modern Bathroom by Art.chitecture, Taller de Arquitectura e Interiorismo 📍 Cancún, México.

शानदार फव्वारों से सजे 16 आधुनिक बाथरूम

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

एक आधुनिक बाथरूम की सजावट हर घर के लिए आदर्श है जो पहले से ही निवास के बाकी हिस्सों में समकालीन और आधुनिक सज्जा का पालन करते हैं। आधुनिक बाथरूम सज्जा विचार हमारे घर के भीतर एक स्पा या होटल जैसे वातावरण का निर्माण करते हैं । अपने शरीर और सौंदर्य के देखभाल करने के लिए सभी तत्पर होते हैं तो क्यों न स्नानघर को आकर्षक और आरामदेह बनाया जाए।

विस्तृत और सुन्दर फुहारा स्नान क्षेत्र सर्वश्रेष्ठ गायन प्रदर्शन के लिए भी उचित वातावरण बनाता है क्योकि हम साबुन के सुगन्धित बुलबुले के बीच संगीत की खोज करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योकि स्नान का वक़्त अक्सर वो अंतरग पल है जहा हम आतंरिक अवरोधन को तोड़ कर ह्रदय की भावनाएं को व्यक्त कर सकते हैं।

इस आंतरिक अनुभूति को आरामदेह और रोमांचक बनाने के लिए होमिफ़य के बाथरूम सज्जाकारो ने  16 बाथरूम फुहारों को आधुनिक प्रस्तावों के साथ चुना है। चलिए और अपना पसंदीदा फुहार का चुनौ करिये !!

1. एक उचतम परिभाषित क्षेत्र

शावर क्षेत्र की योजना बनाते समय सामग्री और स्थान को ध्यान में रखना जरूरी है ताकि बाथरूम में अन्य गतिविधियों के लिए मार्ग को बाधित न करे। यह बौछार क्षेत्र खिड़कियों के करीब स्थित होने के कारन प्राकृतिक वायु और प्रकाश के प्रवाह से पानी तेजी से उड़ जाता है और हमेशा स्वच्छ और सूखा होता है । फिसलने वाले दरवाजे पर लगे बड़े हैंडल स्थान बचाने के साथ-साथ इस्तेमाल में भी आसान हैं ।

2. एक केंद्रीय बाथरूम

एक बाथरूम का आकार और डिजाइन आम तौर पर उसके नहाने के स्थान और आकार पर निर्भर करता है। हालांकि पारंपरिक रूप से शावर बाथरूम के सबसे आगे वाले कोने में रखी जाती है पर अगर यह एक खुले फ्रेम का है जो कम से कम जगह लेता है तो इसे बीच में भी रखा जा सकता है। पारदर्शी कांच अंतरिक्ष का भ्रम देता है क्योंकि यह दृष्टि को नहीं रोकता  है।

3. एक बड़े स्नान क्षेत्र

जब आपके बाथरूम को सजाने के लिए जगह  है तो केवल एक बाथटब पर क्यों रोकें? बाथरूम को अत्यलंकृत रुपरेखा देने के लिए क्यूब आकार का शावर क्षेत्र इस्तेमाल कर सकते हैं जो सुरुचिपूर्ण केबिन स्टाइल मंच और छत पर लगे रोशनी बल्बों के साथ आकर्षक माहौल बनाता है जो आपको गले के संगीतमय तारों का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

4. एक प्रकाशमान शो

यहां छोटे स्थान के अंदर रंगीन राशि के साथ,अविश्वसनीय वातावरण का निर्माण हुआ है जो शावर के पीछे की दीवार पर अपनी चमक और लालित्य प्रदान करता है।

5. लगभग अदृश्य

क्या आपको वो खेल याद है जहा एक व्यक्ति को एक बूथ में प्रवेश करते ही उस पर सैकड़ों गुलाब की पंखुड़ियों की बारिश दिखाया जाता है? इस तरह के डिजाइन के साथ, आप अपनी खुद की केबिन का आनन्द ले सकते हैं, जो बाथरूम का हिस्सा होते हुए भी लगभग अदृश्य लगता है!

6. ताज़गी से भरा

एक ताजगी और शांति से भरे बाथरूम के लिए इसे अव्यवस्था से मुक्त रखो। यहाँ तटस्थ रंग के साथ हलके तत्वों का संयोजन किया गया है जिसमें फ़र्श प्रकाश गुलाबी बलुआ पत्थर की टाइलों और कांच के ठोस और फ्रेमरलेस शीट से बने शॉवर क्षेत्र  प्राथमिक भूमिका निभा रहे हैं।

7. नहाने वाले पर रोशनी के साथ

modern Bathroom by RIMA Arquitectura
RIMA Arquitectura

Rosedal—RIMA Arquitectura

RIMA Arquitectura


उन लोगों के लिए, जो स्नान करते समय गाना और ध्यान केन्द्रित करना पसंद करते हैं तो इस  स्पॉटलाइट वाले शावर की तरह कुछ भी नहीं। पर्यावरण को महत्व देने के लिए लकड़ी के अलग-अलग रंगो का इस्तेमाल करके इस स्थान को अनुकूल बनायें।

8. एक पूर्ण पारदर्शी बाथरूम

आयाम की भावना देने के लिए ग्लास का उपयोग करने की टिप अच्छी तरह से ज्ञात है, लेकिन यहां उपयोग केवल बॉक्स में ही नहीं था। एक प्रतिबिंबित बॉक्स और दो दर्पण के साथ पारंपरिक दीवार के विचार ने बाथरूम को एक शानदार स्थान बनाया।

9. एक पत्थर की दीवार के साथ

अब, यदि आप अपने मेहमानों के बाथरूमों की तैयारी कर रहे हैं, और आप को पारदर्शी दरवाजे रखने का विचार पसंद है, लेकिन बौछार क्षेत्र के लिए कुछ गोपनीयता चाहते हैं, यहां आप बस एक हल्की पत्थर की दीवार बना सकते हैं जो यहाँ दीवारों से परे सफेद रंग की फर्श से सजा है।

10. स्थान संतुलन

ज्यामितीय डिजाइन वातावरण में सद्भाव बनाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। इस बाथरूम में सुंदर और मैत्रीपूर्ण माहौल को मजबूत करने के लिए रंग और आकार का इस्तेमाल किया गया है और कांच का दरवाजा शावर और शौचालय के बीच अदृश्य जुदाई के रूप में कार्यरत है ।

11. औद्योगिक शैली का बौछार

दरवाजे या कांच की दीवारों की संरचना भी सजावट का हिस्सा हैं, और यदि आप एक औद्योगिक शैली का बाथरूम चाहते हैं, तो आपको सिर्फ दृष्टि में एक संरचना की आवश्यकता है।

12. पारंपरिक, लेकिन सुरुचिपूर्ण

छोटे बाथरूम में दालान और दीवारों को एक ही रंग के टाइल्स के साथ सजाया गया है ताकि ये स्थान विस्तृत लगे। सम्पूर्ण काच का शॉवर क्षेत्र लगाने से पर्याप्त जगह की भावना पैदा कर दी गयी है।

13. एक अलग रंग

शॉवर क्षेत्रों के लिए केवल पारदर्शी कांच के दरवाजे लगाने का कोई नियम नहीं हैं और इस्पात के किनारों के साथ इस तरह के फैशनेबल रंगीन कांच के स्मार्ट दरवाजे भी जोड़ सकते हैं। ये दरवाजे के स्टील फिटिंग और भूरे कैबिनेट के साथ बाथरूम के रंग पलट में परिष्कृत स्पर्श जुड़ता हैं ।

14. छोटे स्थान के लिए

यदि आपका बाथरूम बहुत छोटा है, तो एक कांच केबिन एक सुंदर शावर क्षेत्र में मदद करेगा और वाशिंग मशीन में पानी छिड़कने से सुरक्षित होगा।

15. अधिकतम भव्यता

जब हर विलास सस्ती हो तो बाथरूम को एक स्पा में परिवर्तन किया जा सकता है। छत पर लगे म्यूजिकल फवारे के साथ लगे रंगीन एल ई डी के सामने सजा बड़ी तसवीरात्मक खिड़की के संयोजन से ऐसा प्रसन्नात्मक क्षेत्र बना है, जिसमे दिनभर की थकान को मिटाने के लिए हर शाम अधिकतम वक़्त बिताने का मन होगा।

16. काला और सफेद

कलात्मक फुहारा डिजाइन एक चित्र फ्रेम की तरह संरचित है जो बाथरूम की सफेद पृष्ठभूमि के साथ एक सुंदर व्यतिरेक बनाता है। स्नानघर के कला और सफ़ेद रंग पलट को एक असामान्य डिजाइन बनाने के लिए फुहारा क्षेत्र को भी डिजाइन करने के लिए इस सयोजन का उपयोग किया गया है।

स्नान घरो में फुहारा लगाने के कुछ और आकर्षक विचारो को इस विचार पुस्तक में देखें ।

modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!