भारत के शीर्ष शहरों से सुंदर रसोई डिजाइन

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.

भारत के शीर्ष शहरों से सुंदर रसोई डिजाइन

Rita Deo Rita Deo
by homify
Loading admin actions …

रसोई शरीर में दिल के सामान, हर घर का वो महत्वपूर्ण हिस्सा है जो इसके आतंरिक सज्जा में मुख्य भूमिका निभाता है और अपने सुविधानुसार आप इसके सजावट कर सकते हैं। चाहे घर अपना हो या किराये का रसोई में बड़ी खिड़कियां ज़रूरी है ताकि हवा और रौशनी का आदान-प्रदान बना रहे और इसमें अपने व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित करने के लिए अनुभवी आतंरिक सज्जाकारों की सहायता लेना ज़रूरी है।    


एक रसोई में उत्पन्न गर्मी की मात्रा को देखते हुए, रसोई घर में उपकरणों का स्थान, अलमारियों का विन्यास, काउंटर और टाईल्स इत्यादि का चूनाव ऐसा होना चाहिए की रसोईघर छोटा हो या बड़ा, हमेशा  उज्ज्वल और खुला लगे जिसमे कार्य करने में आनंद महसूस हो। अगर आप नए रसोईघर की रचना कर रहें हो या पुराने को सुधार रहें हो तो इन 12 रसोईघर डिजाईन पर ध्यान दें जो भारत के विभिन्न बड़े नगरों में किचन सज्जाकारों ने कलात्मक तरीकों से रचा है।

1. आकर्षक रंगो से सजा—खूबसूरत पुणे रसोई

Amanora Park Pune - Pent House Modern kitchen by DECOR DREAMS Modern
DECOR DREAMS

Amanora Park Pune—Pent House

DECOR DREAMS

चमकीले रंग आपकी रसोई के स्थान और रौशनी की कमियों को आकर्षक तत्वों के स्पर्श द्वारा भुला देते हैं। इसलिए हमेशा रसोईघर के लिए उज्ज्वल रंगो का चयन करें और दीवार टाइल तथा अलमारी में सामंजस्यपूर्ण जोड़ के लिए इस तरह आकर्षक रंगो का चयन कर सकते हैं। एक उज्ज्वल रसोई सज्जा फर्श की एकरसता को भी छिपा सकता है। इस ख़ूबसूरत पुणे रसोघर डिज़ाइन में रंगीन तत्वों के साथ रौशनी का आकषक सयोजन किया गया है जो अनायास ही देखने वाले को अंदर आने का आमंत्रण देता है ।

2. सुगमता से प्रवेश करें—आरामदायक बैंगलोर रसोईघर

आपकी रसोई के आकर और विन्यास से ज़ियादा ध्यान उसके निर्धारित जगह में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों और भण्डारण के ज़रूरतों पर देना चाहिए ताकि सब सबमें तालमेल बना रहे। लकड़ी के साथ  जीवंत लाल या पीले रंग के पृस्ठभूमि से सजे इस इस स्मार्ट रसोई में सब उपकरणों को सुव्यवस्थित ढंग से सजाने के लिए पर्याप्त स्थान है जो अंतरिक्ष बचाते हुए रसोई में सौंदर्यशास्त्र जोड़ता है।

3. स्कॅन्डिनेवियन शैली से प्रभावित चेन्नई रसोईघर

यदि लगता है कि आपकी रसोई में प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था अपर्याप्त है, तो आपको कुछ अतिरिक्त रोशनी जोड़नी ज़रूरी हो जाता है। रौशनी के लिए कृत्रिम रौशनी के साथ काउंटर और अलमारियों को इस तरह चमकदार सफ़ेद रंग से सजाने से रसोईघर विस्तृत और बड़ा लगता है। स्कॅन्डिनेवियन शैली से सजे रसोईघर में काउंटर के ऊपर की अलमारियों के तहत में रोशनी लगाने पर विचार करें ताकि अतिरिक्त रौशनी सज्जा की ज़रुरत न हो तथा एक आदर्श काउंटर की रचना जो जाये ।

4—सकुचित स्थान में रचित एक संछिप्त मुंबई रसोई

Chaten Disoza Modern kitchen by PSQUAREDESIGNS Modern
PSQUAREDESIGNS

Chaten Disoza

PSQUAREDESIGNS

महानगर मुंबई में दिन-प्रतिदिन स्थान के कमी के कारन घर के साथ-साथ रसोईघर भी संकुचित होते जा रहें हैं पर इस तरह के कलात्मक रचनाएं जिसमे हर इंच का कलात्मक प्रयोग किया गया हो कम मिलते हैं। काउंटर एक नाश्ते के नुक्कड़ के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन अतिरिक्त स्थान की आवश्यकता होने पर इसे काउंटर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। काउंटर के नीचे का भंडारण यह सुनिश्चित करता है कि रसोई अच्छी तरह से सुसज्जित है।

5. सजीला हैदराबादी किचन डिज़ाइन

3 BHK flat @ Lodha Meridian by shree lalitha consultants Modern Plywood
shree lalitha consultants

3 BHK flat @ Lodha Meridian

shree lalitha consultants

हलके सफेद और भूरे रंगो में सजा ये मॉड्यूलर रसोई अपने  चमकदार सतह वाले अलमारियाँ आधुनिक उपकरणों और पर्याप्त काउंटर स्थान के कारन किसी भी स्थान पर आसानी से सुशोभित हो सकता। इसके समानान्तर काउंटर अपने सरल रेखाएं के कारन इस छोटे रसोई में भी चलने-फिरने के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करते है।

6. एक आधुनिक नागपुर स्थित रसोईघर

3BHK,Manish Nagar, Nagpur Modern kitchen by Form & Function Modern
Form & Function

3BHK,Manish Nagar, Nagpur

Form & Function

काउंटर-टॉप पर दीवार के ऊपर अगर दो सतहों के साथ अलमारियां बनाया जाए तो अंतरिक्ष की कोई कमी नहीं होगी और ओवन—माइक्रोवेव जैसे उपकरण दीवार में सज सकते हैं। रसोईघर में स्थान के बचत के लिए मुख्य मंच छोटे पतली रखें और खुले स्थान को बंद करने के बजे इस तरह खुला रखें। पर्दे एक अन्य बहुमुखी सजावट तत्व है जो आपकी रसोई में रंग जोड़ सकते हैं और खुली खिड़कियां स्थान को बड़ा प्रतीत कराते हैं।

7. सुखद गर्माहट से भरा दिल्ली का एक मॉडुलर कीचन

ATS hamlet One, NOIDA Modern kitchen by Form & Function Modern
Form & Function

ATS hamlet One, NOIDA

Form & Function

जब हम ऊर्ध्वाधर जा सकते हैं तो केवल क्षैतिज रूप के बारे में क्यों सोचें? अंतरिक्ष का उपयोग करने के लिए यह एक अभिनव और आधुनिक तरीका है जब ऊर्ध्वाधर अलमारी बना रहें है तो  है, ऊर्ध्वाधर नाश्ते की मेज भी बना सकते हैं, जो ज़रूरत पड़ने पर कार्यस्थल के रूप में सेवा कर सकता है। कृत्रिम लकड़ी से सजा ये रसोईघर छोटा होने पर भी हलके रंग और काच के सतह वाले अलमारियों के कारन आकर्षक लगता है ।

8.कट्टक स्थित एक आदर्श रसोईघर

एल्यूमिनियम के बाहरी रेखाओ से सजे और कांच के ऊपरी अलमारियाँ के साथ सुरुचिपूर्ण रसोईघर की योजना बनाई गई है। इसमें ग्रेनाइट से सजे काउंटर और छत पर सजी निर्देश निर्मित रौशनी इसे और आकर्षक बनाते हैं।

9. रंगीन कोलकाता रसोईघर

यह चमकीला पीला काउंटर नीले और लाल रंग के अलमारियों के साथ मिलकर पूरे रसोघर को एक सूत्र में जोड़ता है जो कि इस स्थान में ऊर्जा और खुशी को फैलाता है। आकर्षक नमूनों वाले टाइल्स पृस्ठभूमि में अतिरिक्त आकर्षण जोड़ते हैं जबकि बड़ी कांच की खिड़कियां पर्याप्त हवा और प्राकृतिक रोशनी सुनिश्चित करती हैं।

10. विशाल उपकरणों के साथ

Kitchen designs Modern kitchen by Fabmodula Modern
Fabmodula

Kitchen designs

Fabmodula

भव्य और समकालीन रसोईघर आकर्षक और खुली होने के साथ एक बड़े रसोई द्वीप से सजा है जो कार्यस्थल और भण्डारण के साथ-साथ भोजन खाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आतंरिक सज्जाकार Fabmodula द्वारा रचित ये विलासी किचन आवश्यकता पड़ने पर पर्याप्त कार्यक्षेत्र से अधिक प्रदान करेगा।

11—छोटे रिक्त स्थान के लिए समकालीन इनबिल्ट रसोईघर

छोटे अपार्टमेंट या घर आमतौर में अन्य हिस्सों में अंतरिक्ष को अधिकतम करने के लिए रसोई घर के कोनों का उपयोग अत्यंत सुविचारित ढंग से इस तरह किया जाता है। यहाँ पर कोने में सिंक है तथा स्टोव  दीवार के पास और रेफ्रीजिरेटर भी कोने में है तकि सफल रसोईघर के लिए आदर्श त्रिकोण बनाया जा सके। रंगों और पैटर्न्स का आकर्षक मेल इस स्थान की शोभा बढ़ाते हैं।

12—जोधपुर में स्थित एक प्रभावशाली रसोईघर

घर के समग्र विषय को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया यह रसोई डिजाइन काफी साफ और सूक्ष्म है। हर जगह सिर्फ लकड़ी का उपयोग करने के बजाय, डिजाइनरों ने पूरे रसोईघर में सफेद और स्लेट ग्रे रंगो को शामिल किया है तथा काउंटरटॉप चिकना काली ग्रेनाइट से बना है जो स्टेनलेस स्टील के उपकरणों के साथ आकर्षक लगता है।

इन बहुमुखी रसोईघर डिजाईन के साथ आपको कुछ और अंतरिक्ष बचाने वाले किचन युक्तियों से इस विचारपुस्तक द्वारा अवगत कराएं ।

इनमें से कौन सी रसोई आप सबसे प्रेरित? हमें अपनी टिप्पणियों के साथ बताएं
Modern houses by Casas inHAUS Modern


Discover home inspiration!