Dining room by homify

​छोटे भारतीय घरों के लिए 10 मंदिर डिजाइन

Rita Deo Rita Deo
Google+

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.
Loading admin actions …

पूजा कमरा या पूजा स्थल के बिना हर भारतीय घर अधूरा मन जाता है क्योकि ये वो स्थान है जहां परिवार के सदस्य दैनिक पूजा कर सकते है। यह कार्यप्रणाली सिर्फ हिंदू घरों तक ही सीमित नहीं है बल्कि ज्यादातर भारतीय घरो में ध्यान और प्रार्थना के लिए एक छोटे स्थान समर्पित होता है।

आज की शहरी जीवनशैली में अंतरिक्ष कीमती होने के कारन घरो में छोटे से पूजास्थल को शामिल करना घरवालों के लिए एक चुनौती है। ज़्यादातर लोग निर्देश-निर्मित मंदिर डिजाइन को इस्तेमाल करते हैं या अपने भोजन कक्ष, बेडरूम या बरामदा के नुक्कड़ या कोने में जगह बनाते हैं।

हमने 10 मंदिर डिजाइन पेश किए हैं, जिनमें से आप अपने छोटे घर में शामिल करने के लिए प्रेरणा ले सकते हैं।

1. दीवारों के बीच विलय

अगर घर में लम्बा विस्तार का दीवार या गलियारा है तो दीवार के बीच एक निर्देश निर्मित मंदिर का  स्थल दीवारों के बीच में सम्मिलित करवा सकते हैं । आपके पास छवियों और पूजा सामानों की संख्या के आधार पर प्रदर्शन की जगह तय करें और भंडारण के लिए शेष जगह का उपयोग करें।

2. रंग और प्रकाश व्यवस्था

हिन्दू मंदिरो में इस तरह के उज्जवल रंगों को जोड़ने से आपके छोटे मंदिर को सकारात्मक ऊर्जा मिल सकती है चाहे यह घर के अंधेरे कोने में स्थित क्यों न हो। इस घर में, दीवार पर ओम का चिन्ह इस पूजा  क्षेत्र में एक धार्मिक प्रभाव डालता है।

3. बंद दरवाजों के पीछे

PROJECT @ GACHIBOWLI:  Study/office by shree lalitha consultants
shree lalitha consultants

PROJECT @ GACHIBOWLI

shree lalitha consultants

मंदिर को गलियारे या बालकनी के अंतिम छोर पर रखकर सार्वजनिक क्षेत्रों से दूर कीजिए और इसके सामने एक द्वार का निर्माण करें ताकि इस स्थल में गोपनीयता बानी रहे। इस पेशेवर रूप से डिजाइन किए पूजा घर में आकर्षक कांच के दरवाज़े का इस्तेमाल करने से अच्छा स्पर्श मिलता है।

4. एक नुक्कड़ में

Khar Residence:  Study/office by SM Studio
SM Studio

Khar Residence

SM Studio

इस घर में कैबिनेट शैली की मंदिर को पढाई के कमरे के कोने में सजाया गया है। इसमें फ़्रेमयुक्त चित्र और मुर्तिया प्रदर्शित करने के लिए समतल शेल्फ हैं, जबकि कैबिनेट का काउंटर टॉप दीप और अन्य पूजा सामान रखने के लिए उपयोग किया जाता है।

5. एकाधिक अलमारियों

Puja Room:  Bedroom by QBIX DESIGNS
QBIX DESIGNS

Puja Room

QBIX DESIGNS

बेडरूम या अध्ययन कमरे के कोने में पूरी दीवार को प्रार्थना और ध्यान के लिए समर्पित किया जा सकता है । जैसे इस घर में छोटे से कृष्णा और गणेश की मूर्तियों को प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया गया  है।

7.व्यावहारिक कोने

Interior Design:  Walls by The Silversea
The Silversea

Interior Design

The Silversea

एक कमरे के कोने में मंदिर का इस तरह निर्माण करने से अंतरिक्ष का बचाव होता है। आकर्षक  डिजाइनिंग के कारन यह पृष्ठभूमि के नीचे संगमरमर के वेदी पर सजे मूर्तियों सुरुचिपूर्ण मंदिर की रचना हुए है जो इस स्थान पर पवित्र चमक जोड़ती है।

8. दीवार पर सजी

Pooja Temple For Home In Bangalore:  Living room by Scale Inch Pvt. Ltd.
Scale Inch Pvt. Ltd.

Pooja Temple For Home In Bangalore

Scale Inch Pvt. Ltd.

आम तौर पर पूजा स्थल की स्थापना घर के लिए महत्वपूर्ण होती है इसलिए यदि छोटे दीवार या शेल्फ पर जमा रहा हैं, तो उसे प्रभावपूर्ण बनाने की कोशिश इस तरह कर सकते हैं। दीवार के अंदर दराज़ों वाली अलमारी से मूर्तियों के लिए पीठिका बनवा के तस्वीरो को कांच के दरवाज़े के पीछे रखने से स्थान को गहराई बढ़ती है और ऐसा लगता है कि यह पूजा स्थल बड़ा है। ऐसा बनाने के लिए आप आतंरिक सज्जाकार से घर के सजावट के दौरान ही स्पस्ट कर ले ताकि बाद में अलग से पूजा घर लगवाने में पैसे बर्बाद न हो ।

9. मिनिमलिस्ट कगार

Feel Fresh with Vibrant Design:  Living room by Premdas Krishna
Premdas Krishna

Feel Fresh with Vibrant Design

Premdas Krishna

न्यूनतम पूजास्थल
बैठक या बेडरूम को सामर्थ्यवान बनाने के लिए अपने मंदिर को कमरे के कोने में एक कगार या शेल्फ पर स्थापित करें। सुनिश्चित करें कि मूर्ति या तस्वीर के साथ में दीपक या अगरबत्ती के लिए भी पर्याप्त जगह हो। इस तरह के धार्मिक पृष्ठभूमि की दीवार पर उज्ज्वल रंग जोड़ें ताकि शेष कमरे से यह स्थान अलग हो सके।

10. पोर्टेबल लकड़ी की इकाई

  by homify
homify

Pooja Unit

homify

छोटे घर के लिए इस तरह के छोटे लकड़ी के मंदिर से बेहतर कुछ भी नहीं है क्योंकि इनके हलके वजन के कारन एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में कोई मुश्किल नहीं होती है । जब आप इसके लिए सबसे अच्छा स्थायी स्थान ढूंढ चुन लें तो दीवार पर लगा लें या अलमारी में सजा लें । एक मंदिर को शांतिपूर्ण और सुखदायक होने की जरूरत है, इसलिए इसे उपयुक्त क्षेत्र में रखें जहां कम से कम परेशान होने की संभावना रखते हैं।

पूजा कक्षों के कुछ और खूबसूरत नमूने इस आइडियाबूक में  देखें।

कौन से छोटी मन्दिर डिजाइन पूरी तरह आपके घर में फिट होगा? टिप्पणी और हमें बताएं
 Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!