SADHWANI BUNGALOW: modern Garden by Square 9 Designs

छोटे स्थानों के लिए 10 मोहक बागवानी विचार

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

घर के चारो ओर स्थान के कमी को आपके हरियाली के सपनो को प्रभावित न करने दें। घर के अंदर पौधों को गमलो में सजा कर छत, बालकनी, खिड़की के छज्जे इतनादि में रखकर आपने चारो ओर हरियाली बिखेर सकते हैं। इस तरह की बागवानी से आपको घर में सभी प्रकार की फूल और पत्तों वाले पौधों का प्रयोग करने की सुविधा मिलती है । शुरू करने के लिए सिर्फ सरल विचारों की आवश्यकता है और म्हणत करने पर उद्यान आपके दोस्तों के लिए भी प्रेरणा बन सकता है। अगर आपके पास वक़्त की पाबन्दी है तो किसी अनुभवी माली की सहायता से बगीचा बनवा लें और फिर वक्तानुसार उसकी देखभाल कर लें ।

1. बालकनी गार्डन

यदि आप सोच रहे हैं कि खाली बाल्कनी में सिर्फ कपडे सुखाये जा सकते हैं या घर के बेकार वस्तुओ को रखा जा सकता है तो यहां दिखाए हुए खूबसूरत बालकनी उद्यान को अपनाने की कोशिश करें। इसमें केवल आरामदेह फर्नीचर और कुछ छोटे बड़े पौधे के गमले के सयोजन से खुली-हवा वाला ख़ूबसूरत बैठक बन गया है। हलके रंगो के फर्नीचर का सूक्ष्म संयोजन और रंग-बिरंगी फूलों का आस-पास होना इस स्थान में आकर्षण जोड़ने के लिए हैं।

2 दीवार कला

आतंरिक सज्जाकारो ने इस खाली आंगन के स्थान का सदुपयोग करने के लिए इसे पूरी तरह से ढक कर दीवार के खुले स्थान को बगीचा बनाने के लिए इस्तेमाल किया है। यह अद्भुत और ध्यान खींचने वाले पेड़ों का समिश्रण तभी पूर्ण हो सकता है अगर इसे सही मात्रा में पानी और देखभाल प्राप्त हो। इस तरह के घर में सजे दीवारी कला को अपने घर में जोड़ने के लिए छोटे छोटे पौधों के गमले की आवश्यकता होती है।

३—एक क्लासिक उद्यान

इस प्रवेश कक्ष में बने उद्यान में छोटे पौधों से सजे सफ़ेद आधुनिक गमलो के कई आकारों का समिश्रण है स्कॅन्डिनेवियन उद्यान से उत्प्रेरित है। यह सजावट एक छोटा आतंरिक उद्यान के लिए उपयुक्त है क्योकि इसमें आधुनिक और परिष्कृत सज्जा के साथ किसे भी छोटे घर के आँगन या बालकनी या प्रवेश द्वार के सामने रख सकते हैं। इस उद्यान के रखो में ज़ियादा मेहनत नहीं सिर्फ वक़्त पर पानी देना ही काफी है।

4- दीवार का उपयोग करें

एक आतंरिक उद्यान बनाने के लिए कुछ रोशनी, रंगीन फूलों और पत्तों से सजे पत्ते तथा सुंदर गमले और पात्रो के इलावा आपको खाली दीवार की भी आवश्यकता होगी। ज़रूरी है की इसे लगाने के लिए सही जगह और उचित पात्रो का चयन जो सज्जा के पूर्ण रूप से उजागर करने के लिए सहायक बनेंगे। इस घर में सफेद दीवार को पृस्ठभूमि बनाकर उसके आसपास गामले के साथ बैठने के भी जगह बनाये गयी है ताकि छत और प्राकृतिक प्रकाश का भरपूर मात्रा में आनंद उठाया जा सके ।

5—जंगल के बीच आरामस्थल

अपने छोटे उद्यान को एक जंगल का रूप देना चाहेंगे? यहां के तरह गहरे पत्तो और डालियों वाले जीवंत झाड़ियों को बैठने वाले स्थान के आस-पास लगा दें तकि वो स्थान पेड़ो से घिरा जंगल लगे । यदि आप जैविक खाना उगाने और खाने की चाहत रखते हैं तो अपने छोटे खाद्य उद्यान में बदल सकते हैं। पौधों की अपनी पसंद का चयन करें और बैठने की जगह को घेरने के लिए आकार तय करें।

6. रंगीन गमलो से सजा छत

रचनात्मक क्रम में गमलो के विभिन्न आकारों को व्यवस्थित करके अपनी छत की जगह को  अधिकतम बनाएं जैसे इस यहां छवि में दिखाए गए है जो उत्कृष्ट पेड़ और गमलो से सजे है जिन्हे धुप बढ़ने पर घर में कहीं भी रख सकते हैं। सौंदर्य के मूल्य में सुधार करने के लिए प्रकृति चित्रकार ने पत्थर के गोल टुकड़ो और रंगीन पौधों का इस्तेमाल किया है।

7. लटकने वाला अनोखा उद्यान !

 Terrace Garden at Defence Colony: rustic Garden by Grecor
Grecor

Terrace Garden at Defence Colony

Grecor

एक छोटी सी जगह में बागवानी के लिए सबसे अच्छा विचार हो सकता है इस तरह लटकने वाले कलात्मक गमले। सीढ़ी की तरह लकड़ी के डब्बे दीवार से लगाए और उन्हें अलग-अलग पौधों से भरें तथा बैठक को असली बगीचा सा स्पर्श देने के लिए लकड़ी के टुकड़ो से छोटे लत्तर पेड़ो को लटकाने की   कोशिश करें। इस तरह कोने के बगीचे डिज़ाइन में कुछ आकर्षक आकार के गमले, बर्तन और प्राचीन मूर्तियों को भी जोड़ सकते हैं।

8. रेलिंग का भी काम पर लगाओ

Bamboo Topography: modern Garden by Grecor
Grecor

Bamboo Topography

Grecor

रेलिंग के चारों ओर पौधे से भरे हुए गमलो के बीच में सजे बांस के टुकड़े और फर्श पर घास को देख कर ऐसा लगता है की आप छत पर नहीं बल्कि पूर्ण बगीचे में बैठे हैं। आप कुछ अतिरिक्त बीन बैग डालकर आराम से घास के इलावा बाकी जगहों का उपयोग कर इस छोटे बगीचे का आनंद उठा सकते हैं।

9. सफ़ेद सीमेंट के गमले

यहाँ पसंदीदा पौधों को सफेद सीमेंट से सजे गमलो में डाला गया है जिसे कमरे के आगे बालकनी के आसपास, आँगन और छत पर डालने से वातावरण में शुद्धि फैलेगी। यह छोटा बाग़ आतंरिक बागवानी शुरू करने के लिए प्रेरणा बन सकता है।

10. एक छोटा हरा बगीचा

Garden Story: rustic Garden by Grecor
Grecor

Garden Story

Grecor

यदि घर के अंदर बगीचा नहीं बना सकते तो बाहरी क्षेत्र में बनाने का प्रयास करें जैसे के यहां आप कुछ पत्थरो से घिरे गमलो और मूर्तियों के साथ एक धातु स्टैंड देखते हैं जो के निश्चित रूप से आकर्षक बगीचा है  

इन आसान बगीचे विचारों को अपनाने की कोशिश करें या ज़रुरत पड़े तो इन 20 छोटे बगीचे डिजाइनों के विचारपुस्तक से प्रेरणा लें।

इन बागवानी विचारों में से किसने आपको सबसे अधिक प्रेरित किया? हमें लिखकर अपने विचार बताएं।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!