रेलिंग के साथ जोड़ सकते हैं, विशेष रूप से छोटे अपार्टमेंट में जहाँ छोटी जगह का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। सीढ़ियों के क्षेत्र में किताबों या जूतों का भंडारण स्थान के साथ कपडे धोने के लांड्री को जोड़कर स्थान का उपयोग करने के लिए यहां एक प्रतिभाशाली विचार है I इस डिजाइन को अपनाने के लिए अनुभवी वास्तुकार से परामर्श करें!

5. रसोई भण्डारण

आधुनिक सीढ़ियों हलके और डिजाइन में ज्यामितीय हैं जिनमे सृजनात्मक परंपरागत सीढ़ियों की भव्यता नहीं हो सकती है, लेकिन उनकी डिजाइन में सादगी चमक और वायुहीनता के संदर्भ में आकर्षण जोड़ती हैी अगर रसोईघर में भण्डारण का स्थान नहीं हो तो सीढ़ियों के निचे खुले शेलफो में कांच के बर्तनो के इलावा मसाले इत्यादि भी रख सकते हैं।

6. छोटे घर का रसोईघर

सफेद रंग के खिलाफ कांच और धातु का उपयोग घर में लगभग औद्योगिक अनुभव जोड़ता है। देखिये कैसे रसोईघर के साथ एक छोटा खाने का क्षेत्र भी बस गया है यहाँ ।

अधिक सीढ़ी डिजाइन विकल्प के लिए, इस विचारपुस्तक को देखें

यहाँ से कौन सा विचार आपको सबसे प्रेरित करता है? हमें टिप्पणियों में बताएं!


Discover home inspiration!