Houses by Beniamino Faliti Architetto

घर की योजना बनाने के लिए 13 डिजाइन विचार

Rita Deo Rita Deo
Google+

Request quote

Invalid number. Please check the country code, prefix and phone number
By clicking 'Send' I confirm I have read the Privacy Policy & agree that my foregoing information will be processed to answer my request.
Note: You can revoke your consent by emailing privacy@homify.com with effect for the future.
Loading admin actions …

अपने सपनों के घर को बनाने में आपका समय, प्रयास और पैसा व्यर्थ ही नस्ट हो सकता है अगर दिमाग में घर के आकर और नक्शा का कोई ठोस विचार न हो । वैसे कई पेशवर घर बनाने वाले घर के बाहर और अंदर के डिज़ाइन उपलब्ध कराते है लेकिन यह जानना ज़रूरी है कि आपकी आवश्यकता क्या है और इनमे से कौन आपकी ज़रूरतों को पूरा करेंगे। अगर आप पेशेवर वास्तुकार पर पैसे नहीं खर्च करना चाहते हैं, तो यहां 13 अद्भुत घर के डिजाइन हैं जो आपको खुद का अपार्टमेंट या फ्लैट डिजाइन करने के लिए सहायक बन सकते हैं।

1. दो मंजिले मकान के निचले मंजिल का नक्शा

यह नक्शा दो मंजिल घर के पहले मंजिल के विन्यास से संबंधित है। घर के दो प्रवेश द्वार हैं जिनमें से एक आपको सामाजिक क्षेत्र में ले जाता है और दूसरा आपको निजी बैठक कमरे में ले जाता है। इस मंजिल में रसोईघर और एक स्नानघर के साथ एक शयनकक्ष है।

2. ऊपरी मंजिल का नक्शा

पिछले घर की ऊपरी मंजिल का यह हिस्सा उतना ही विस्तृत है जितना की निचला हिस्सा । बड़े बालकनी के साथ तीन बेडरूम और तीन बाथरूमों को समायोजित किया गया है ताकि हर कमरे का निजी स्नानघर हो।

3. दो बेडरूम का घर

यदि आप एक सुगठित दो बेडरूम का घर चाहते हैं तो यह चौकोर अभिन्यास सही विकल्प हो सकता है। यहाँ दो बेडरूम के बीच में एक बाथरूम विभाजित है और इसके सम्मुख एक सुगठित बैठक और भोजन करने का हिस्सा एक लम्बे हिस्से में फैले है और आखरी कोने में रसोईघर भी है। है।

4. परिवर्तनीय अपार्टमेंट

 Houses by Beniamino Faliti Architetto
Beniamino Faliti Architetto

la disposizione degli ambienti principali della casa

Beniamino Faliti Architetto

यह एक परिवर्तनीय अभिन्यास है जिसका मुख्य प्रयोजन यह है कि आप इसके कमरों को किसी भी उद्देश्य के लिए उपयोग कर सकते हैं। घर के प्रवेश द्वार आपको सामाजिक क्षेत्र में ले जाता है जिसमें भोजन और बैठक का कमरा शामिल है घर के दूसरे छमाही में रसोईघर के साथ एक छोटा सा आराम करने का अड्डा है।

5. सार्वजनिक क्षेत्रों की सजावट

यदि आप पूरे घर को बदलने के बजाय केवल घर के सार्वजनिक क्षेत्रों को आकर्षक बनाने के विचारो की तलाश कर रहे हैं तो यह योजना आपके लिए आदर्श हो सकती है। यह नक्शा इस छोटे चौकोर घर के रसोईघर, बैठक क्षेत्र औरमुख्य प्रवेश द्वार को दिखाता है।

6. बालकनी के साथ दो बेडरूम

 Houses by Realistic-design
Realistic-design

Planos de corte 3D

Realistic-design

यदि आप बालकनी डिजाइन के साथ इस दो बेडरूम की तुलना में दूसरे मंजिल या ऊपर एक घर बनाने की तलाश कर रहे हैं तो अत्यधिक अनुशंसित है। घर में बच्चों के कमरे के साथ एक मास्टर बेडरूम है इसके पास एक विशाल भोजन क्षेत्र भी है, जिसमें बाहरी बालकनी है, जो बैठने की व्यवस्था को समायोजित कर सकती है।

7. छोटे छत के साथ दो शयनकक्ष

 Houses by Realistic-design
Realistic-design

Planos de corte 3D

Realistic-design

यह दो शयनकक्ष के घर के लिए यह एक और एकल मंजिल योजना है, लेकिन इसमें एक छत भी शामिल है। घर की बायीं ओर बेडरूम और एक बाथरूम है और बीचोबीच लम्बे विन्यास में रसोईघर, भोजन क्षेत्र के साथ सामाजिक क्षेत्र है। इस विन्यास का सबसे अच्छा हिस्सा इसका छोटा चौकोर छत है जिसमे कुर्सियां, मेज और गमले लगाकर आकर्षक बाहरी बैठक बनाया जा सकता है।

8. विशाल एक बेडरूम

 Houses by Realistic-design
Realistic-design

Planos de corte 3D

Realistic-design

यदि आप एक बेडरूम का घर बनाना चाहते हैं जो विशाल है तो यह डिजाइन सही है। घर के दाईं ओर एक बाथरूम, बेडरूम और एक बालकनी है। जबकि दूसरे पक्ष में रसोई, भोजन क्षेत्र और रहने का कमरा है।

9. अंग्रेजी अक्षर 'G' के आकार का घर नक्शा

 Houses by Realistic-design
Realistic-design

Planos de corte 3D

Realistic-design

यह 'G' के आकार का दो बेडरूम वाला घर आधुनिक सज्जा की सभी विशेषताओं को शामिल करने की अनुमति देता है। इसमें एक छोटे और एक विस्तृत शयनकक्ष के इलावा एक खुले हिस्से में रसोई, भोजन क्षेत्र और  बैठक भी है।

10. एल के आकार का दो बेडरूम नक्शा

 Houses by Realistic-design
Realistic-design

Plano de corte 3D

Realistic-design

यह मंजिल योजना अंग्रेजी अक्षर 'एल' आकार के दो बेडरूम का घर दर्शाती है जो कि तीनों सदस्यों के  परिवार के लिए काफी विस्तृत है। घर के प्रवेश द्वार बच्चों के बेडरूम पर ले जाता है और फिर बैठक कमरा और बड़े शयनकक्ष में खुलता है।

11. कोने वाले घर का विन्यास

इस कोने वाले घर के फर्श योजना को डिजाइन करने बहुत जटिल हो सकती है। इस घर के एक ओर दीवार को पुरे कांच से बनाया गया है जिससे सड़क का पूरा नजारा दिखाई दे। घर में दो बड़े शयकक्ष कमरों के बीच में लम्बा रसोईघर ओर भोजन क्षेत्र है जिसके एक ओर बैठक भी सजा है।

12. आसान डिजाइन

यदि आप किसी भी जटिलता के बिना एक सरल डिजाइन चाहते हैं तो यह क्लासिक दो मंजिल योजना सर्वश्रेष्ठ है। इस घर में रसोईघर और छोटा से भोजन क्षेत्र के इलावा ऊपर में तीन बेडरूम हैं।

बाहरी प्रवेश डिजाइन

इस दो मंजिला घर के बाहरी मुखौटा के लिए चटकदार ओर हलके रंग का मिलाप करके डिजाइन बनाया गया है जिसमे बड़ी खिड़कियां का ख़ास योगदान है। यह सुंदर लगने के साथ प्राकृतिक प्रकाश ओर हवा के प्रवाह को भी बिना हस्तक्षेप के बहने देता है।

घर को बनाने के लिए कुछ ओर आकर्षक नक्शो को इस विचार पुस्तक में देखें।

इनमें से कौन से विचार आपको प्रेरित करते हैं? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं।
 Houses by Casas inHAUS

Need help with your home project? We'll help you find the right professional

Discover home inspiration!