modern Bedroom by Muebles Parchis. Dormitorios Juveniles.

​भारतीय घरो के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ दीवान शैली के बिस्तर डिजाइन

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

अधिकतर भारतीय घरों में अपने बहुउदेशिस्य उपयोगिता के कारण दीवान लोकप्रिय फर्नीचर है जिसे दिन के दौरान पैरों को फैला कर रखने और काम के बीच सुस्ताने के लिए आरामदायक बैठक का कार्य  करते हैं। रात में या दिन में छोटी झपकी के लिए दीवान अक्सर अस्थायी बिस्तर सा आराम देते हैं।

हालांकि बड़े-छोटे दीवान परंपरागत फर्नीचर का हिस्सा माना जाता है और पुराने घरो में हमेशा पाए जाते हैं लेकिन वे आजकल आधुनिक परिवारों में भी ये स्थान बचाने के विकल्प का कार्य करते हैं। इस विचारधारा को बनाये रखने के लिए हमने भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाले लोकप्रिय 10 दीवान बिस्तर डिजाइनों का चयन किया है जिन्हे आप भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. मॉड्यूलर दीवान

आधुनिक घर में मॉड्यूलर फर्नीचर के साथ इस तरह का दीवान बैठक कमरे के विस्तार में चार चाँद लगा देता है । इस मॉड्यूलर दीवाण सेट की खासियत यह है की ज़रुरत पडने पर ये डबल बेड या सोफे में बदल सकता है ताकि आप जैसे चाहें इस्तेमाल करें।

2. छोटा बिस्तर

यह छोटा बिस्तर शहरों के छोटे अपार्टमेंट के लिए बिल्कुल उत्तम है क्योकि ये कई कार्यो के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। दीवार से लगे दीवान और कुशन दिन के वक़्त आरामदायक सोफा के रूप के कार्यरत रहता है और पारंपरिक बॉक्स आकार वाले दीवान की तुलना में संकरा है। हर छोटे घर में ये दीवान स्थान बचाने के साथ सजावट का भी कार्य करता है।

3. कार्यस्थल में हल्के नींद का स्थल

घर के छोटे कार्यालय और अध्ययन क्षेत्र में इस तरह का दीवान बिस्तर यहाँ कार्य करने वालो के लिए बैठने की जगह प्रदान करता है। एक व्यस्त कार्यात्मक क्षेत्र के बीच  मन और शरीर को तरोताज़ा करने के लिए यह दीवान एक शानदार जगह है।

4. बच्चे का छोटा बिस्तर

modern Nursery/kid's room by Bebemoda
Bebemoda

Caravan Divan Toddler Bed

Bebemoda

छोटा दीवान बच्चों के कमरे के लिए एक शानदार डिजाइन विकल्प है। खेलते समय यह बैठने की जगह के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, और रात में, यह एक बिस्तर बन जाता है जो बच्चे के अनुकूल है क्योंकि जमीन से स्तर कम होने के कारन गिरने से चोट लगने का खतरा भी कम होता है।

5. विंडो सीट

खिड़की के पास दीवान जिससे बाहर का नज़ारा देखने को मिले, ये शाम के समय वक़्त गुजरने के लिए  आदर्श जगह बन सकता है। रात या दोपहर की झपकी के लिए, भी ये आरामदेह साबित होगा क्योकि खिड़की से आने वाले ताज़े हवा के कारन नींद भी अच्छी आएगी। इस घर में, यह दीवान खिड़की के निकट के खली स्थान का सही इस्तेमाल करता है और इस प्रक्रिया में अंतरिक्ष का सदुपयोग करता है।

6. मूर्तिकला से प्रेरित दीवान

modern Living room by Divan TANTRA
Divan TANTRA

Divan TANTRA Venus

Divan TANTRA

न्यूनतम शैली से सजे घर के लिए इस तरह के अत्याधुनिक दीवान दिन की झपकी के लिए एक आसान आरामकुर्सी का कार्य करता है। हालांकि यह नियमित सोने के लिए अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है, लेकिन यह सुस्ताने के लिए उत्तम है और कमरे में अपने स्थापन को प्रभावशाली बनाये हुए है जो कि अनदेखा करना मुश्किल है।

7. झूलने वाला दीवान

जिस तरह छोटे बच्चे झूलते हुए बिस्तरों में जल्दी सो जाते हैं उसे तरह ये दीवान भी मेहमानो को सुलाने में सक्षम है। इसमें घर के सदस्य भी चाहे छोटे हो या बड़े यदि सोने या आराम के लिए डोलता हुए बिस्तर चाहते हैं तो इस बैठक वाला नमूना अपनाना अच्छा विकल्प होगा। आकस्मिक बैठने के अलावा, अतिरिक्त मेहमानों को समायोजित करने के लिए यह सोफे के रूप में दोहरा कार्य कर सकता है।

8. भण्डारण दीवान

modern Nursery/kid's room by Muebles Parchis. Dormitorios Juveniles.
Muebles Parchis. Dormitorios Juveniles.

DORMITORIO INFANTIL CON CAMA NIDO DIVAN, CONVERTIBLE EN MESA

Muebles Parchis. Dormitorios Juveniles.

बच्चों के कमरे के लिए एक और नवीन विचार है ये भण्डारण दीवान जिसे दीवार की ओर लगाकर दिन के समय बैठक के रूप में किया जा सकता है। इसके निचे छिपे बड़े दराज़ में सर्दी के रज़ाई और गद्दे तथा बच्चो के खिलौने संग्रहीत किया जा सकता है।

9. मोड़ने वाला दीवान

modern Bedroom by Muebles Parchis. Dormitorios Juveniles.
Muebles Parchis. Dormitorios Juveniles.

MUEBLE CAMA ABATIBLE CON ESCRITORIO, PARA CAMA DE MATRIMONIO

Muebles Parchis. Dormitorios Juveniles.

दीवार के अंदर इस तरह मोड़ कर रखने वाला दीवान अध्ययन क्षेत्र या बच्चे के कमरे में अंतरिक्ष बचत का अच्छा विकल्प है।  ज़रुरत के मुताबिक बैठने या बिस्तर बनाने के लिए ये दीवान निचे खिंचा जा सकता है ओर जब ज़रुरत न हो तो इसके दीवार से जुड़ जाने से कमरे को विशाल बना सकते हैं ।

10. खुला दीवान

Study Room With window Seating :   by Creazione Interiors
Creazione Interiors

Study Room With window Seating

Creazione Interiors

एक खुले विन्यास के एकल शयनकक्ष वाले घर में दोहरे चौड़ाई के दीवान बहुत कामगार साबित होता है। ये दिन में मेहमानों के लिए बैठने की जगह बनने के साथ रात में अतिरिक्त सोने की जगह में परिवर्तित हो सकता है।

अधिक दिवान बिस्तर डिजाइनों के लिए, 8 स्टाइलिश दीवान डिजाइन देखें

इनमें से कौन सा दीवान बिस्तर आपका पसंद है? टिप्पणियों में जवाब दें
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!