घर के खाली हिस्सों में छोटे से बगीचे को सजाने के 19 रचनात्मक विचार

Rita Deo Rita Deo
Na Lupa Design Classic style conservatory
Loading admin actions …

शहर में रहने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि हम प्रकृति से बहुत दूर कंक्रीट जंगल के बीच में वास करते हैं जहाँ ताज़ी हवा और पानी का आभाव रहता है। हम सभी घर में हरियाली और रंगीन फूलों से भरा  बगीचा चाहते हैं चाहे वो सिमित ही क्यों न हो। एक छोटा सा बगीचा घर में कहीं भी फिट हो सकता है :जैसे की बालकनी, प्रवेश द्वार का बेकार कोना, ऊर्ध्वाधर दीवारें या एक पुराणी मेज भी ।

विश्वास करना मुश्किल है? आप भले इसे स्वप्न समझें पर हमारे आतंरिक डिजाइनर इसे महसूस करने के साथ इस पूर्ण करने का भी काम कर चुके हैं । इन्होने आपके घर में कहीं भी फिट करने के लिए सुंदर छोटे बगीचे तैयार किए हैं और इन्हे हरे रंग की ऊर्जा से भर दिया है। तस्वीरें से विचार अपनाएं और अपने खुद के हरे भरे बगीचे द्वारा घर को  स्वर्ग बनाएँ।

1. संछिप्त फर्श पर फैला बगीचा

प्रवेश द्वार पर सममित हरे बगीचे के रचना सुन्दर और आकर्षक लगती है जिसमे आप झाड़ियां और कुछ फूलों के पेड़ लगा सकते हैं। लेकिन इसे साफ रखें और अपने प्रवेश द्वार उद्यान के इलाके में भीड़ न बढ़ने दें।

2. प्राकृतिक सुंदर बगीचा

प्रकाश से भरे बालकनी में हरियाली भरे लत्तर प्रजाति सजाने से हर मौसम में पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश के साथ छाँव भी बना रहता है। यह हिस्सा शाम के वक़्त आराम करने के लिए सुंदर बगीचा बन सकता है।

3. एक ऊर्ध्वाधर उद्यान

आवश्यकता आविष्कार की जन्मभूमि है और ये सच इस छोटे से बगीचे के रचना में उजागर हुआ है। खाली दीवार से लगे इस ऊर्ध्वाधर उद्यान का जन्म भी इन्हे परिस्थितियों में हुआ है जिसे घर की किसी भी खली दीवार पर बनाएं जहा धुप और रोशिन का आती हो ।

4. मूर्तिकला उद्यान

सीमेंट से बने गमले, बैंच और सजावटी पौधे; इस उद्यान को विशेषकर शहर के निवासियों के लिए बनाया गया है।

5. सीढ़ियों के नीचे

सीढ़ियों के नीचे रिक्त स्थान का इस्तेमाल करना एक चुनौती है। पर यह तिकोना स्थान एक सुंदर बगीचे में परिवर्तित हो सकता है इस तरह जहाँ रचनात्मकता का उपयोग करके और उचित पौधों का चयन करके जो कम रोशनी की स्थिति में जीवित रहे, आप आकर्षक उद्यान घर की अंदर ही बना सकते हैं।

6. पत्थरों के साथ

जब स्थान सिमित हो तो उसे आकर्षक बनाने के लिए कुछ पौधों के साथ पत्थरों द्वारा परिभाषित करें।   इस छोटे से हरियाली भरे स्थान से आपको बगीचे के मालिक की खुशी मिल जाएगी।

7. बर्तन में गार्डन

आपके अध्ययन की मेज पर या सामने की खिड़की के ताक में कुछ खिलने वाले पौधे को सजाने से पुरे दिन ताजगी के साथ खुशबु फ़ैलाने के लिए पर्याप्त हैं

8. छोटे मनोरम बगीचे

एक बगीचे को बनाए रखने के लिए समय, देखभाल और पानी की आवश्यकता होती है यदि आप इसे छोटा रख रहे हैं तो उन पौधों का इस्तेमाल करे जिनकी न्यूनतम देखभाल और पानी की आवश्यकता होती है।

9. प्राकृतिक वातावरण में स्नान

कुछ पौधे नमी में अच्छी तरह से विकसित होते हैं। अपने बाथरूम में इन पौधों का बाग बनाने की कोशिश करें। कल्पना कीजिए…  

10. दीवारों पर पर्वतारोही

लताओवाले बेलों के साथ दीवारों को ढकें और अपने ऊर्ध्वाधर उद्यान का आनंद लें।

11. हरे पत्तों का बाग़

मोटे हरे पत्तो वाली प्रजतियाँ देखने में मोहक होने के साथ जल्दी से बढ़ते है। अगर इन्हे इस तरह छत से लटका दिया जाए तो इसके हर क्षेत्र को पर्याप्त धूप मिलता है और ये बगीचे का रूप धारण कर लेता है ।

12. लटकने वाला उद्यान

छोटे—बड़े ईंट और लकड़ी के बने गमलो के साथ एक छोटा बगीचा बनाने के लिए गलियारे या छोटी छत  पर्याप्त जगह होगी।

ध्यान के लिए उद्यान

आंतरिक आंगन के कोने को एक ध्यान स्थल बनाने के लिए इसे पौधों, झाड़ियों और पत्थरों के इलावा सुंदर फव्वारे से सुंदर बगीचे में परिवर्तित करें।

14. कॉफी टेबल के आसपास

सभी आकार और आकार के पौधों से घिरे कॉफी के अपने कप का आनंद लें।

15. हरियाली से भरे गमले

हरे पौधे हर स्थान में ताजगी ला सकते है इसलिए यदि घर में बगीचे के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है, तो छोटे बड़े गमलों में हरियाली फैलाये।

16. कोने गार्डन

आपकी रचनात्मकता को उद्यान के रूप में दिखाने के लिए घर का एक कोने भी पर्याप्त जगह है। पत्थरों और पौधों का एक उद्यान बनाएं और इसे चारों ओर घास से सजाकर एक सुंदर जगह बनाएं।

17. छोटे उद्यान

घर के किसी भी खाली कोने में बांस के टुकड़ो के ऊपर रणनीतिक रूप से रखे सजावटी पौधों से कोने को अद्भुत बगीचे में बदल दे सकते हैं ।

18. परिष्कृत और उत्तम दर्जे का

ईंट और लकड़ी के गमलो के बीच फैले रंगीन पत्थरों से सजे इस बगीचे का सौंदर्य शब्दों में वर्णन करना मुश्किल है।

19. केंद्र टुकड़ा

आपकी रचनात्मकता को उद्यान के रूप में दिखाने के लिए घर का एक कोने भी पर्याप्त जगह है। पत्थरों और पौधों का एक उद्यान बनाएं और इसे चारों ओर घास से सजाकर एक सुंदर जगह बनाएं। यह टेबल के ऊपर सजे पेड़ के चारों ओर छोटा उद्यान तैयार किया गया है और सोफे के बाकी हिस्सों में भी पौधों  बढ़ रहे हैं।  

यदि आप अपने बगीचे को पुनर्निर्मित करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ अद्भुत विचार प्राप्त करें

ज्यादा पसंद कौन सा विचार लगा जिसे आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करना चाहते हैं? हमें टिप्पिणियो द्वारा लिखकर बताएं


Discover home inspiration!