आपके सपनो के महल के निर्माण के लिए 15 सरल घरों की योजनाएं

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.

आपके सपनो के महल के निर्माण के लिए 15 सरल घरों की योजनाएं

Rita Deo Rita Deo
Modern houses by MULA.Arquitectos Modern
Loading admin actions …

अपना खुद का घर बनाना हर परिवार का सपना होता है लेकिन उसके कीमत कभी-कभी उन्हें पंगु बना देता है। कई बार आपको बजट के कारन घर में विलासमय वस्तुओ को जोड़ने से अपने को रोकना पड़ता है। अपनी संभावनाओं के अनुसार घर का निर्माण करना एक ऐसा विकल्प है जो ख़रीदे हुए वर्ग मीटर में सिमित होकर रह जाता है।

यह लेख हम उन नए घर बनाने वालों के लिए समर्पित करते हैं जो स्वतंत्र रहना चाहते हैं न की किसी फ्लैट या अपार्टमेंट में जहा एक साथ कई परिवार रहते हैं। एक छोटे से स्थान पर कम बजट का घर भी हो सकता है जो छोटे परिवार की ज़रूरतों को पूरा करे और आगे चल कर ज़रूरतों के मुताबिक इसे बड़ी भी किया जा सके। आईये इन 15 खूबसूरत घर डिजाइनों को देखे जिन्हे कम बजट में बनाया गया है और संभावनाओं के मुताबिक सजाया गया है।

1. मिटटी के ईंटों से बना घर

Classic style houses by YUSO Classic

इस खूबसूरत घर को जमीन से ऊपर उठाने के लिए लकड़ी और मिट्टी की ईंटों (मिट्टी और रेत को पुआल और पानी से मिलाया जाता है और सूरज में सुखाया जाता है) के साथ बनाया गया है । लेकिन निर्माण के कुछ तत्व हैं जैसे दरवाजे और खिड़की जिन्हे हर संदर्भ में नए लगाने के लिए मूल्य चुकाना पड़ेगा । यहाँ दरवाज़े और खिड़कियों के लिए स्थानीय लकड़ियों का इस्तेमाल किया गया है ।

2. घर जो पत्थर जैसे ठोस वास्तु से बना है

इस छोटे घर के खुले आंगन में स्विमिंग पूल के साथ एक विलासमय स्पर्श जुड़ गया है। पत्थर से बनी  ठोस दीवारों में कांच के लम्बे अंशों को जोड़ कर आंगन के लिए खुले सामाजिक क्षेत्र का निर्माण किया गया है जो इसे चरित्र और व्यक्तित्व देता है। इस संरचना में लकड़ी के बोर्ड और मिट्टी की टाइलें,इस निर्माण को सुरुचिपूर्ण बनती है। इस घर की डिज़ाइन और रचना के लिए आपको विशेष सामग्री सटीक मात्रा में ज़रुरत पड़ेगी ताकि इसकी ताकतवर दीवारों की चौड़ाई और अन्य विवरण सदा के लिए यूँ ही बने रहें।

3. एक पूर्वनिर्मित घर

मॉड्यूलर प्रीफैब्रिकेटेड मकान कई परिवारों के लिए सस्ता विकल्प हैं जो कि अपना पहला घर बना रहे है और ज़ियादा खर्चा नहीं कर सकते। प्रीफैब्रिकेटेड घर हर तरह के निर्माण में काम आते हैं और थोड़े से समय में रहने के लायक बन जाते हैं क्योकि इन्हे सिर्फ फर्श के ऊपर इकट्ठा करना होता है। जमीन को अच्छी तरह से तैयार करना चाहिए ताकि फर्श को दृढ़ता और समतल किया जा सके।

4. सरल दो मंजिला घर

दिखने में सरल निर्माण लेकिन इसकी विशेषता खिड़कियों और दरवाज़ों में हैं जो कांच के होते हुए भी  काले रंग के फ्रेम के साथ सुरुचिपूर्ण, तरीके से दीवारें में चित्रों के तरह जड़ित हैं। पत्थर से बनी एक दीवार अपने रंग और बनावट के करैं ग्राम्य शैली को परिभाषित करती है। बांस और लोहे के पाइप से बना खुला गेराज बनावट और तत्वों के कारन घर से अलग-अलग दिखाई देगा।

5. स्थानीय सामग्री के साथ बनाएँ

यदि आप ऐसी जगह पर घर बना रहे हैं जिसके आस-पास पत्थर का खदान हो तो यह सामग्री आपके घर के निर्माण के लिए आदर्श है क्योकि दीवारों और फर्श बनाने के लिए पत्थर का उपयोग होता है जिससे घर सुंदर शिल्पकारी का नमूना लगता है। छत के लिए लकड़ी का इस्तेमाल कर घर को ग्राम्य शैली का स्पर्श दे सकते हैं ताकि जब फ्रेम पर टाइलों के साथ कवर किया जाए तो सामग्री में आपका ज़ियादा खर्च नहीं होगा। घर के बाहरी हिस्सों को सफेदी रंग आंतरिक रूप से लगाया जाय तो ये आधुनिक और साफ दिखाई देगा।

6. अपने स्वतंत्र जीवन को रंग देने के लिए छोटा सा घर

ये घर छोटे परिवार के लिए परिपूर्ण है क्योकि इसमें  एक बेडरूम, बाथरूम और रसोईघर के साथ बैठक कक्ष को एक ही मंज़िल पर एकीकरण किया गया है। यह निर्माण करना आसान है क्योकि स्थानीय सामग्री और कम श्रम से ये घर तैयार हो जाता है और इसमें अत्यधिक विशेष श्रमिकों की आवश्यकता नहीं है। यदि आप निश्चित रूप से अपने घर के निर्माण पर बचत करना चाहते हैं, तो परिभाषित करें कि कौन से क्षेत्र को मान्यता देने चाहते है बेडरूम, स्नानघर या सामाजिक क्षेत्र में रहने वाले बैठक, भोजन कक्ष और रसोई ।

7. एक और मिट्टी के ईंटों का घर

मिट्टी की ईंटें इस घर के पूरे मुखौटा को कवर करती हैं और किसी भी आवरण के बिना ऐसा करना व्यवहार्य समाधान है जिससे इस हिस्से की खासियत बढ़ती है। फ्रेम लगी खिड़कियों के कारन घर को वर्षा और सूरज की रोशनी से रक्षा मिलती है जिन्हे छोटे-छोटे आकार के साथ डिजाइन किया गया है। घर विशाल और उज्ज्वल होने के साथ तेजस्वी भी जिसके छत पर गर्मी से बचने के लिए एक प्लास्टरबोर्ड लगा सकते हैं।

8.सुंदर और सरल घर

यदि निश्चित रूप से घर के निर्माण में बचत करना चाहते हैं, तो परिभाषित करें कि सबसे पहले स्पस्ट करें की आपके लिए कौन सा कमरा और तत्वा महत्वपूर्ण हैं ताकि घर को ऐसे बनाया जाए जिसमे हर फर्नीचर और वास्तु बहुउद्देशीय हो। इससे लागत कम करने का मौका मिलेगा और ज़रुरत अनुसार कमरों को लम्बा या छोटा बनाने में भी आसानी होगी।

9. पत्थर से बना घर

पत्थर के बड़े टुकड़ो के साथ बनाया गया घर उच्चतम तापमान से घरवालों की रक्षा करने के लिए अतिउत्तम है क्योंकि अंतरण में शामिल ऊर्जा व्यय के कारण यह अधिक गर्मी नहीं सोख्ता। इस तरह का घर बनाने के लिए अगर घर के पास पत्थर का खदान हो तो लागत कम पड़ती है और नीली लकड़ी के फ्रेम में सजे कांच के खिड़कियां इसमें आकर्षण जोड़ते हैं ।

10. सफेद मिट्टी से सजा

इस तरह के घर जैसा दिख रहा है उसे कोई भी सफेद मिट्टी के साथ बनाया जा सकता है जो एक दिलचस्प स्पर्श देता है। फर्श से छत तक के कांच के दरवाजों के साथ आधुनिकता का स्पर्श और  लकड़ी के दरवाज़ों सहित एकल ढलान की छत के कारन एशियाई शैली घर का प्रभाव दीखता है ।

11. लकड़ी घर की संरचना

यह एक आकर्षक संरचना है जो दीवारों की ऊंचाई द्वारा प्राकृतिक तरीके से घर में हवा लाने की अनुमति देता है । हल्की धातु की छत लकड़ी के ढांचे के अधीन है जिससे इसके तेज़ हवा में उड़ने की नौबत न हो और जमीन के ऊपर ऊंचाई के कारन मौसमी गर्मी और सर्दी से घर सरंचित रहेगा। ऐसे घरों में ज़्यादातर लकड़ी का फर्श होता है।

12. घर के सामने सफ़ेद पत्थर का पथ

एक निर्माण शैली में सामने का पथ बहुत महत्वपूर्ण है जिसे देखते ही ऐसा लगता है कि यह शैली के प्रति आत्मीयता का प्रतिनिधित्व करता है। महान आकार के बने इस कम बजट वाले घर के प्रवेश द्वार पर लालटेन आकर्षक विवरण हैं जैसे कि खिड़कियों की सलाखों । सारी सामग्री को सोच-समझ के लगाया गया है ताकि घर सफ़ेद पत्थर के पथ को बढ़ावा दे ।

13. लकड़ी और कांच के साथ

ये घर जो जंगल के खुले मैदान के मध्य में है उसे शहर में पुनर्निर्माण करने के लिए लकड़ी के जगह कंक्रीट के बड़े टुकड़ो को इस्तेमाल करना पड़ेगा। ये दो मंजिला घर जीवन को अधिक सुखद बना देगा अगर इसके  चारों ओर बगीचे हो जिसमे पर्याप्त किस्म के पेड़ पौधे लगे हों। इसके दूसरे मंजिल पर दो बेडरूम हैं तथा भूतल पर सामाजिक क्षेत्र और बड़ी खिड़कियां पूरे घर में प्राकृतिक प्रकाश और वेंटिलेशन दे रही हैं।

14. घर जिसे कही भी स्थानांतरित किया जा सकता है

CASA TRANSPORTABLE ÁPH80 Country style houses by ÁBATON Arquitectura Country
ÁBATON Arquitectura

CASA TRANSPORTABLE ÁPH80

ÁBATON Arquitectura

यह घर एक ऐसा नमूना है जिसे परिवहन किया जा सकता है जिसमे इसकी प्रबलित सामग्री को इसके अंदर रहने वाले सामानो के साथ खुद की जमीन पर लेजाकर रख सकते हैं। केवल बिजली के केबल्स और नाली को मुख्य नाले से जोड़ने के लिए निर्माण कर सकते हैं।  माहौल की कठोरता को कम करने के लिए कांच का हिस्सा को रात के वक़्त पैनल से ढकना आवश्यक है। पिछली तस्वीरों में हमने जो छत के मॉडल देखे हैं उनमें से कोई भी इस बहुत ही सरल घर के लिए उपयोगी हो सकता है।

15. बहिस्कृत कंटेनर जो आकर्षक घर में तब्दील हो गया

Container home front street view Modern houses by Ecosa Institute Modern Iron/Steel
Ecosa Institute

Container home front street view

Ecosa Institute

क्या यह घर विशेष नहीं है? कल्पना करना मुश्किल है कि यह घर बहिष्कृत किये गए कंटेनर से बना है, है। वास्तव में, मूल कंटेनर संरचना और बाहरी दीवारों पर ऊर्ध्वाधर लाइनें डिजाइन की भावना रखते जिन्हे कंटेनरों से कोई संबद्ध नहीं नहीं। कंटेनर से शीर्ष पर ईंटों के साथ बिजली और पानी प्रदान करने के लिए सौर पैनलों को फिट किया गया है । बड़ी खिड़कियां प्राकृतिक प्रकाश और हवा प्रदान करती हैं जो घर के वातावरण में ताज़गी लातें हैं जबकि बेडरूम और बाथरूम विशाल होने के कारन मेहमानो को भी आराम देता है।

इस तरह के कुछ और छोटे और आकर्षक घरो को इस विचार पुस्तक में देखें।

आप अपने लिए कौन से घरों का निर्माण करना चाहते हैं? टिप्पणियों में जवाब दें।
Modern houses by Casas inHAUS Modern


Discover home inspiration!