scandinavian Nursery/kid’s room by INT2architecture

अलमारियों से मनोग्रहीत लोगो के लिए 15 आकर्षक विचार

Rita Deo Rita Deo
Google+
Loading admin actions …

हर घर में भण्डारण के लिए अलमारियों की ज़रुरत होती है जैसे कपड़े की अलमारी, किताबों की अलमारी या रसोई कैबिनेट जो घर में कम या अधिक भंडारण की आवश्यकताओं पर निर्भर होती है। इन्हीं घरेलु भण्डारण ज़रूरतों के लिए हमने 15 कैबिनेट मॉडल को मानदंड के आधार पर चुना है जैसे अंतरिक्ष की कमी और कार्यक्षमता दोनों पूर्ण होते हैं ।

चलिए अनुक्रमिक रूप से हर एक को जांचते हैं ताकि आप ज़रुरत के मुताबिक उनका चयन कर सकें और बढ़ई से घर में उपलब्ध अंतरिक्ष के मुताबिक बनवाएं।

1—कोने के साथ संगतता

यदि आप दीवार में अलमारी के लिए जगह बनाना चाहते हैं तो इस तरह कोने में समा दें। इस उदाहरण में अलमारी एल-आकार में इस तरह से डिजाइन किया गया कि इसके खुले शेल्फ दीवार के कोने में समा गए हैं ।

2- खिसकने वाली रेल प्रणाली

खिसकने वाली रेल प्रणाली वाली दराज़ों से बानी अलमारियां विशेष रूप से इस तरह के चौकोर आकर में बहुत ही व्यावहारिक है। जैसा कि उदाहरण से पता चलता है, एक संकीर्ण लेकिन लंबे अलमारी के लिए बनाया दराज कपड़ो, किताबो और बर्तनो के लिए भी  इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि वे रेल प्रणाली के हैं।

3—कैबिनेट में आश्चर्यजनक विभाजन

एक साधारण चपटे आकर वाले अलमारी बनाने के बजाय, आप कपड़ों को इस तरह छिपे हुए डिब्बों के साथ एक आविष्कारशील अलमारी के रूप में डिज़ाइन किये हुए अलमारी में सजा सकते हैं। जब स्लाइडिंग दरवाजे वापस अपनी जगह में समां जाये तो टीवी के लिए भी जगह उपलब्ध है।

4- उजाड़ क्षेत्रों का मूल्यांकन

यदि आपको अतिरिक्त संग्रहण स्थान की आवश्यकता है, तो आप उजाड़  क्षेत्र से शुरू कर सकते हैं। इस उदाहरण में छह सीढ़ियों के निचे बने दो-दराज की अलमारी का उदहारण देखते हैं जो सीढ़ियों के किनारे पर ऐसे सहेज रूप से सजा है जैसे इस स्थान का एहम हिस्सा हो।

5- बिना और छोर के अलमारी

अगर शयनकक्ष छोटा और भंडारण की कमी है तो अलमारी बड़ी बनाये जो इस तरह ज़मीन से लेकर छत तक फैली हो और छलावरण लगती हो पर उपयोगी है। इसके लिए, आप फर्नीचर की जगह और अधिक विशाल कोठरी को दीवार के रूप में रंग कर सकते हैं।

6- द्वार में गढ़ी अलमारी

यदि आप अपने शयनकक्ष या ड्रेसिंग रूम में पूर्ण लम्बाई का आइना और श्रृंगार के सामान के लिए अलमारी का अलग हिस्सा चाहते हैं तो यह द्वार में गढ़ी अलमारी बहुत फायदेमंद हो सकती है। इस तरह के अंतरिक्ष बचाने वाले भंडारण योजना घर को अधिक सुगठित बनाते हुए स्थान का सदुपयोग भी करते है । इस उदाहरण में अलमारी के द्वार को एक दर्पण के रूप में डिजाइन किया गया है जिससे इसे अधिक उपयोगी बना गया है।

7- प्रत्येक स्थान का उपयोग

रसोईघर में अलमारी कई कार्यो को पूर्ण करने में सक्षम होते हैं क्योंकि यह इन्हे सूखे और गीले खाद्य पदार्थो किए इलावा बर्तन और कई उपकरणों को भी अपने अंदर सामना होता है। इस कारण से रसोई घर को बेहतर बनाने के लिए साधारण अलमारी खरीदने के बजाय कैबिनेट लगवाना बुद्धिमान समाधान है।

8- नज़रो के आभास का जादू

हमने पहले ही उल्लेख किया है कि आप दीवार के भीतर अलमारी को गढ़कर उसे कमरे के दीवारों के  समान रंग कर सकते हैं जो कमरे के बड़ा होने का आभास दिलाता है। यदि रंगीन अलमारी चाहते हैं, तो दो रंगों का उपयोग करके जादुई असर बना सकते हैं। इस उदाहरण में, टीवी के मध्य भाग को एक खुले रंग से चित्रित किया गया है, ऐसा लगता है कि अलमारी दो भागों में बंटा है।

9—अलमारियों के लिए डब्बे

यदि दरवाज़ों के बिना अलमारी की योजना बना रहे हैं, तो आप कुछ वस्तुओं को दराज़ो और डब्बो के  साथ छलावरण कर सकते हैं। जब भी आप चाहें तो डब्बो के अंदर छोटे वस्तु और दराज़ो के अंदर बड़े खान बनाकर एक साथ कई चीज़ें को भंडारण कर सकते है।

10- उपलब्ध स्थान के अनुसार कैबिनेट

classic Dressing room by Rash_studio
Rash_studio

Гардеробная

Rash_studio

चिंता मत करो अगर आपके घर में बड़ी अलमारी के लिए कोई उपयुक्त स्थान नहीं क्योकि अलमारी के निचे का ये स्थान की तरह घर के किसी भी खाली क्षेत्र को ड्रेसिंग रूम में बदल सकते हैं। उपलब्ध स्थान के अनुसार उसका सही इस्तेमाल करना भी घर के मालिक के लिए उपयोगकारी सिद्ध हो सकता है।

11—बहुउद्देशीय अलमारी

अगर सादे, मानक कपड़ो की अलमारी चाहते हैं तो काम बहुत आसान होगा क्योकि फिर इसे कई कार्यो के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं । उदाहरण के लिए यहाँ प्रस्तुत इस छत से फर्श तक फैली अलमारी दीवार के सज्जा के रूप में कार्य करता है।

12. सुगठित और ठोस डिजाइन

यदि आपको अलमारी बनाने के लिए कोई जगह नहीं मिल रही है, तो सुगठित फर्नीचर डिजाइन के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, जैसा कि चित्र में दिखाया गया है, बिस्तर का उपयोग भंडारण के लिए किया जा सकता है।

13- बिस्तर के नीचे

हमेशा बेडरूम में पर्याप्त भंडारण बनाये रखने के लिए खाली स्थान का आकलन करने के लिए बिस्तर के निचे स्थान का उपयोग करें।

14- बिस्तर के आसपास

यदि आपका बेडरूम छोटा है तो भी मौजूदा क्षेत्र के अनुसार भण्डारण क्षेत्र बनाया जा सकता है। प्रस्तुत उदाहरा के अनुसार दीवार अलमारी बना सकते है जिस के बीच में बिस्तर समाहित है।

15- पतले लम्बे दीवार के समान

दीवार के साथ फैले इस लम्बे अलमारी की तरफ ध्यान दें जो अधिक भंडारण प्रदान करने के साथ दीवार का भी कार्य कर सकती है।

यदि आप इस लेख को पसंद करते हैं, तो आप 'सरकने वाले दरवाज़ों के साथ इन आधुनिक अलमारियों' को ज़र्रूर पसंद करेंगे।

आपको ये अलमारी डिजाइंस कैसे लगे, हमें लिख कर बताएं।
modern Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!