modern Bedroom by Architects Scotland Ltd

भारतीय घर के लिए 12 आरामदायक बेडरूम विचार

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

यदि आपका शयन कक्ष फीका और उबाऊ लगने लगा है तो शायद यह इसमें कुछ  प्रभावशाली बदलाव लाने का सही समय है। नींद में अड़चन आने के कई कारण हो सकती है, हालांकि सोने के लिए अपने शयनकक्ष को अनुकूल बनाना ज़रूरी है जिससे आप कुछ देर चैन से मन और तन की शक्ति वापस प्राप्त कर  सकते हैं। अपने शयनकक्ष में आरामदायक वातावरण बनाने से रात की नींद आसानी से मिल जाएगी और मन को भी तरोताज़ा  महसूस होगा।
इस विचार मार्गदर्शिका में 12 सरल युक्तियां शामिल हैं, जिससे बैंक को तोड़े बिना अपने बेडरूम को अधिक आरामदायक बनाया जा सकता है। हमें उम्मीद है कि आपको इस विचार मार्गदर्शिका के माध्यम से अपने बेडरूम के लिए कुछ रोचक विचार और ताज़ा प्रेरणा मिलेगी। चलकर इन युक्तियों को अपनाने की कोशिश करें?

1. तटस्थ रंग

अपने बेडरूम में तटस्थ रंगों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें क्योकि इससे शांत माहौल पैदा होगा।  उज्ज्वल रंग और बोल्ड पैटर्न का प्रयोग बहुत ज्यादा उत्तेजना पैदा करेगा जिससे आरामदायक निद्रा पाने में मुश्किल हो सकता है इसलिए इस तरह की सज्जा उचित होती है।

2. प्रकाशमान

कमरे के अंदर मूड बनाने में प्रकाश बड़ी भूमिका निभाता है यह एक आरामदेह वातावरण बनाकर बेडरूम अधिक आरामदायक बना सकता है जिसमें गर्मी और गहराई भी है । श्रेष्ठ परिणामों के लिए, नरम प्रकाश चुनें, जिसे आपकी आवश्यकताओं के आधार पर अधिक मंद या उज्जवल बनाया जा सकता है।

3. परदों के पीछे

बचपन में याद है कैसे कंबल और चादर के साथ फर्नीचर और टेबल के चारो ओर टेंट बनाने के लिए कैसे कैसे उपाय करते थे? वह भले छिपने ओर मस्ती के उपाय थे  पर इस युक्ति को हम आज एक आकर्षक  बैडरूम सज्जा के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह लम्बा चौड़ा चार-पोस्टर बिस्तर खरीदने की ज़रूरत नहीं बस अनुभवी बढ़ई की सहायता लेकर आपने बिस्तर के चारो ओर लकडिया लगवाएं ओर हलके सफ़ेद परदों से सपनो का टेंट बनवाये ।

4. सिरहाना

सिरहाने बिस्तर पर ध्यान केंद्रित करते हैं तथा बिस्तर को अत्यधिक ख़ूबसूरत महसूस कराते हैं। आपको पुराने बिस्तर पर कलात्मक सिरहाना जोड़ने के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है क्योकि इसे बनाने के लिए पुराने दरवाजा या पुराने फर्नीचर के टुकड़े से अपने बिस्तर के लिए एक अद्वितीय सिरहाना बना कर उपयोग कर सकते हैं।

5. हमेशा ताज़ा रखें

बैडरूम को नियमित रूप से सफाई के द्वारा अपने बिस्तर को ताजा और हल्का सुगन्धित रखें। यदि आपके पास चादर धोने ओर गद्दों को धुप दिखाने का समय नहीं है पर निरंतर उपयोग से वो गंदे हो जाते हैं तो कोशिश करें के उन पर चादर ओर तकिये के गिलाफ निरंतर बदला जाए। एक बेडरूम की सुंदरता न केवल सौंदर्यशास्त्र से निर्धारत है, बल्कि स्वच्छता से भी सम्बन्ध रखता है।

6. आरामदायक निजी कोना बनाएं

बेडरूम में एक ऐसा निजी कोना निश्चित करें जहां आप आराम से बैठ कर कोई किताब पड़ने या निजी डायरी लिखने का कार्य कर सकते हैं। अगर आपके पास नए फर्नीचर खरीदने का बजट नहीं है, तो बस कुछ कुशन और फर्श पर एक चटाई डालें जिससे कि एक आरामदायक बैठक बना सके।

7. लकड़ी के तत्वों को जोड़ें

लकड़ी के किसी भी स्थान को कुछ पलों में अधिक आरामदायक और आकर्षक महसूस कराया जा सकता  है। इस कमरे में लकड़ी के तत्वों के इस्तेमाल से प्राकृतिक आकर्षण के साथ आराम को जोड़ने का एक निश्चित तरीका है।

8. भंडारण

Actual image and Proposed 3d views: modern Bedroom by SP INTERIORS
SP INTERIORS

Actual image and Proposed 3d views

SP INTERIORS

एक अव्यवस्थित बेडरूम मन की बेचैनी बढ़ाता है इसलिए बेडरूम को अव्यवस्था से मुक्त रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उस स्थान में सभी सामानों को व्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त भंडारण हो। चाहे कपड़े हो या किताबें या सज्जा औऱ बाकि ज़रूरी सामान सबके लिए भण्डारण होना ज़रूरी है ।

9. पौधे और फूल

पौधे और फूल आपके शयनकक्ष को जीवंत बनाने के साथ-साथ प्राकृतिक आनंद भी ला सकते हैं। हरियाली और प्रकृति हमें शांतिपूर्ण माहौल में के जाती है इसलिए यह बेडरूम में एक उपयुक्त मूड बनाने में मदद कर सकता है।

10. टीवी

DR. BHAVESHBHAI CHUAHAN RESIDENCE: modern Bedroom by INCEPT DESIGN SERVICES
INCEPT DESIGN SERVICES

DR. BHAVESHBHAI CHUAHAN RESIDENCE

INCEPT DESIGN SERVICES

बेडरूम में टीवी रखने से सोफे पर सोते हुए टीवी देखने से जो गर्दन औऱ बदन में दर्द होता है उससे बचा जा सकता है! बहुत से लोग इस तरह बिस्तर पर सोते हुए टीवी देखते रहना आरामदायक महसूस करते हैं।

11. नरम गलीचा

एक नरम चटाई या कालीन बेडरूम के लिए चमत्कार सिद्ध हो सकता है जो सुस्त शयनकक्ष में आकर्षण, नरमी औऱ आराम को जोड़ सकता है। यह आपके पैरों को गर्म रखता है जो आपको बिस्तर से बाहर निकलने में सहायता देता है।

12. अपने शयनकक्ष को निजीकृत करें

अपने औऱ प्रियजनों की तस्वीरें लगाकर अपने बेडरूम को निजीकृत करें औऱ इस तरह चित्रों की एक दीवार भी बना सकते हैं जैसा कि यहां चित्रित किया गया है या उन्हें प्रदर्शित करने के लिए अलमारियों का उपयोग कर सकते हैं। प्रेरणात्मक उद्धरण चिह्नों को इस्तेमाल करें जो आप पसंद करते हैं या अपने द्वारा निश्चित किए गए पुष्टिएं से अपने बेडरूम को निजीकृत करने का एक तरीका है।

हम आशा करते हैं कि आपके पास इस विचार मार्गदर्शिका का आनंद लिया गया है। अधिक घर युक्तियों, प्रेरणा और रोचक विचारों के लिए इस सरल परिष्कार युक्त अपार्टमेंट पर नज़र डालें

आपको कौन सी आरामदायक बेडरूम का विचार सर्वोत्तम पसंद है? कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमारे साथ साझा करें।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!