by Bodrum Femaş Mobilya

जगह और पैसा बचाने वाले 8 रसोई की तस्वीरें

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

रसोई हर भारतीय परिवार के घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं । सम्पूर्ण तरीके से कार्यात्मक रसोई को डिजाइन करना कभी-कभी मुश्किल और कठिन लगता है अगर जगह और पैसो की तंगी हो। रसोईघर हमेशा डिजाइन किया जाना चाहिए ताकि यह बहु-कार्यात्मक हो और अंतरिक्ष का सही उपयोग किया गया हो। आज आपके साथ 8 रचनात्मक विचार साझा करते हैं जो आपकी रसोई को बेहतर तरीके से सजाने और सवारने में मदद करेगा।

1. अलमारी के दराज

रसोईघर को व्यवस्थित तथा कार्यात्मक बनाने के लिए योजनाबद्ध भण्डारण बनाना सबसे ज़रूरी होता है ताकि समान अलमारी के दराज में यथास्थान रह सके। इस तरह के  दराज दरवाजे के पीछे छिप सकते हैं और सभी वस्तुओं को दृष्टि से बाहर भी रखने में मदद करते हैं।

2. डबल दराज

इस तरह के दुगने दराज़ो में छोटी चीजें को रसोई में सजा सकते हैं। रसोई के उपकरण हो या छुरी और छोटे-बड़े चम्मच इत्यादि, ये डबल डेकर दराज़ में विविध सामानों को व्यवस्थित करने की पर्याप्त क्षमता  है।

3. रचनात्मक अलमारियां

अलमारियों को रसोई में कार्यात्मक बनाने के लिए उन्हें दीवार में जड़कर या इस तरह लगाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। इन अलमारियों के दरवाज़े सरकने वाले भी बना सकते है ताकि खोलने और बंद करने में आसानी हो ।

4. तेहवाला खाने का मेज

classic Kitchen by XTid Associates
XTid Associates

Folding table to save space in open space dining-kitchen

XTid Associates

ज्यादातर समय की कमी के कारन भोजन को डाइनिंग रूम के मेज में लेजाकर खाने के बजाय हम रसोईघर में ही खा लेते हैं। इसलिए अपने रसोई काउंटर या द्वीप में एक छोटी तह खाने की मेज जोड़ने से आपको एक अतिरिक्त खाने की जगह बन जाएगी । यह न केवल एक महान अंतरिक्ष बचत चाल है बल्कि  आप अकेले या जल्दी में रसोई के पास खाने के लिए अनुमति प्रदान करता है।

5. रसोई बार

modern Kitchen by Luce mutfak&banyo
Luce mutfak&banyo

Luce mutfak&banyo

Luce mutfak&banyo

प्रत्येक रसोई में इस तरह का बार रखना आवश्यक है, खासकर यदि आप मेहमानों की खातिरदारी पसंद करते हैं। यदि आपको नहीं पता है कि बार किस स्थान पर रखा जाना चाहिए, तो रसोई सज्जाकार के मदद से कमरे के कोनों का उपयोग करने की कोशिश करें जिन्हे अबतक इस्तेमाल नहीं किया गया है।

6. पुल आउट दराज

अपने रसोई घर में आसानी से आगे के ओर खींचने वाला दराज जोड़ने से संग्रहण स्थान अधिकतम करने में मदद मिलेगा। हर रसोई में हमारे काउंटर कमरे के बड़े हिस्से को हासिल करते हैं लेकिन उनके नीचे के स्थान का पूरा उपयोग पूरी तरह से नहीं किया जाता है । इस जगह को अच्छी तरह से इस्तेमाल करने में सक्षम बनाने के लिए और पुल-आउट दराज जोड़ना ही सही विकल्प है।

7. बहुउद्देशीय रसोई द्वीप

classic Kitchen by Kitchen Living
Kitchen Living

English Developments

Kitchen Living

रसोई द्वीपों की ये विशेषता है की ये अतिरिक्त तैयारी सतह प्रदान करते हैं। लेकिन साधारण कार्यस्थल  द्वीप बनाने के बजाय, बहु-उद्देश्य बनाये जो संग्रहण इकाई के साथ भोजन स्थल का भी काम कर सकता है। यहाँ प्रस्तुत द्वीप का उपयोग क्रॉकरी और कटलरी अलमारी के रूप में भी किया गया है ताकि हर वस्तु को बेहतर तरीके से सहेज कर रखा जा सके।

8. रसोई के बर्तन

industrial Kitchen by The Plate Rack
The Plate Rack

Modular shelving

The Plate Rack

रसोईघर के भण्डारण को बढ़ाने या उसे ओर कार्यशील बनाने के लिए इस तरह के उपकरण लगा दे जो एक साथ कई कार्य कर सकते हैं. खुले अलमारियों या शेल्फ के लिए स्थान की कमी हो तो दीवार पर लटकने वाले अलमारियों को लगवाना बढ़िया विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें सभी उपयोगी वस्तुओं को सीधे लटका सकते हैं। रंगीन बर्तन भी सजावट में नया आयाम जोड़ते हैं और जगह जीवंत बनाने में मदद करते हैं।


अधिक प्रेरणादायक किचन डिजाइनों के लिए इन विचारधाराओं को देखें।

ये हमारे आपको कैसे लगे? हमें लिख कर बताएं
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!