6 छोटे उद्यान जो आसानी से घर पर निर्मित हो सकें

Rita Deo Rita Deo
EcoEntorno Paisajismo Urbano
Loading admin actions …

बागानों को लगाने और पालने की प्रक्रिया आसान नहीं पर कुछ ज़रूरी चरणों को पूरा करने से, शुरुआत से लगाए हुए परिदृश्य डिजाइन उम्मीद के मुताबिक कई सालो तक वैसे ही हरे-भरे रहते हैं। प्रत्येक पौधे को बढ़ने का स्थान और सूर्य का प्रकाश मिलना ज़रूरी है ताकि हर प्रजाति के पौधे लगाए जा सकें और ये बगीचे साल भर हर मौसम में खिलते रहें।

यह सब प्रक्रिया अनुभवी प्रकृति चित्रकार की सहायता से परिभाषित किया जा सकता है ताकि ऐसा उद्यान प्राप्त कर सकें जो कि साल भर हरा भरा रहे और घर की शैली के साथ ताल-मेल बनाये रखे। इस विचार पुस्तक द्वारा हम कुछ उद्यानों की प्रक्रिया को दिखाने जा रहे हैं, जिससे आप प्रेरणा लेकर अपने लिए भी आकर्षक उद्यान बना सकते हैं ।

रचनाकार की कल्पना को पंख देने के तैयारी

1.घर के प्रवेश द्वार के लिए एक छोटा बगीचा

यह चित्र में उद्यान की प्रारंभिक अवस्था को दर्शित किया गया है जो घर के प्रवेश द्वार के बगल में बनाने वाला है।  पहले चरण में स्थान साफ किया गया है और जमीन पर सिंचाई करके उसे पौधे लगाने के लिए तैयार किया जायेगा। जब बोन का स्थान सिमित होता है तो स्थान परतों द्वारा तैयार किया जाता है और यहाँ ज़मीन के निचे पाइप लगाया गया है ताकि पानी बिना किसी कठिनाई के निकल जाए।

प्रवेश योजनाकार की प्रक्रिया

इस छवि में आप देख सकते हैं कि विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए गए हैं जिनमे छोटे पौधे आंशिक रूप से फर्श पर फैले हुए हैं। छोटे नारियल के पेड़ हैं जो घर की प्रवेश द्वार के डिजाइन में आवश्यक आकर्षण दे रहे हैं।

घर का शानदार प्रवेश द्वार

यहाँ छोटे गोल पत्थरो  के साथ मट्टी को पूरी तरह ढक दिया गया है जिससे न केवल आकर्षक डिजाइन बना है बल्कि मट्टी और कीड़े की वृद्धि को रोकने का भी कार्य होता है।

विस्तार रूप—घर का प्रवेश द्वार या बागान सुंदर उद्यान!

ये सजावटी पौधों के चारों ओर पीले और लाल रंग के पत्थर और उसमे लम्बे पेड़ो के जड़ो के पास रिबन पौधों को देख सकते हैं जिन्हे आसान से छंटाई किया जा सकता है। यह एक आकर्षक संगम है जो आसान रखरखाव के साथ सिमित स्थान में बढ़ता है।

२. एक बाहरी उद्यान की रचना

घर के बाहरी हिस्से के कोने में पत्थर की दीवार और चौहदी से घिरी हुई है जो उद्यान को सीमित करती है। इस छवि में आप केवल देख सकते हैं कि यह कैसे शुरू हुआ था। पहले पत्थरो को हटा दिया जाना चाहिए ताकि उस स्थान पर पौधों को रोपण शुरू किया जाए।

सुंदर उष्णकटिबंधीय उद्यान बन गया!

अब आप घर के इस कोने में, पौधों से भरे बाग देख सकते हैं।  इस तरह के आंगन उद्यान क्षेत्र के लिए घर के बाहरी हिस्से में पत्थर के दीवार की पृस्ठभूमि इसका आकर्षण बढ़ा देते है।

3. हॉल के लिए आकर्षक कांच की खिड़की

यहाँ इस तरह के ऊँचे पौधे लगाए गए है जो ऊँचे काच के खिड़की द्वारा बैठक में बैठे लोगों को आकर्षक तरीके से नज़र आता है जा रहे हैं । आतंरिक बगीचा अपनी जगह पर है पर इस खिड़की के फ्रेम के कारन दूर से एक पेंटिंग की तरह दिखता है, जो कि पत्थर के दीवार के हल्के भूरे रंग के सुखद प्रस्तभूमि को बढ़ावा देता है।

एक सरल, लेकिन रंगीन उद्यान!

उसी बगीचे की एक और छवि दुसरे खिड़की के माध्यम से जो घर के भीतर बनाये हुए बगीचे में सजे अलग-अलग आकार और रंगों के पौधों का प्रशंसात्मक तस्वीर प्रदान करती है।

दूसरे परिप्रेक्ष्य से

बगीचे को करीब से देखे और जानें के पौधों की ऊंचाई कैसे वितरित की जाती है। इस परिदृश्य डिजाइन में पौधों को निश्चित ऊंचाई तक रखा जाता है और डिज़ाइन का मुख्य लक्ष्य पत्तो को एक छोर के अंदर सिमित रखना है । आकर्षक डिजाइन के लिए रंगों और पत्तो का संयोजन भी महत्वपूर्ण है।

4. पहले—गैरेज में बगीचे के लिए अंतरिक्ष

गेराज की पास छोटे बगीचे बनाने के लिए अध्ययन किया गया है जिसके दौरान लाल रंग वाली दीवार की पृस्ठभूमि सबसे उच्चतम लगी। बीच में कांच की संकीर्ण खिड़की के साथ जो पूरी दीवार के शीर्ष को घेरती है।

बनाने के बाद: गैरेज में सुंदरता

मिट्टी को हटाने और नए मध्यम ऊंचाई के इन सजावटी पौधों को लगाने के बाद गेराज दीवार के आगे विस्तार रूप में सुंदरता और रंग दोनों फ़ैल गए हैं।

5. बनने से पहले

बाहरी बगान बनाने के लिए पत्थर के दीवार के आगे संकीर्ण आयताकार ज़मीन है जहां पौधे लगाने के लिए मट्टी की तैयारी की जा रही है । इस छवि में आप देख सकते हैं कि पौधों के रोपण के लिए मूल मिट्टी को हटाया जा रहा है।

बनने के बाद: बाहरी ज़मीन को पूरी तरह घेर लिया

बाहरी सिमित स्थान को घेरने के लिए सिर्फ दो सुपारी पौधों और दूसरे छोटे पत्तो और फूल के पौधों का माध्यम इस्तेमाल किया गया है।

6. दीवार के सामने उद्यान की तैयारी

दीवार के रूप में लाल रंग की पृस्ठभूमि मिली है जिसके सामने बगीचे के लिए क्षेत्र निर्धारित किया गया है। आप इसकी तैयारी किताब के शुरआत में भी देखे थे जहा नीव का काम शुरू नहीं किया था और घर के निर्माण के अवशेषों के साथ दूषित था।

लाल दीवार के सामने उद्यान तैयार हो गयी

इस उद्यान को लंबा पौधों के प्रजाति के साथ बनाया गया है जो वक्त के साथ काफी ऊँचा उठ सकते हैं इसलिए उनके बीच सफेद फूलों के झुण्ड को लगाया गया था। एक डिजाइन जो शानदार तरीके से ऊपर के और बढ़ाता है और आला लाल रंग की पृस्ठभूमि की शोभा बढ़ाता है।

यदि आप छत में सजाने वाले उद्यान के डिजाइनों को जानने में रुचि रखते हैं, तो आप इस लेख का उपयोग कर सकते हैं।

इन बगीचों के डिजाइनों में आपको कौन सा सबसे आकर्षक लगा, हमें लिख कर कहना न भूलें


Discover home inspiration!