by La Fleche Design

टाइल्स के साथ रसोईघर सजाने के 12 शानदार विचार

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

इस विचार पुस्तक के शीर्षक से आपको इसके सारांश के बारे में पता चल गया होगा की इसमें रसोई में लगने वाले टाइल के सही उपयोग के बारे में चर्चा करेंगे । सौंदर्य और कार्यात्मक के नज़रिये से रसोई  टाइल्स की सफाई और रखरखाव दोनों जटिल है क्योकि ये पानी, खाद्य अवशेषों या तेल के दागों के संपर्क में आने वाली दीवारों पर कोटिंग की तरह काम करते हैं।

इस कार्य को आसान बनाने के लिए यहाँ हम आपके रसोई घर में सिरेमिक और कई किस्म के टाइल्स के नमूने दिखाएंगे । इनमे आपके व्यावहारिकता और देहाती शैली का स्पर्श मिलेगा जिन्हे आप रसोई के रंग और सज्जा के मुताबिक चुन सकते हैं।

1. टाइल्स से सजा ब्रेकफास्ट बार

किचन के काउंटर से अलग ऐसा विस्तारण बनाने के लिए आपको बस सीमेंट लगाने की जरूरत है। स्थापना भी आसान है, क्योंकि केवल सीमेंट के पिलर के ऊपर विस्तारण बना कर टाइलों से सजाना है जिससे आकर्षक ब्रेकफास्ट बार तैयार।

2. रंगों की विविधता

 Artwork by La Fleche Design
La Fleche Design

Ceramica riproduzione

La Fleche Design

जो लोग रसोई घर में खुशहाली दर्शाना चाहते हैं वे भी इस विचार पर गौर कर सकते हैं, लेकिन इस सजावट में रंगीन टुकड़ों का सही उपयोग करना आवश्यक है ताकि रसोई की भूमध्यसागरीय शैली परिपूर्ण रहे। विविध रंग के सजावट के लिए बाजार से इस फ़ोटो की तरह टुकड़ो में बंटे किचन टाइल को लाएं जो इस क्षेत्र के रंग और सज्जा में तालमेल बनाये रखे ।

3. मिला—जुला संयोजन

यहां ग्रामीण शैली का अपनाते हुए एक ही किस्म के टाइलों के साथ दीवारों और काउंटर की कोटिंग की है। यहाँ दर्शाया गया है की टाइल्स न केवल दीवारों को सजाने के लिए बल्कि व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं। यह सजावट खासकर उन स्थितियों में उपयोगी होती है जहाँ सफाई और अनुरक्षण में मुश्किल हो ।

4. साफ करने के लिए बहुत आसान

टाइल्स का रखरखाव आसानी से किया जा सकता है अगर उसको हर दिन थोड़ा पानी और तरल साबुन के मिश्रण के साथ भोजन तैयार करने के बाद गंदगी को हटाया जाये। दीवार, काउंटर और फर्श पर अलग-अलग में इस्तेमाल के मुताबिक विभिन्न प्रकार के टाइलों का इस्तेमाल किया जाए तो वो प्रकाश प्रतिबिंब प्रदान करती हैं और रसोईघर की सजावट और चमक दोनों में सुधार करने में मदद करती हैं।

5. फर्श का आकर्षण

अपनी रसोई के साधारण सीमेंट के फर्श का मोल इन सिरेमिक टुकड़ों से बनी  सटीक डिज़ाइन से बढ़ाएं। याद रखें कि इस तरह के प्रयोगों में रंग और डिज़ाइन प्रिंट मुख्य किरदार हैं और ताकि सबका ध्यान टाइल्स के संयोजन के साथ बने नमूने पर केंद्रित हो। याद रखें कि इस तरह के  डिज़ाइन के लिए किसी पेशेवर फर्श सज्जाकार की मदद ले ताकि कार्य आसानी से पूर्ण हो।

6. रंग की महत्वपूर्ण भूमिका

आज सिरेमिक टाइलें इतनी व्यावसायिक बन गई हैं कि उनके बिना किचन के फर्श और दीवारों की कल्पना नहीं की जा सकती । लेकिन उन्हें खरीदने से पहले पेशेवर आतंरिक सज्जाकार की मदद के आधार पर गणना करें क्योंकि वे हमेशा बाजार के विकल्प के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानते हैं।

7. डिज़ाइन जो अलग नज़र आये

सादे टाइल्स या ग्रेनाइट की शिला के जगह डिज़ाइन बने हुए टाइल्स की उपस्थिति इस तरह हो तो रसोईघर बहुत आकर्षक लगती है। यदि हम ऐसे डिजाइनों और रंगों को मिलाकर रसोईघर सज्जाकार से बनवाते हैं एक दूसरे के विपरीत होते हुए भी पूरक हैं, तो सिरेमिक टाइल्स इस तरह के दिलचस्प डिजाइन बनाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

8. हलके रंगो का सम्मिलन

modern Kitchen by DOSA studio
DOSA studio

Cocina de departamento

DOSA studio

टाइल्स के साथ कई आकर्षक सयोजन बनाये जा सकते है जो दृष्टिगत रूप से आकर्षक लगें। इस तरह के विशेष गुणवत्ता वाले टाइल्स के साथ रसोई में कोई भी मनोरंजक दृश्य रचनाएं बना सकता है। चुनिंदा  टाइल्स के साथ हम न केवल रसोई को सजावटी बना सकते हैं, बल्कि कला का प्रभावी पृस्ठभूमि भी बना सकते हैं।

9. विभिन्न आकार

यदि रसोई छोटे क्षेत्र में सीमित है या आप प्रमुख आकारों को पसंद नहीं है, तो इस तरह के विकल्पों को  चुन सकते हैं जो तस्वीर में दिख रहे हैं। इस डिजाइन की विशेषता रंगों के बजाए आकार में है, जिससे किसी भी स्थान को अनुकूलनीय और कलात्मक तरीके से तैयार किया जा सकता है।

10. गहराई बनाने की संभावना

एक अन्य पहलू जो टाइल्स के साथ बहुत अच्छी तरह से देखा जाता है, वह गहराई की भावना है जो मुद्रांकित भागों का उपयोग करते समय बनाया जा सकता है। खासकर जब उनमे ज्यामितीय डिजाइन और तटस्थ रंग हों जो रिक्त स्थान पूरक के होते हैं।

11. किसी भी शैली के लिए उपयुक्त

rustic Kitchen by URBANA 15
URBANA 15

La cultura del txoko tradicional.

URBANA 15

सिरेमिक टाइल्स को देहाती शैली में शामिल करना शुरू किया गया था, लेकिन अब किसी भी सजावटी प्रवृत्ति के साथ गठबंधन किया जाता है । उनके आकार, पैटर्न और रंगों को दीवार की पृस्ठभूमि के अनुकूली चुनते हैं ताकि सजावट में तत्वों को सिरेमिक टाइल्स के साथ मिश्रित किया जा सके।

12. सुस्त वातावरण का नाशक

उबाऊ और सुस्त रसोई वातवरण को समाप्त करने के लिए सजावटी टाइल की गुणवत्ता आदर्श व्यक्तित्व और कार्यात्मक वातावरण प्रदान करते हैं। सपनों की रसोई स्थापना करने के लिए टाइल का रसोई में उपयोग आवश्यक है जो इसे रंगीन मिजाज दे सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपने इन ख़ूबसूरत टाइल्स का आनंद उठाया है, और हम आपको आमंत्रित इस विचार पुस्तक को देखने के लिए आमंत्रित करते हैं।

आपको इन टाइल्स में से कौन सा समीकरण सबसे आकर्षक लगा, हमें टिप्पिणियो में ज़रूर बताएं ।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!