Living Area designs: modern Living room by Pancham Interiors

10 छोटे बैठक कमरों को सजाने के विचार

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

बैठक कमरे जहाँ आप सबसे ज़ियादा वक़्त बिताते हैं परिवार और अतिथियों के साथ आपके घर के लिए उत्तम प्रदर्शन-स्थल बन सकता है जहा जीवन के सबसे आनंदमयी और यादगार क्षण बिताएं । इसलिए कमरे के विवरण का आकर्षक और आरामदेह बनाने के लिए पर्दे से लेकर फर्नीचर और दीवार के रंगों का चयन ऐसे करें की सब ख़ूबसूरत तरीके से मिश्रित हो जाएँ । इस विचार पुस्तक में आधुनिक बैठक कमरों के 10 आकर्षक नमूने विचार हैं जो छोटे स्थानों में पूरी तरह से समाहित होते हैं जिहे देख कर निश्चित रूप से आपको प्यार हो जायेगा!

1. सही पर्दे चुनें

बैठक कमरे के लिए सही पर्दे चुनना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे इस हिस्से के वातावरण में काफी सुधार और आकर्षण ला सकते हैं। यहां हमारे सामने एक उज्ज्वल कमरा है जिसमे पर्दे एक मुख्य भूमिका निभाएंगे इसलिए लंबे पर्दो का उपयोग किया गया है जो इस विशिष्ट कमरे के हलके भूरे लकड़ी के लम्बे सोफे और कुशन के बाकी फर्नीचर के पूरक हैं।

2. रंगों की जादुई दुनिया

रंग की खूबसूरती वो जादुई समाधान हैं जो आपके छोटे बैठक कमरों के अंदर अधिक स्थान का भ्रम पैदा कर सकते हैं। यह प्यारा कमरा सफ़ेद रंग के फर्श पर सजे  हलके भूरे सोफे के साथ बैगनी रंग के कुशन का मिश्रण आकर्षक है जिसमें जीवंत सज्जा सामान, मैजंटा कारपेट, सफ़ेद टेबल और खिड़की  पर लगे सामान्य परदे इसके साजा में चार चाँद लगाते हैं। इस रंगीन वातावरण को देख कर ऐसा लगता है जैसे ये बैठक नहीं बल्कि कोई जादुई नगरी है।

3. प्रकाश के विभिन्न स्रोत

इस खूबसूरत और हलके रंगो से सजे बैठक में रौशनी के विभिन्न श्रोतों को इस तरह इस्तेमाल किया  गया है की दीवार के आकर्षक सज्जा पर अतिथियों का ध्यान बना रहे। इस कमरे का मुख्य आकर्षण इसके फर्नीचर के इलावा छत पर टंगे लैम्प्स हैं जो इस रंगो से सुसज्जित कमरे को और आकर्षक  बनता है।

4. सरल विवरण

बैठक के अंदरूनी हिस्से को आकर्षक बनाने के लिए आपको बड़ी कमरे या महंगे फर्नीचर की ज़रूरत नहीं है। इस कमरे में दीवार पर सजावटी तत्वों के साथ रंग-बिरंगे कुशन साधारण भूरे  सोफे पर सजे आंखों को शीतलता प्रदान करते है। एक तरफ खिड़की से आता उज्जवल प्रकाश कमरे को चमक देता है। इच्छानुसार कमरे के सजावट के लिए आतंरिक सज्जाकार की सहायता ले सकते हैं।

5. समकालीन सज्जा

गहरे रंग के लकड़ी से बने आकर्षक फर्नीचर इस छोटे से बैठक कमरे के मुख्य नायक-नायिका हैं जो इस स्थान की सजावट में अनुग्रह और गुणवत्ता जोड़ता है। चमकीले कमरे को लकड़ी के बने आकर्षक विवरण दिए गए हैं। बैठक में किताबों के लिए  भंडारण स्थान और निलंबित टीवी के लिए अलग क्षेत्र इस कमरे की एकरसता को तोड़ते हैं।

6. चमकदार फानूस का चकाचौंधा

LIVING ROOM VIEW 2: minimalistic Living room by MAD DESIGN
MAD DESIGN

LIVING ROOM VIEW 2

MAD DESIGN

छोटा बैठक कमरों में झूमर भी आकर्षण बढ़ा सकता है! यह सुरुचिपूर्ण झूमर जो धातु से बने फ्रेम द्वारा छत से लटका हुआ है, पारदर्शी काच के बीच सजे बल्ब के द्वारा तेजस्वी आभा कमरे में बिखेरता है।

7. दीवारों को मत भूलना

DDA flat at Vasant Kunj: minimalistic Living room by Design Essentials
Design Essentials

DDA flat at Vasant Kunj

Design Essentials

कमरे को सजाने के लिए दीवार का प्रयोग कैसे किया जाए ये इस सजावट से पता चलता है। यहां एक तरफ चमकदार दीवार को सजावटी कागज़ द्वारा आकर्षक पृस्ठभूमि दिया गया है ताकि वो फर्नीचर से के अनोखे पैटर्न से मेल खाये और उसपर छोटे काच के तत्व भी लगाए गए हैं। दीवार पर फैले लकड़ी के स्टैंड पर टीवी और पुस्तक इत्यादि सजे हैं जो सोफे और लकड़ी की मेज के साथ सुसज्जित कमरे की शोभा को और बढ़ावा देते हैं।

8. धूप का आनंद लें

Sobha City, 3 BHK - Mr. Agrawal: modern Living room by DECOR DREAMS
DECOR DREAMS

Sobha City, 3 BHK—Mr. Agrawal

DECOR DREAMS

यदि बैठक कमरे में एक बड़ी खिड़की है, तो आप भाग्यशाली है क्योकि इससे कमरे में धूप का भरपूर आनंद ले सकेंगे और प्राकृतिक  रौशनी फैली रहेंगी । धुप तेज़ हो जाने पर गहरे परदे दाल दें ताकि फर्नीचर सुरक्षित रहे और क्योकि दीवारों के सफेद रंग कमरे को उज्ज्वल और सुंदर बनाते हैं!

9. अंतरिक्ष का अच्छा उपयोग करें

Borivali Residence: asian Living room by Midas Dezign
Midas Dezign

Borivali Residence

Midas Dezign

जब कमरे के भीतर का स्थान ठीक से उपयोग किया जाता है, तो अव्यवस्था मुक्त सज्जा के लिए तैयारी कर सकते हैं, चाहे कितना छोटा कमरा हो। यहां, बड़ी पुस्तकालय के लिए खुली अलमारियां, छोटे दराज, टीवी और छोटे मेज़ अंतरिक्ष के अच्छे उपयोग के साथ सीमित क्षेत्र के भीतर चतुराई से समायोजित होते हैं और यहाँ नीले और सफेद रंगो का संगम अविस्मरणीय हैं!

10. छोटे लेकिन सुरुचिपूर्ण

इस कमरे में दो लोगों के छोटे परिवार के लिए पर्याप्त जगह है। यह आरामदायक सोफे, एक छोटी सी मेज और कैनवास पर्दे तथा आलीशान कालीन के साथ चिकना टीवी सुरुचिपूर्ण समिश्रण है।


बैठक कमरे को शांतिपूर्ण बनाने के इस हिस्से के कुछ ख़ास वास्तु नियमो को जाने

यहाँ से कौन सा विचार आपको सबसे प्रेरित करता है? नीचे टिप्पणी द्वारा हमें बताएं!
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!