by Amarillo Interiorismo

8 छोटे रसोईघर जो आपके घर को आकर्षक बनायें

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

एक छोटे से अपार्टमेंट में, सामान्य रूप से रसोईघर के लिए सीमित स्थान आरक्षित होता है जिसमे  आयाम भी सिमित होते है। छोटे रसोईघर में गलत डिजाइन के कारन कभी-कभी कार्यक्षमता और भण्डारण क्षमता में बहुत बाधा होती है। इसलिए इस विचार पुस्तक में हमने रसोईघर डिज़ाइन विशेषज्ञों द्वारा आपके छोटे रसोईघर के लिए ऐसे डिज़ाइन बनवाये है जो व्यावहारिक, कार्यात्मक और सुंदर होने के साथ आधुनिक उपकरणों से भी सजे हैं। हर एक को ध्यान से देखें और अपना पसंदीदा चुने।

1. विरोधाभास

इस प्रस्ताव में गहरे रंग के फर्नीचर को उसके विपरीत सफ़ेद पृस्ठभूमि के साथ बनाया गया है ताकि फर्श, दीवारों और सतहों पर जो प्रकाश पड़े वो संतुलन को बनाये रखे । आधुनिक डिजाइन और प्रतिरोधी सामग्रियों के साथ सजा आरामदायक रसोईघर।

2. जीवंत छोटा रसोईघर

उज्ज्वल रंगों का उपयोग करने से आधुनिक रसोई की सजावट में जीवंत रंगों के कारण लालित्य की भावना बढ़ जाती है।  जिस रसोईघर में सब कुछ सिर्फ एक हाथ की दूरी पर हो और स्थान की भी कमी न हो ताकि पकाना, धोना और खाने आराम से हो, क्या आप इसे पसंद नहीं करेंगे?

3. पर्याप्त भंडारण स्थान के साथ

आधुनिक रसोई सजावट के लिए प्रसंस्करण और प्राकृतिक तत्व इस्तेमाल हो सकते हैं।! हर इंच का लाभ उठाने के लिए आप स्वयं इसकी शैली और भण्डारण के पूरक तैयार करें और बाजार में उपलब्ध अच्छे विशेषज्ञ की मदद से विचार विमर्श करके चयन करें और फिर उसे बनाये।

4. यू-आकार का लकडी से सजा रसोईघर

रसोईघर का सबसे अच्छा तरीका यू है, क्योंकि इस तरह से, खाना पकाने और भण्डारण करने के लिए पर्याप्त जगह है। लकड़ी ऐसे सामग्री है जो हर तरह के सज्जा में अच्छा लगता है और इस सामग्री का उपयोग करने से अपव्यय बचाता है और लागत भी काम पड़ता है ।

5. नाश्ता बार के साथ

रसोई में भोजन के लिए अलग स्थान व्यावहारिक और कार्यात्मक विकल्प है। जरूरी नहीं कि जटिल डिजाइन या महंगी सामग्री होनी चाहिए क्योकि इस तरह का सरल खाने का मेज होने से मूल कार्य का समापन भी हो सकता हैं।

6. बजट के अनुसार सजावट

किसी भी रसोई डिजाइन के लिए लचीलेपन और अनुकूलन की शक्ति बहुत लाभप्रद गुण हैं और जब हम एक छोटी सी जगह से सिमित हो तो इस तरह की प्रस्तुति फायदेमंद होती हैं ! फर्नीचर काम करने के लिए अंतरिक्ष बनाये रखने के इलावा स्टोर करने के लिए भी स्थान प्रदान करना चाहिए।

7. आधुनिक और व्यावहारिक

सरलता और रचनात्मकता का प्रयोग करके छोटी सी रसोई में भी अविश्वसनीय परिणाम प्राप्त होते हैं! रंग आनन्द और ऊर्जा दर्शाता है तो डिजाइन में आधुनिकता और व्यावहारिकता को दर्शाता है इसलिए अपनी रसोई में रगों का उपयोग करने से संकोच न करें। किसी भी रसोईघर को शानदार रूप में दिखने के लिए रंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

8. रैखिक लालित्य

एक छोटे से रसोईघर में काले रैखिक प्रस्ताव आदर्श उदाहरण होते हैं पर इसे डिजाइन और सज्जा में सही तरह से उपयोग पर निर्भर करेगा। यह कम बजट वाला विचार सजावट में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है लेकिन रसोई घर की कार्यक्षमता और डिजाइन की ओर  भी ध्यान देना अधिक जरूरी है ताकि यह आपके लिए एक आरामदायक जगह बने।

यदि आप सीमित बजट में कुछ और नवीनीकरण के विचारों की तलाश कर रहे हैं, तो इस आइडियाबूक में प्रस्तुति विचारो को जांचें:!

यदि आप छोटे रसोईघर के इन विचारों को पसंद करते हैं, तो उन्हें अपने दोस्तों के साथ सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें और बेशक,अपनी टिप्पणियां यहाँ लिखे
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!