rustic Houses by HUGA ARQUITECTOS

सम्पूर्ण घर को 3 घंटे में छत से आँगन तक साफ़ करने के 8 आसान कदम

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

घरों की सफाई करना कश्टकारी तभी होता है अगर आपने पहले कभी ऐसा कार्य नहीं किया है या नौकरो से काम करवाने की आदात है। हम जानते हैं कि अगर सफाई का ज्ञान और अनुभव न हो तो   बड़े घर की सफाई करने में पूरा दिन खत्म हो सकती है या कुछ दिन भी लग सकते ! बेशक, यह घर के आकार पर निर्भर करता है तो, इस विचारधारा को नज़र में रखते हुए हम आपको थोड़े समय में घर साफ करने की कुछ युक्तियां दिखाते हैं जिससे आप सिर्फ कुछ घंटो में घर को साफ़ कर सकते हैं । ये उस वक़्त बहुत ज़रूरी होता है जब खासकर घर में रहने वाले आगंतुकों की उम्मीद होती है।

अपने घर के सफाई आयोजन के लिए लिए हमारे सफाई विशेषज्ञों से संपर्क करें।

1.सामने का आँगन 10 मिनट में तैयार करें

आलस्य को दूर करके आँगन के झाड़-पोंछ  के लिए तैयार हो जाइये क्योकि समय कम होने से  व्याकुलता बढ़ती है और काम आधा-अधूरा रह जाता है। घर को साफ करने के तरीके को शुरू करने के लिए पहले समय निर्धारित कर लें के हर-हिस्से को कितना समय देना है। सबसे पहले सफाई की जितनी ज़रूरतमंद सामग्री हो उसे कार्य शुरू करने से पहले  इकट्ठा कर लें ताकि काम को बीच में बाधित करने की ज़रूरत न पड़े और उस मूल्यवान समय को ज़रूरी साफ़-सफाई में लगा सकते हैं। कचरा बैग, सफाई उत्पादों, झाड़ू, वैक्यूम क्लीनर, बाल्टी… ये, सारे वस्तुओ को  संगठित करके एक स्थान में रखें तो तो आप हर बार आराम से सफाई अभियान चला सकते हैं ।

2. सामान को सुव्यवस्थित करके अराजकता को दूर भगाओ

विकार और बीमारियां तभी फैलता है जब घर में गन्दगी और अव्यवस्था फैली होती है। एक स्वस्थ घर बनाए रखना न केवल अपने परिवेश को स्वच्छ रखने का मामला है, बल्कि यह एक ऐसी जगह बनाने के बारे में भी है जहां आप फिर से जीवंत हो सकते हैं। कुछ छोटे उपाय स्वस्थ स्थान बनाने में काफी लंबा रास्ता तय कर सकते हैं, जहां आप सफाई के विचार के बारे में चिंतित नहीं होंगे। पहला कदम यह होगा की घर में बिखरे हुए सभी वस्तुओं को इकट्ठा कर उचित अलमारी में संग्रहण करें और डिशवॉशर में गंदे कप, वाशिंग मशीन में गंदे कपडे डालें और तकिए, कुशन इत्यादि को सुवयवस्थित करें। ये छोटी चीजें हैं जो घर को कूड़े से छुटकारा दिला सकते हैं।

3. कुछ मिनटों में लिविंग रूम को व्यवस्थित करें

सफाई करते वक़्त हमेशा एक सवाल होता है कि कहां शुरू करें तो क्यों न आँगन के बाद बैठक के सफाई की जाए क्योंकि इस स्थान पर मेहमानों को ज़्यादातर बैठाया जाता है। इस तरह के आधुनिक लिविंग रूम को साफ करने के लिए, अपनी दृष्टि की रेखा में जो भी अव्यवस्थित सामन है उसे ठीक करें और एक वैक्यूम क्लीनर के इस्तेमाल से दीवारों के कोनो और सोफे के कोनों में गहराई से साफ करें। एक हलके गीले कपडे से सतहों की धूल हटाएँ और सफाई उत्पादकों का उपयोग करके फर्नीचर को  चमकाने के बाद फर्श को साफ़ करें। फर्श को अच्छी तरह से पोंछा लगाने के बाद जल्दी से सूखने के लिए खिड़कियां खोलें।

4. मिनटों में रसोई को साफ करें

रसोईघर वो जगह है जहां आप शायद सबसे अधिक गंदगी और फर्श तथा काउंटर पर जमी हुई चीज़ें पाएंगे। तेल, मसाले, और खाद्य वस्तुओं के छोटे कण इस गन्दगी का मुख्य कारण हो सकते हैं इसे साफ रखने का एक ही तरीका है की आप हर दिन सारे सतहों को हलके गीले कपडे से पोंछे। काउंटर और उसके ऊपर की दीवार तथा गैस के रेंज को साफ़ करने के लिए सबसे पहले गरम पानी में साफ़ करने के लिए बहुउद्देशीय डिटर्जेंट या तरल पदार्थ डाल कर ये मिश्रण से रगड़ कर तेल कर बाकी जमे पदार्थो को साफ़ करें। रेफ्रिजरेटर के बाहर और अंदर हिस्से को तरल डिटर्जेंट और पानी के मिश्रण का उपयोग करके कोमल कपडे से पोंछ कर साफ़ करें और उसके डब्बे और रैक्स को गुनगुने पानी तथा तरल सफाई के मिश्रण से साफ़ करें। बाकी कमरे और फर्श की सफाई को आखिर में वैक्यूम क्लीनर से साफ़ करें और गीले कपडे में थोड़ा तरल सफाई पदार्थ डाल कर पोंछ लें।

5. 30 मिनट में बेडरूम व्यवस्थित करें

बेडरूम को व्यवस्थित करना घर को साफ रखने का महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि स्वच्छ वातावरण के  आराम से ही घर के बाकी हिस्सों को साफ़ रखने की ताकत मिलती है। सबसे पहले अलमारियों और दराज़ो में पड़ी अव्यवस्थित चीजों को बिस्तर पर निकालें और उन्हें दराज और अलमारी में सुव्यवस्थित ढंग से जमा करें। चादरें और तकिए को बदलें, और कमरे के सभी कोनों को निर्वात करें। खिड़की के शीशे के लिए, एक सफाई उत्पाद का उपयोग करें और कपड़े से साफ़ करें तथा परदे नियमित रूप से बदलें।

कालीनों को वैक्यूम करें, और कमरे में एक सुखद सुगंध छोड़ने के लिए फ्रेशनर लगाए या ताज़ी हवा लाने के लिए खिड़कियां खोलें।

6. 20 मिनट में बाथरूम को साफ करें

4 Bed Apartment Interior: minimalistic Bathroom by Aum Architects
Aum Architects

4 Bed Apartment Interior

Aum Architects

बाथरूम में दीवार और फर्श को साफ़ रखना सबसे बड़ा सरदर्द बन सकता है अगर हर दिन इन जगहों को  पानी से एक बार साफ़ न किया जाए।  मुख्य रूप से शौचालय के आस-पास और वाशबेसिन तथा बाथटब के अंदर सफाई को बनाए रखने के लिए उपयुक्त सफाई  सामान चुनें ताकि यहाँ कीटाणु को पनपने का मौका न मिले। बाथरूम में सफाई अभियान चलाने के वक़्त पहले सारे सतहों पर सफाई के तरल पदार्थ अच्छी तरह से डाल कर कुछ देर छोड़ दें फिर गुनगुने पानी, झाड़ू या ब्रश के मदद से उन्हें रगड़ कर साफ़ करें । सिंक, अलमारियां और आईने को भी क्षेत्र को पूरी तरह से साफ़ करें।

7. पोर्च सह छत को 10 मिनट में व्यवस्थित करें

Ahaan Villa - Ahmedabad:  Terrace by OPENIDEAS
OPENIDEAS

Ahaan Villa—Ahmedabad

OPENIDEAS

जब आप घर को ठीक तरह से साफ करने की बात को ठान लेते है तो उस सफाई अभियान में छत को भी सम्मिलित करना याद रखें और उसे आखिरी सफाई क्षेत्र निर्धारित करें। फर्श का धुल और गमलो के सूखे पत्ते को पहले हटा दें। बाल्टी को पानी से भर कर सफाई मिश्रण मिलाएं और शेष फर्श तथा दीवारों के दाग  को हटाने के लिए पानी के छीटें मार कर झाड़ू से साफ़ साफ़ करें। टेबल और कुर्सियां को झाड़ कर साफ करें और पौधों के पत्तों को चमकाने के लिए स्प्रे करें।

8. कुछ मिनटों में ऊपरी सफाई

rustic Dining room by Marcello Gavioli
Marcello Gavioli

BioMalta RAL 7010 Grigio Tenda

Marcello Gavioli

कई बार मेहमान के आने के सन्देश और घर पर पहुंचने के बीच बहुत कम समय मिलता है तो आपके पास बस घर में ऊपरी झाड़-पोंछ और ऊपरी सुगंधित फ्रेशनर डालने जैसे अंतिम स्पर्श जोड़ने के इलावा कोई और कार्य नहीं कर सकते। ताजा और रंगीन फूल घर से स्वच्छ और ताज़ा वातावरण बनायें और कुछ आतंरिक सज्जा के तत्वा जोड़ें।

अपने घर के सज्जा को सुधरने के प्रेरणा के लिए अपने घर के आंतरिक सज्जा विचारों की 40 तस्वीरें देखें।

घर को जल्दी से सफाई के लिए आपके पास कोई अन्य सुझाव है? हमें टिप्पणियों में बताएं।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!