बैठक कमरे के लिए 10 वास्तु शास्त्र विचार

Rita Deo Rita Deo
Residence at Carmichael Road, Dhruva Samal & Associates Dhruva Samal & Associates Colonial style living room
Loading admin actions …

हर घर में बैठक कमरा महत्वपूर्ण स्थान माना जाता है चाहे मेहमानों के साथ मनोरंजन कर रहे हों या परिवार के साथ समय बिता रहे हों। इसे अच्छी तरह से सजाकर आरामदायक बनाने से सुखद वार्तालापों के लिए अनुकूल परिवेश बनेगा और कमरे को सकारात्मक ऊर्जा से भरने से परिवार के सदस्यों और मेहमानों को भी अच्छा लगेगा।

कोई माने या न माने, वास्तु शास्त्र घर में सकारात्मक बदलाव लाने में मदद करता है ताकि इसे सामाजिककरण के लिए एक बेहतरीन स्थान बनाया जा सके। अपने रहने वाले कमरे को सक्रिय करने के लिए वास्तु का उपयोग करने के 10 उपाय यहां दिए गए हैं।

1. टेलीविज़न का स्थान

Modern Contemporary, Premdas Krishna Premdas Krishna Modern living room Furniture,Couch,Property,Comfort,Ceiling fan,Lighting,Interior design,Living room,studio couch,Picture frame
Premdas Krishna

Modern Contemporary

Premdas Krishna

कमरे में टेलीविजन के लिए सबसे अच्छी जगह दक्षिणपूर्व कोने में है इसे उत्तर-पश्चिम की दीवार पर फिक्स करने से बचें, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप परिवार के सदस्य एक-दूसरे से बात करने के बजाए टीवी देखने में अपना समय बर्बाद करेंगे।

2. फर्नीचर का फैलाव

बैठक के फर्नीचर का चयन करने के समय गोलाकार टुकड़ो को त्याग कर चौकोर या आयताकार टुकड़े ही चुनें। एक मॉड्यूलर सोफा इकाई अच्छी तरह से काम करती है अपनी कॉफी टेबल और साइड टेबल के लिए चौकोर या आयताकार आकार चुनें। पीठ को सहारा देने वाले आरामदायक सोफे बढ़िया विकल्प हैं, क्योंकि वे आराम प्रदान करते हैं।

3. पर्दे

अगर बैठक कमरे की खिड़कियां उत्तर या पूर्व दिशा में खुलती हैं, जहां से सुबह की धूप और रोशनी आती है तो वहां हलके पारदर्शी पर्दे इस्तेमाल करें और अगर दक्षिण या पश्चिम की ओर खिड़कियों खुलें तो भारी पर्दे का इस्तेमाल करें। आप या तो एक के प्रकार के पर्दा का इस्तेमाल कर सकते है है या हल्का और मोटी पर्दे के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।

4. खुली जगह और पौधों

House full of colors, Intraspace Intraspace Classic style living room
Intraspace

House full of colors

Intraspace

अपने बैठक कमरे के पूर्वोत्तर कोने को हमेशा खाली और साफ रखें क्योंकि यह ऐसा क्षेत्र है जो अधिकतम सौभाग्य को आकर्षित करता है। माली द्वारा पौधों के साथ क्षेत्र को सजाने के बाद यह सुनिश्चित करें कि उन्हें अच्छी तरह से जल और रौशनी प्रदान हो ताकि वे  स्वस्थ रहें।

5. रौशनी का झूमर

Victorian + Modern Contemporary, Premdas Krishna Premdas Krishna Modern living room
Premdas Krishna

Victorian + Modern Contemporary

Premdas Krishna

अधिकांश भारतीय घरों में एक झूमर सामान्य विशेषता है जो निस्संदेह क्षेत्र में सौंदर्य जोड़ता है पर ये ध्यान रखें की यह कमरे के बीच में न लगा हो। इसके बजाय, इसे बैठक के दक्षिण या पश्चिम की ओर लटकाएं और कमरे को रौशनी से भर दें।

6. प्रकाश व्यवस्था

Bold Ocean Cottage - Living Room John Morris Architects Classic style living room Wood
John Morris Architects

Bold Ocean Cottage—Living Room

John Morris Architects

उज्ज्वल कमरे सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करते हैं इसीलिए घर के हर हिस्से से अंधकार को दूर रखने का इंतज़ाम होना चाहिए। अपने घर के हर हिस्से और अलग-अलग कोनों को प्रकाश के साथ डिज़ाइन करें ताकि इसे पूरे दिन-रात हर तरफ जगमगाहट फैली रही। कमरे में एक आरामदायक खिंचाव लाने के लिए सुखदायक चमक के बल्ब चुनें।

7. पूजा स्थान

यदि आप एक छोटे से अपार्टमेंट या घर में रहते हैं जिसमें रहने वाले क्षेत्र से जुड़ी पूजा कक्ष है, तो पूजा शेल्फ या कैबिनेट को कमरे के पूर्वोत्तर भाग में रखें।

8. दीवार का रंग

वास्तु विद्या के अनुसार कुछ रंगों में सकारात्मक ऊर्जा को उत्पन्न करने और फ़ैलाने की योग्यता होती है जैसे के सफेद, हल्का पीला, हरा और नीला जो रहने वाले क्षेत्र के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे शांतिपूर्ण वातावरण लाते हैं। इन रंगों को स्वयं संयोजन से अंतरिक्ष में सकारात्मकता को अधिकतम करने के लिए उपयोग करें और घर के अंदर कमरों की दीवारों के लिए काले और लाल लगाने से बचें।

9. कलात्मक टुकड़े और चित्र

'The Art Apartment', freedom of design freedom of design Modern living room Marble Beige
freedom of design

'The Art Apartment'

freedom of design

पूर्वोत्तर की दीवार चित्रों को लगाने के लिए सबसे अच्छी जगह है। हमेशा सुंदर छवियां का चुनाव करें और ऐसे चित्रों से बचें जो भूख, दर्द, क्रोध या कोई अन्य नकारात्मक दृश्य दिखाते हैं।

10. अव्यवस्था और धूल से मुक्त

एक सकारात्मक माहौल को साफ और हवादार होना चाहिए। यह धूल से मुक्त रखने के लिए रोज़ के कमरे को साफ करें, अंतरिक्ष को व्यवस्थित करें और पर्याप्त भंडारण का निर्माण करें ताकि टेबल के ऊपर रखने के लिए हमेशा जगह खली रहे और सतहें अव्यवस्था से मुक्त हो सकें।

अपने घर के शयनकक्ष को वास्तु के अनुसार सजाने के सुझावों के लिए, यह विचार पुस्तक देखें।

क्या आपके पास साझा करने के लिए कोई अन्य वास्तु युक्तियां हैं? टिप्पणियों में जवाब दें


Discover home inspiration!