Pooja room: modern Houses by Hasta architects

पूजा कक्ष डिजाइन -7 अद्भुत विचार

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

भारत देवताओं, अनुष्ठानों और आध्यात्मिकों का देश है पूजा कक्ष स्थानीय भारतीय घरों का एक अभिन्न हिस्सा हैं। अंतरिक्ष के इष्टतम उपयोग के लिए अंतरिक्ष संकट और नवाचारों के इस युग में, रचनात्मकता को समय की आवश्यकता बन गई है। यह विचार गाइड आपके घर में पूजा कक्ष बनाने और सजाने के लिए कुछ सुंदर और अति सुंदर विचार प्रस्तुत करता है।

1. उन्नत पूजा मंच

यह पूजा क्षेत्र कोने में रहने के कारन शांत वातावरण उपलब्ध है। इस स्थान को घर के बाकी हिस्सों से  अलग दिखाने के लिए छोटा मंच और ऊपर कृत्रिम छत से परिपूर्ण रूप दिया गया है। छत को प्रभावी ढंग से प्रार्थना स्थान को प्रकाशमय बनाने के लिए प्रयोग किया गया है। दीवार में स्थित कैबिनेट का प्रयोग भगवान की तस्वीरें लगाने के लिए किया गया है और इसकी स्थिरता बढ़ाने के लिए हल्के लकड़ी से बना है ताकि ये सुंदर पूजा मंच में परिवर्तित हो कर प्रार्थना और ध्यान के लिए आदर्श स्थान बने। इस मंच आधुनिक बैठक का अभिन्न हिस्सा होते हुए भी अपनी अलग पहचान बरकार रखता है।

2. सुनहरे परदे में लिपटा पूजा कक्ष

पूजा कक्ष और रहने की जगह के बीच एक विभाजक के रूप में यह आकर्षक सुनहरा पीला पर्दा कार्यरत है। पूजा कक्ष कहीं भी बनाकर इस नाजुक कलात्मक टुकड़े से घर के बाकि हिस्सों से अलग हो करें क्योकि ये पर्दा दोहरे उद्देश्य ज़िम्मेवारी उठा सकते हैं। क्योंकि सोने के पीले को पूजा कक्षों के लिए पवित्र माना जाता है यह उज्ज्वल पीले रंग का अनोखा पर्दा चमक देता है और पूजा कक्ष में सही माहौल बनाता है।

3. सुनेहरा पूजा कक्ष

यह खूबसूरत ज्वलंत सुनहरा पीला पूजा कक्ष उन लोगों के लिए उपयुक्त है, जो चमकदार रंगों की सराहना करते हैं। स्वर्णिम पीला रंग सूरज भगवान के उत्साह और करिश्मा को दर्शाता हुए यहाँ पर सुंदर पैटर्न के साथ सुरुचिपूर्ण शैली का नमूना प्रस्तुत कर रहा है और भगवान के चित्र के लिए आकर्षक पृस्ठभूमि को भी रोशन रहा है।

4. प्राकृतिक रौशनी से भरा पूजाघर

यह उत्तम दर्जे का पूजा कक्ष पारंपरिक और समकालीन शैली का एक शानदार मिश्रण है जिसमें शांत सफेद रंग में एक पारम्परिक गणेश की मूर्ति के साथ भगवान कृष्ण की भित्ति कला से निर्मित नारंगी पीले रंग में इस स्थान के पूरक है। कलात्मक टुकड़ों से सजे इस पूजा कक्ष में परंपरागत शैली की नक्काशीदार खिड़कियां इस क्षेत्र को घर के शेष भागों के साथ जोड़तें है। विचारपूर्वक रखा दराज पूजा कमरे के लिए पर्याप्त भंडारण स्थान प्रदान करते हैं।

5. लालित्य से भरा पूजा कोना

अदृश्ट रोशनी से भरा ये ऊँचा नक्काशीदार पैनल इस पूजा क्षेत्र के लिए उपयुक्त माहौल बना रहा है जिसमे भगवान की स्थापित मूर्तियों के साथ निचे की पूजा वेदी ख़ूबसूरत साझेदारी निभा रही है। शीर्ष से लटकते सुंदर घंटियां और पैनल के छेद से निकलने वाली पीली रोशनी में नहाया हुआ पूजा क्षेत्र देखने वाले को अलग पूजा कमरे के न होने का एहसास ही होने नहीं देता।

6. समकालीन पूजा कक्ष

यह आधुनिक पूजा कक्ष उन लोगों के लिए बनाया गया है जो तटस्थ रंग और समकालीन शैली पसंद करते हैं। पारदर्शी कांच का पैनल कलात्मक तरीके से इस क्षेत्र को घर के बाकी हिस्सों से अलग करता  है। शीर्ष से लटकी घंटी और लकड़ी के पैनल से बनी पृस्ठभूमि पूजा कक्ष में आकर्षण जोड़ती है।इस तरह का पूजा स्थल घर में कहीं भी रखा जा सकता है।

चांदी से सजा सुरुचिपूर्ण पूजा कक्ष

Pooja room wall with Carved Marble cladding:  Corridor & hallway by Hasta architects
Hasta architects

Pooja room wall with Carved Marble cladding

Hasta architects

यह सुन्दर तरीके से डिजाइन किया हुआ पूजा घर, चांदी जैसी सफेद नक्काशीदार संगमरमर की दीवारों के साथ जुडी लकड़ी की पृष्ठभूमि के कारन, पूजा वेदी पर सजे चाँदी के मंदिर की शोभा और बढ़ गयी है ।  लकड़ी के फ्रेम पर सजी भगवन की तस्वीर तथा सफेद और भूरे रंग का अद्भुद मिश्रण यह दर्शाती हैं की वैभव साधारण तत्वों से भी उजागर जो सकता है।

अगर आप इस तरह के पूजाघर में सुन्दर दरवाज़े जोड़ना चाहते हैं तो इस विचारपुस्तक पर गौर करें ।

इन पूजाघर के आकृतियों में कौन सा आपको सबसे आकर्षक लगा, हमारे सोशल मीडिया पेज में टिप्पिणयों के द्वारा ज़रूर अपने विचार बाँटें।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!