contemporary bathroom: country Bathroom by ZERO9

भारतीय घरों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ छोटे बाथरूम डिजाइन

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

अधिकांश भारतीय अपार्टमेंट्स में छोटे बाथरूम का होना आम बात हैं लेकिन कभी-कभी यह आभाव असुविधा के सारे हद पार कर देते हैं । इस तंगी के कारण इस क्षेत्र में न तो ताज़ा हवा का आगमन हो सकता है न दूप का और यहाँ तक की बाहें फ़ैलाने के लिए भी जगह नहीं है। इसीलिए बाथरूम मे पर्याप्तः जगह बनाये रखना चाहिए या योजनाबद्ध डिजाइन के यहाँ प्रस्तुत युक्तियों के माध्यम से उपलब्ध स्थान को अधिकतम कर सकते हैं।

इन 10 आकर्षक आधुनिक बाथरूमों पर नजर डालें जो छोटे होने के बावजूद दिल जीतने में कामयाब क्योकि ये असुविधाजनक नहीं हैं।

1. रंग का बहुरूपदर्शक

RESIDENTIAL PENTHOUSE INTERIORS: modern Bathroom by AIS Designs
AIS Designs

RESIDENTIAL PENTHOUSE INTERIORS

AIS Designs

इस छोटे से बाथरूम में हर कामकाजी क्षेत्र एक पंक्ति में है जहाँ दरवाजा खोलते ही आप बेसिन के सामने खड़े होकर क्रैश हो सकते हैं। बाथरूम के आखरी छोर पर शावर क्षेत्र को पूर्ण लंबाई वाली कांच के दीवार के चतुर उपयोग से दुसरे हिस्सों से अलग कर दिया है और कई रंगों में संकीर्ण ऊर्ध्वाधर टाइल्स के साथ, बाकी हिस्से के दीवार को सजाया है ताकि कमरा बड़ा लगे। आधुनिक अंदाज़ से बना ये पत्थर का  बेसिन इस बाथरूम को अनोखा अंदाज़ प्रदान करता है।

2. तुर्किश स्नानघर

Powder toilet: eclectic Bathroom by Interface
Interface

Powder toilet

Interface

सब जानते है की तुर्किश स्नानघर शानदार होते हैं इसीलिए इस छोटे बाथरूम को तुर्की अंदाज़ दिया गया  है ताकि अंतरिक्ष की कमी से विचलित होने के बजाय इस स्थान में सजे रंगीन टाइल्स और साथ में सजे सहायक सामग्री का आनंद उठायें । एक सफ़ेद फ़्रेमयुक्त आईने के विपरीत एक गहरा नीली दीवार, सफेद, नीले और पीले रंग में सुन्दर फूलों से सजे टाइलों के साथ मिश्रित सादे सफेद टाइलों के संयोजन और उत्तम नीले रंग के लटकने वाले लैंप इस बाथरूम को विशिष्ट तुर्की स्पर्श देते हैं।

3. स्मार्ट डिजाइनिंग का इस्तेमाल

गहरे नीले रंग की दीवारों के इस्तेमाल से इस बाथरूम को गहराई मिलती है जबकि फर्श और दीवारों पर बड़े सफेद टाइलें इस प्रस्तभूमि के विपरीत होने के कारन क्षेत्र को उजागर करती हैं। भंडारण के लिए निर्मित बड़ी अलमारियां काउंटरटॉप के निचे इस कमरे को विशालता की भावना देता है जैसे दीवार के साथ टाइलयुक्त मोज़ेक पैनल स्थान में कलात्मकता जोड़ते है।

4. ग्राम्य सौंदर्य

the "court" house: rustic Bathroom by de square
de square

the court house

de square

इस बाथरूम में आकार का अभाव होते हुए भी लम्बी खिड़की के कारन प्राकृतिक प्रकाश और पारदर्शी छत टाइल के माध्यम से ताज़ी हवा दोनों का आवागमन होता है। भूरे और सफेद रंगो का आकर्षक सयोजन इसकी सुंदरता को बढ़ाते हैं।

5. दो रंगो का जादू

यदि आप बाथटब के बिना नहीं कर सकते हैं, तो छोटे बाथरूम में उसे लगवाने के लिए इस तरह के काले और सफेद टाइल्स और सफ़ेद दीवार की पृस्ठभूमि तथा सफ़ेद बाथटब इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि ये स्थान थोड़ा विस्तृत लगे । इस संकुचित बाथरूम में आप देख सकते हैं की अंतरिक्ष की कितनी कमी है और बाथटब लगाने से भीड़ बढ़ने के बावजूद इसको इस्तेमाल करने में मन विचलित नहीं होता है।

6. कांच का ज्ञानपूर्ण इस्तेमाल

contemporary bathroom: country Bathroom by ZERO9
ZERO9

contemporary bathroom

ZERO9

पत्थर के फर्श तथा काउंटर में लकड़ी और हर तरफ कांच का उपयोग इस छोटे से बाथरूम में विशालता की भावना पैदा करता है। इस तरह के डिजाइन के लिए अगर आप पेशेवर बाथरूम डिज़ाइनर के सहायता लें तो फर्श और दीवार के हर इंच का अतिउत्तम इस्तेमाल होगा।

7. चॉकलेट रंग का आकर्षक इस्तेमाल

चॉकलेट जैसे गहरे रंग का इस्तेमाल दीवारों के लिए कम ही किया जाता है पर यहाँ पर उसके साथ सफ़ेद का संयोजन इस छोटे बाथरूम को एक सुखद माहौल देता है। कलात्मक डिजाइन तीन कोनों में बेसिन, शौचालय और शावर कक्ष के स्थान के साथ अंतरिक्ष का सही इस्तेमाल करता है।

8. कृत्रिम रौशनी से धुप का प्रभाव

3 Bedroom Mumbai Residence: modern Bathroom by Aum Architects
Aum Architects

3 Bedroom Mumbai Residence

Aum Architects

इस छोटे बाथरूम में दुर्लभ तरीके से रचा चमकदार कृत्रिम रौशनी के कारन अंतरिक्ष में प्राकृतिक प्रकाश  भावना को जोड़ा गया है। गहरे पिले और संतरे रंग की रोशनी से जुड़ा यह लगभग ऐसा लगता है जैसे दिन और रात के बीच का धूप हो ।

9. बनावट लालित्य

चमचमाती सफ़ेद बाथरूम देखने में तो आकर्षक लगता है लेकिन इसमें हर छोटे निशाँ का उभर कर नज़र आना साफ करने वाले के लिए सरदर्द बन सकता है । इसके आकर्षक को बढ़ाने के लिए सुंदर फ्रेम में सजा अंडाकार आईना और शावर क्षेत्र में मेल खाने वाले खुरदुरे टाइल का इस्तेमाल किया गया हैं।

10. बेहतरीन मोज़ेक का कमाल

RESIDENTIAL PENTHOUSE INTERIORS: modern Bathroom by AIS Designs
AIS Designs

RESIDENTIAL PENTHOUSE INTERIORS

AIS Designs

इस खूबसूरत घर के छोटे बाथरूम की कमियों को नज़रअंदाज़ करने के लिए काले और सफेद मोज़ेक टाइलों का चेकर पैटर्न का उपयोग किया गया है जो परिणाम आधुनिक और परिष्कृत है।

इसी तरह के कुछ और छोटे और रंगीन बाथरूम को यहाँ परखें ।

क्या आपके पास छोटे बाथरूमों के लिए डिजाइनों के बारे में सवाल हैं? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें पूछें
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Request free consultation

Discover home inspiration!