Villa Aaranyak:  Windows by prarthit shah architects

भारतीय घरों के लिए दरवाजे और खिड़कियों की 20 तस्वीरें

Rita Deo Rita Deo
Google+

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.
Loading admin actions …

अंदर और बाहर दुनिया के मुख्य योजक होने के कारन खिड़कियों और दरवाज़े, हर घर के अभिन्न अंग होते है जिन्हे प्राकृतिक हवा और रौशनी को ध्यान में रखकर बनाया जाता हैं। आप कई डिजाइन इंटरनेट के डिजाइन पत्रिकाओं में पा सकते हैं, लेकिन इन्हे वास्तविकता में अपनाने की कोशिश कभी-कभी मुश्किल हो सकता है।

आपके इस स्थिति में सहायता करने के लिए आधुनिक दरवाजे और खिड़कियों के 20 अद्भुत डिजाइनों की एक सूची हमारे आतंरिक सज्जाकारो ने सामीलित किया है जिन्हे अपने भारतीय घर में शामिल कर सकते हैं।

1. ठोस लकड़ी के दरवाजे

यदि आप एक मजबूत दरवाज़े की तलाश कर रहे हैं जो कि ठोस लकड़ी का हो तो इस लकड़ी के दरवाज़े पर नज़र डाल सकते हैं जो लंबे समय तक टिकाऊ रहेगा। गहरे रंग का मुख्य द्वार दरवाजा होने से घर की गरिमा में चार चाँद लग जाते हैं।

2. पारदर्शी खिड़कियां

ये उन लोगों के लिए जो इस तरह की लम्बी खिड़कियों का उपयोग करके अपने घर में प्राकृतिक प्रकाश जोड़ना चाहते हैं।

3. लकड़ी और कांच के दरवाजे

 Windows & doors  by Ayuso Euro Systems
Ayuso Euro Systems

Cerramientos Aneeta

Ayuso Euro Systems

लकड़ी और कांच के दरवाजे बनाने से घर को एक शाही अंदाज़ मिलता है जो प्राकृतिक रौशनी और हवा अंदर लेन के लिए आदर्श समाधान भी हो सकता है।

4. छत में कांच के दरवाजे

 Terrace by Ofis Design
Ofis Design

Oficinas Corporativas—Terraza

Ofis Design

यदि आपके पास लम्बा छत या खुला आंगन है तो कांच के दरवाजे से उस हिस्से को घर से जोड़ कर एक समान फैली हुई मंजिल का आभास दिला सकते हैं। इस तरह के दरवाज़ों से घर को सुशोभित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

5. दरवाजे का स्थानांतरण

इस तरह स्थानांतरण दरवाजे अंतरिक्ष बचत के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है क्योकि इसे किसी भी तरफ खोल सकते हैं और सरकने वाले डिजाइन के कारन आसानी से गतिशीलता हो सकता है।

6. ग्लास और धातु खिड़कियां

अपनी कांच की खिड़कियों को स्थायित्व प्रदान करने के लिए इनपर धातु का फ्रेम जोड़ना एक उत्कृष्ट विचार है । आप खिड़कियों को घर के रंग शैली के अनुकूल  करने के लिए रंगीन कांच भी शामिल कर सकते हैं।

7. छत से ज़मीन तक की खिड़कियों

 Bedroom by EMERGENTE | Arquitectura
EMERGENTE | Arquitectura

Recámara Principal

EMERGENTE | Arquitectura

यदि आप कमरों के बीच दरवाजा नहीं चाहते हैं और अधिकतम प्राकृतिक प्रकाश को घर के अंदर शामिल करने के तरीके तलाश कर रहे हैं तो इस तरह के छत से फर्श तक फैली खिड़की का इस्तेमाल कर सकते है।

8. दो दरवाज़े अगल बगल

 Windows by Karl Moll GmbH
Karl Moll GmbH

Haustüre aus Holz

Karl Moll GmbH

ये कांच और लकड़ी सम्मिलित टुकड़ो से बना दरवाज़े सुगमता से हर स्थल में सम्मिलित हो जाते हैं  ये सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ बाहर खड़े आगंतुक को भी देखने की अनुमति देते हैं।

9. लौह फ्रेम दरवाजे

 Study/office by Ofis Design
Ofis Design

Oficinas Corporativas—Home Office

Ofis Design


अपने कांच के दरवाजों को संरचनात्मक समर्थन प्रदान करने का एक और शानदार तरीका है की इन्हे लोहे के फ्रेम में जकड़कर इस तरह सजाएँ । ये फ़्रेम आपके दरवाजे को एक शानदार रुपरेखा दे सकते हैं।

10. लकड़ी के फ्रेम खिड़कियां

खिड़कियों के लिए उपयोग करने के लिए सबसे आसानी से उपलब्ध होने वाले सामग्री में लकड़ी के फ्रेम हैं। इन फ्रेमों की सबसे उत्कृष्ट लक्षण है की ये कठोर जलवायु परिवर्तनों के बावजूद दृढ़ खड़े रह सकते हैं।

11. मुड़ने वाले दरवाजे

यदि आप अंतरिक्ष को बचाने के तरीको तलाश कर रहे हैं तो कमरों के बीच या आँगन-छत से जोड़ने के इस तरह के मुड़ने वाले दरवाजे को शामिल करना अच्छा विचार है। ये दरवाजे पतले कांच और लकड़ी से बने पैनलों के द्वारा बनाये जाते हैं ताकि आवश्यक होने पर उन्हें खोला या मोड़ा जा सके।

12. कांच की दीवार

खिड़कियों का एक कलात्मक रुपरेखा देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है पूरे दीवार को एक लम्बी लकड़ी की फ्रेम से सजाकर उसमें कांच को जोड़ना। लकड़ी के फ्रेम से घिरे कांच के ऊर्ध्वाधर पैनलों को एक साथ रखकर इस तरह का आकर्षक दीवार बनाया जा सकता है।

13. उज्ज्वल रंग

A Duplex Apartment, Raipur:  Windows by ES Designs
ES Designs

A Duplex Apartment, Raipur

ES Designs

प्रवेश द्वार या घर के बाकि दरवाज़ों को कलात्मक रूप देने और घर को आधुनिक बनाने के लिए आकर्षक और उज्जवल रंगो का इस्तेमाल शानदार तरीका है । अपने मुख्य दरवाजे को चमकीले रंगों के साथ इस तरह चित्रित करने से उभरा डिजाइन और उसमें इस्तेमाल किये हुए अलग-अलग रंग की रुपरेखा उभर कर आती है।

14. अपारदर्शी कांच के खिड़की दरवाज़े

The main door:  Windows by Hasta architects
Hasta architects

The main door

Hasta architects


यदि आप गोपनीयता की तलाश कर रहे हैं लेकिन प्राकृतिक प्रकाश स्रोत को बनाये रखना चाहते हैं तो अपारदर्शी कांच के दरवाज़े और खिड़कियों का उपयोग करना एक आदर्श विकल्प है। यह कांच लोगों को इसके आर-पार  देखना मुश्किल बनाता है लेकिन फिर भी प्रकाश को पार करने की अनुमति देता है।

15. डिजाइनर लोहे के दरवाजे

Gujarat Guardian limited:  Windows by IMAGE N SHAPE
IMAGE N SHAPE

Gujarat Guardian limited

IMAGE N SHAPE

यदि आप एक दरवाजे की तलाश कर रहे हैं जो आपके घर में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है तो एक डिजाइनर लोहे का चयन करना आवश्यक है यह सबसे मजबूत सामग्रियों में से एक है जो आपके मुख्य द्वार को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

16. लकड़ी और शीशा के समिश्रण से बना दरवाजा

लकड़ी और शीसे के समिश्रण से बना दरवाजा उन लोगों के लिए, जो साधारण लकड़ी और शीशे के दरवाजे से तंग आकर घर के लिए कुछ आधुनिक और अनोखा दरवाज़े के लिए कई तरह के तत्वों का इस्तेमाल करना चाहते है। अपारदर्शी कांच के ऊपर सजे लकडी के पत्तो से बने इस दरवाज़े को प्रवेश द्वार और घर के बाकि हिस्सों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

17. तीन चौथाई पैनल के द्वार

17. तीन चौथाई पैनल के द्वार
  आप एक सफेद दरवाजे की तलाश में हैं, लेकिन दोहरी पैनल नहीं चाहते तो ये तीन-चौथाई दरवाजे भी विचार करने के लायक हैं। छोटे पैनल आमतौर पर ताले स्थापित करने के लिए उपयोग होते हैं ताकि दरवाज़े को खोलने और बंद करने का काम आसानी से पूरा हो सके ।

18. लकड़ी का दरवाजा और ग्लास पैनल

 Windows by Revah Arqs
Revah Arqs

Puerta de acceso principal

Revah Arqs

एक और आधुनिक दरवाजा डिजाइन जो आपके घर को आश्चर्यजनक बना सकते हैं यह दोहरी ग्लास पैनल समिश्रण  है। अपने लकड़ी के दरवाजे के दोनों तरफ ऊर्ध्वाधर रंग के कांच के पैनलों को रखकर आप एक अद्वितीय रूप को प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

19. सफ़ेद फ्रेम युक्त खिड़की

अगर खिड़कियों के लिए एक साफ और आधुनिक आभा हासिल करना चाहते हैं, तो उसके फ्रेम को स्वच्छ सफ़ेद रंग में चित्रित करने का यह मिसाल अपनाईये जो हर तरह के दीवारी और रंग सजावट  के लिए पूरक हैं।

20. प्राकृतिक खिड़कियां

खिड़की के लकड़ी फ़्रेम को प्राकृतिक अंदाज़ देने के लिए इन्हे सिर्फ वार्निश का स्पर्श देकर छोड़ देने से भी आकर्षक लगता है । चित्र में शामिल ये खिड़की का डिजाइन किसी भी घर के लिए एक शानदार विकल्प हो सकता है जो अंतरिक्ष को बिना प्रयास किए खूबसूरत दिखने में सम्पूर्ण योगदान देता है।

इस तरह के खिड़की और दरवाज़ों के डिज़ाइन के लिए इस विचार पुस्तक को ज़रूर देखें ।

इन विचारो में से कौन सा डिज़ाइन आपको सबसे ज्यादा प्रेरित करते हैं? हमें ज़रूर लिखें ।
 Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!