Interior Design: modern Dining room by The Silversea

सुस्त बैठक को शानदार बनाने के लिए 7 लुभावने विचार

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

हम सभी जानते हैं कि बैठक कमरा घर का वो हिस्सा है जो आगंतुकों को आपके माली हालत और सौंदर्यशास्त्र की भावना के बारे में व्यक्तिगत राय बनाने का विचार देता है। बैठक कमरे को आकर्षक  और आरामदायक बनाने के लिए उसे अव्यवस्था रहित, सहज और रोशनी से उजागर किया जाना चाहिए ताकि आराम से बातचीत कर सकें। जबकि महंगे फर्नीचर, सामान, दीवार कला, प्रकाश व्यवस्था, टेलीविजन और सजावट के टुकड़ो से बैठक कमरे के सज्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, लेकिन मेहमानों की सराहना लायक बनाने के लिए कमरे में उपयुक्त पर्दो को लगाना ज़रूरी है।

आतंरिक सज्जाकार उपलब्ध क्षेत्र और आपके बजट के अनुसार कमरे की सज्जा करते हैं ताकि उसे घर में प्रमुख भूमिका निभाने के लायक बनाया जाए। इस क्षेत्र की सजावटी शैली को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि कृत्रिम प्रकाश के तटस्थ स्वरों का चयन करना। बैठक को आकर्षक रूप-रेखा देने के लिए इन सात सरल विचारों का अनुसरण कर सकते हैं जो उसे रचनात्मकता और कल्पना के द्वारा आपके मित्रों और परिवार के बीच सबसे आकर्षक सज्जाकार के रूप में आपकी छवि को स्थापित कर देगा!!

रोशनी के साथ केंद्रित क्षेत्र

इस रोशन और आधुनिक बैठक कमरे में सभी तत्वों को आरामदायक फर्नीचर और स्तरित प्रकाश व्यवस्था के संयोजन करके सामंजस्यपूर्ण और स्वागत माहौल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पृस्ठभूमि के साथ सामंजस्य बनाते हुए हलके रंग के असबाब से सजे लकड़ी के सोफे का मिश्रण हलके रंग के फर्श की सुंदरता को उजागर करती है। कोने में सजावटी वस्तुओं के ऊपर केंद्रित रगीन रौशनी और बैठक हिस्से के ऊपर छत का समीकरण रौशनी इस स्थान में आकर्षक चमक प्रदान करते हैं।

2. अद्वितीय रंगीन तत्व

अद्वितीय रंगीन तत्व, हलके रंग के फर्नीचर,  मुद्रणाक्षर दीवार और अन्य सजावट वस्तुओं का सही मिश्रण बैठक को जीवंत बनाने के लिए आवश्यक है जो इसे प्रशंसा योग्य बनाता है। दिलचस्प तत्वों तथा संकलक रंगो के मिश्रण से इस क्षेत्र को सजाया गया है जिसके कारन दीवारी कला, furniture और सज्जा सामान एक दूसरे के पूरक हैं जो कमरे को आदित्य बनाते हैं।

3. असामान्य वैभव का स्पर्श

बैठक में मेहमानों का ध्यान आकर्षित करने का एक अचूक तरीका यह है कि इस स्थान को महंगे आलीशान फर्नीचर और सहायक उपकरण के साथ इसे वैभवशाली तरीके से सजाया जय के देख़ने वाले के मन में उनकी गहरी स्मृति बन जाए। सजावटी शैली को मजबूत करने के लिए या तो अनोखे और मोहक आकृतियों का इस्तेमाल करें या या सोना—चांदी जैसे अनोखे रंग पट्टी को इस्तेमाल करने विरोधाभास बनावट और रंग द्वारा वैभवशाली दृश्य बना सकते हैं। इस क्लासिक शैली बैठक कमरे में सजावट का हर टुकड़ा सावधानीपूर्वक चुना गया है जैसे कि कॉफी टेबल पर केंद्रस्थानी और पूर्णता बनाए रखने के लिए सजावटी झूमर।

4. शांतिपूर्ण विश्राम का वातावरण

Venkat's Residence,Tirupathi: eclectic Living room by M/s Studio7 Architects
M/s Studio7 Architects

Venkat's Residence,Tirupathi

M/s Studio7 Architects

बैठक कमरे के सजावट के दौरान ध्यान भले सर्वास्त्रेस्ठ चुनने पर हो सकता है लेकिन इसे हासिल करने के लिए इस स्थान पर आराम से समझौता नहीं करना चाहिए। इस कमरे में सब कुछ योजनाबद्ध तरीके से किया गया है ताकि आधुनिक ध्वनि प्रणाली वाले बड़े टीवी को पहले बैठने वाले स्थान के आगे शामिल किया जा सके। शैल्फ के अंदर माध्यम रोशनी विरोधाभासी तरीके से मेहमानों के ध्यान को आकर्षित करती है जबकि टीवी के ऊपर की रोशनी दीवार पर रहस्यमय तरीके से बहती है। हलके रंग के कुशन और बड़े आरामदायक सोफे इस उदार कमरे को जीवन देते हैं।

5. न्यूनतर विभाजक के साथ रिक्त स्थान का अनुकूलन करें

Interior Design: modern Dining room by The Silversea
The Silversea

Interior Design

The Silversea

यदि घर में खुले मैदान के मानिंद भोजन स्थल, रसोईघर और बैठक बड़े कमरे में घर के सामाजिक क्षेत्रों जैसे फैले हैं तो उबाऊ स्थिर सीमेंट की दीवारों का उपयोग करने के बजाय इस तरह के रचनात्मक विभाजक का उपयोग करें। इस आधुनिक जालीदार दीवार से घर के दूसरे हिस्सों के बीच बाधा पैदा होते हुए भी दृश्य प्रवाह बना रहता है।

6. जीवंत तत्वों का मिश्रण

Ashish Rai Residence: asian Living room by Midas Dezign
Midas Dezign

Ashish Rai Residence

Midas Dezign

एक जीवंत बैठक बनाने के लिए जो स्मार्ट और अद्वितीय हो कई तत्वों का संयोजन होना चाहिए जो एक साथ  सद्भावपूर्ण ढंग से काम करते हैं। यहां दो दीवारें की पृष्ठभूमि के साथ फर्श का रंग लगभग एक जैसे है जबकि जबकि टीवी दीवार में समाया हुआ लगता है।

7. प्राकृतिक प्रकाश

Residence at Dwarka: modern Living room by Design Essentials
Design Essentials

Residence at Dwarka

Design Essentials

प्राकृतिक प्रकाश हर तरह के कृत्रिम प्रकाश से उज्जवल है जो इस हिस्से के फर्श, दीवार और फर्नीचर पर अपने प्रभावशाली तेज से जिवंत बनाने के क्षमता रखता है। कांच के दरवाज़े से आने वाले प्राकृतिक रोशनी के साथ कमरे में बैठे मेहमान के लिए बाहर का सुंदर दृश्य भी खुल जाता है जो दीवार के वॉलपेपर के साथ ऐसा एहसास कराते है की वह उद्यान में बैठे हैं।

इस विचार पुस्तक में बैठक को सजाने के लिए अधिक सुंदर विचार दिए गए हैं जो कही भी उपयोग किए जा सकते हैं।

आपको इनमे सबसे अच्छा कौन सा विचार लगा? हमें अपनी टिप्पणी में नीचे बताएं
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!