modern Kitchen by UNESPACIO360

आधुनिक रसोई की 9 प्रेरणादायक तस्वीरें

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

रसोई को सजाने के विकल्पों की कोई कमी नहीं और आजकल के मॉडुलर रसोई सज्जाकार रंग और सजावटी तत्वों के साथ इतने सारे किचन डजाइएंस आपके सामने रखते हैं की चुनना मुश्किल हो  जाता है। यदि आप नए घर के लिए या किचन के पुनः—निर्माण के लिए किचन डजाइएंस ढूंढ रहे हैं और सिमित क्षेत्र के दृष्टिकोण पर केन्द्रित एक आधुनिक रसोई बनाना चाहते हैं, तो ये विचारपुस्तक में दिखाया गया किचन आपके लिए है।

इस विचारपुस्तक के चित्रों द्वारा ऐसे रसोईघर की यात्रा पर ले जा रहे हैं जो आकर्षक सज्जा, क्षेत्र के सदुपयोग, प्राकृतिक रौशनी और पर्याप्त भण्डारण जैसे सभी दृष्टिकोणों से परिपूर्ण है।

1. विहंगम दृश्य!

यह कोण हमें पूरे रसोईघर का त्वरित दृश्य दिखाता है जिसमे काउंटर के बीच वाशबेसिन आयोजित किया गया है और आखरी कोने में गैस काउंटर के ऊपर चिमनी  लगा है। सफेद संगमरमर से बना चमचमाती काउंटर और गहरे भूरे रंग के दराज़ और अलमारियों का विरोधाभास रसोई में ख़ूबसूरत आकर्षण पैदा करते हैं।

2. आकर्षक सजावट

सजावट का चयन रसोई के समग्र विषय के साथ किये जाने के कारन इस स्थान के आकर्षण को और बढ़ाता है। सरल, सुरुचिपूर्ण सजावट को चुना गया है जो बहुत अधिक स्थान पर कब्जा नहीं करता है और काली, सफेद और स्टील रंगो के संयोजन ने इस विनम्र रसोई घर में अनुग्रह लाने के लिए बहुत म्हणत की है।

3. बहुउद्देशीय फर्नीचर

फर्नीचर ऐसा चुना गया है जो सभी रसोई के उपकरण को एक साथ रख सके जैसे यह माइक्रोवेव और रेफ्रिजरेटर। स्टील के साथ काले रंग का पहनावा आधुनिक रसोईघर के सज्जा के अनुकूल है।

4. प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था

रसोई में प्राकृतिक प्रकाश का प्रयोग आवश्यक है क्योकि वाणिज्यिक प्रकाश की कोई भी राशि इसकी तुलना नहीं कर सकती है। सामने के खिड़कियों को दिन में खोलने से रौशनी और ताज़ी हवा के साथ बाहर के दृश्य भी देखने को मिलते हैं।

5. स्थान के कमी

 प्राकृतिक प्रकाश के साथ-साथ कार्यस्थल का खुलापन भी इस रसोई की कार्यशीलता को बढ़ाने में एहम भूमिका निभाता है। इसके यु आकर का अभिन्यास चारों ओर घूमने और दैनिक गतिविधियों को पूरा करने में सहायक होने के कारन स्थान की कमी का एहसास ही नहीं होता।

6. समझदार कारीगरी का नमूना

बैठक के इस त्वरित क्षेत्र से आपको दिखाएगा कि वास्तव में यह घर कितनी अच्छी तरह से तैयार किया गया है। बढ़िया सजावट विकल्प इस हिस्से के निर्माण के लिए इस्तेमाल किये गए हैं। इस स्थान को अपने ज़रूरतानुसार बनाने के लिए अनुभवी रसोई सज्जाकार की मदद भी ले सकते हैं ताकि स्थान का सदुपयोग हो।

7. छत लैंप

 रसोईघर के वातावरण को ख़ूबसूरत बनाने का एक और शानदार तरीका है कि यहाँ छत लैंप का इस्तेमाल किया जाए जो इसे प्रकाशमान भी बनाता है। मौजूद प्राकृतिक प्रकाश के अतिरिक्त, इन लैंपों की भी इस स्थान को जगमग बनाने में बड़ा योगदान है।

8. सफेदी में नहाया हुआ

इस रसोई की दीवारों में सफेद एकमात्र रंग चुना गया है ताकि नज़र घूमते वक़्त कोई बाधा न आये और ये क्षेत्र विशालकाय प्रतीत हो। इस दृष्टिकोण का फ़ायदा यह है कि इस रसोई में सफेद रंग के साथ स्टेनलेस स्टील के उपकरणों को शानदार ढंग से जोड़ा गया है। सफेद हर स्वाद के प्रकार के अनुरूप है और इस रसोई तथा घर के बाकि कमरे के लिए इस्तेमाल करके सुन्दर माहौल बना सकते हैं।

9. अलमारियाँ

प्यारे केबिनों में अपने पसंदीदा मसालों को स्टोर करें, जो बहुत विनम्रता से दीवारों में विभाजित हैं ताकि जितना संभवतः वे बर्तनो और खाद्य वस्तुओं का भण्डारण कर सकें।

रसोई के बारे में ज्यादा जानने के लिए, इस आइडियाबूक पर जाएं

इनमें से कौन सी रसोई आप सबसे अधिक प्रेरित करती है ? हमें अपने विचार लिख भेजें ।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!