फर्नीचर खरीदने के दौरान 4 चीजें का ख्याल रखें

Rita Deo Rita Deo
homify ArtworkOther artistic objects
Loading admin actions …

घर को सजाने या नया रूप-रंग देने के लिए कुछ नए उम्मीदवारों की खोज कर रहे है तो उसमे फर्नीचर की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका होती है। फर्नीचर को कार्यात्मक होने के साथ-साथ आरामदायक और घर के सजावट के अनुरूप भी होना चाहिए। फर्नीचर खरीदने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि आपकी ज़रूरतों के लिए सर्वश्रेष्ठ टुकड़ा कैसा हो और किन ज़रूरतों के लिए इस्तेमाल होगा, क्योकि  फर्नीचर के हर टुकड़े में कुछ तत्व या विशेषताएं हैं जो यह निर्धारित करती हैं कि यह घर के किस हिस्से के सजावट में इस्तेमाल होगा।

कुछ सामान्य नियम हैं जो सभी फर्नीचर खरीद पर लागू होते हैं, लेकिन कभी-कभी आपको अधिक विशिष्ट मापदंडों पर भी विचार करना पड़ता है। फ़र्नीचर ऐसा निवेश है जो समझदारी से करना चाहिए ताकि ज़रूरतो को पूरा करने के इलावा ये टिकाऊ भी हो अन्यथा खरीद प्रक्रिया निराशाजनक बन जाती  है। फर्नीचर के विभिन्न हिस्सों के बारे में कुछ मूलभूत बातें जानना ज़रूरी है ताकि ये कई सालो तक कार्यशील रहें, इसलिए यहां कुछ महत्वपूर्ण चीजों की जानकारी दी गयी है जो चुनाव करते वक़्त मार्गदर्शिका बन सकती हैं।

हमेशा क्षेत्रीय आयामों पर विचार करें

बढ़ई से पूछें अथवा खुद ही जांच लें कि इच्छित कमरे में चुनिंदा फर्नीचर टुकड़ा कैसे अंटेगा साथ ही दिखने में कैसा लगेगा। खरीदने से पहले, चित्रकार की टेप का उपयोग करके ये भी निश्चित कर लें के वो महंगा डिज़ाइनर डाइनिंग टेबल या सोफे प्रवेश द्वार से अंदर जाएंगे या नहीं। ऐसा न हो की एक फर्नीचर टुकड़ा पुरे कमरे को इस तरह घेर ले के दुसरे वस्तुओं को रखने या चलने फिरने के लिए स्थान न बचे ।

आकार, पैटर्न और रंगो का संतुलन

सोफे पर जब पैटर्न या छपी डिज़ाइन वाली सामग्री का उपयोग करते हैं तो ज़रूरी है की वो कमरे के बाकी सभी सज्जा से मेल खाये। यह सुनिश्चित करने के लिए कि डिजाइन स्थिर है और ठीक से लागू किया गया है, सामने, पीछे, और चारों तरफ जांच करें। अधिक महंगी, उच्च गुणवत्ता वाले टुकड़ों के लिए कपड़े के टुकड़ों को हमेशा बड़े करीने से लपेटें ताकि ये स्थान पर संक्रमण हों ।

चमड़ा की गुणवत्ता

High Quality Italian Sectional Sofas Spacio Collections Living roomSofas & armchairs Leather Grey
Spacio Collections

High Quality Italian Sectional Sofas

Spacio Collections

चमड़ा हमेशा से लोकप्रिय सामग्री है, चाहे उसे फर्नीचर के लिए या कपड़े के लिए इस्तेमाल किया जाए क्योकि चमड़े के कई गुण हैं जो इन संदर्भों में वांछनीय हैं। चमड़ा विशिष्ट रूप और अनुभव प्रदान करता है जिसके कारण मेहेंगा होने पर भी कई लोग फर्नीचर खरीदने के दौरान इसका चयन चयन करते हैं क्योंकि यह अक्सर एक उच्च गुणवत्ता और शानदार सामग्री माना जाता है।

सस्ते सिंथेटिक चमड़े और असली चमड़े की गुणवत्ता में बहुत फरक होता है इसलिए ज़रूरी नहीं की चमड़े की मौजूदगी फर्नीचर के गुणवत्ता की गारंटी है। जब आप चमड़े के फर्नीचर को खरीदने का विचार कर रहें हो तो इस्तेमाल किए जाने वाले चमड़े के प्रकार के बारे में सब कुछ पता करके ही खरीदें।

फर्नीचर की गारंटी

Classic dining look with antique grey finish on teak INHABIT ArtworkOther artistic objects
INHABIT

Classic dining look with antique grey finish on teak

INHABIT

फर्नीचर अक्सर महंगे होते हैं और घर के सज्जा में निवेश की तरह होते हैं इसलिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है की आपका निवेश सुरक्षित है या नहीं। फर्नीचर की वारंटी आपको मन को निश्चित कर देगा की आपका निवेश कई सालो तक चलेगा। अपने घर के कीमती वस्तुओ को सुरक्षित करने के लिए घरेलू बीमा कंपनियों के द्वारा गृह रक्षा की बिमा करवा कर फर्नीचर का भी बिमा करवा सकते हैं।

घर के सज्जा के लिए फर्नीचर खरीदना आसान नहीं होता इसलिए सज्जा के कुछ और नवीन योजनाओ को इस विचारपुस्तक में दर्शाया है।

क्या आप इन विचारों में अपने कुछ सुझाव जोड़ना चाहेंगे ? हमें तुरंत लिख भेजें


Discover home inspiration!