चार वस्तुवें जो आपके घर के लिए खतरनाक हो सकतें हैं | homify

चार वस्तुवें जो आपके घर के लिए खतरनाक हो सकतें हैं

Rita Deo Rita Deo
Luiza Soares - Paisagismo Rustic style garden
Loading admin actions …

हर परिवार जब सपनो का घर बनाता है तो उसमे सिर्फ खुशहाली और समृद्धि का आगमन चाहता है और इन सकारात्मक उर्जाओ को आकर्षित करने के लिए शुरुआत से सज्जा और तत्वों पर ध्यान देते हैं। लेकिन कई बार घर को सुन्दर और आधुनिक बनाने के जोश में मानो या न मानो, ऐसे कुछ गलतियां कर बैठते हैं जो घर में नकारात्मक ऊर्जा का आवाहन कर सकते। इन गलतियों को हमने उजागर किया है जो कोई भी कर सकता है क्योकि हम कभी नहीं चाहेंगे की हमारे पाठक किसी भी तरह के दुर्भाग्य का सामना करें।

1. बिस्तर के सामने दर्पण

वास्तु शास्त्र के अनुसार बिस्तर के सामने बड़े दर्पण को रखने से हमारे पारस्परिक पारिवारिक संबंधों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसा माना जाता है कि दर्पण वैयक्तिक ऊर्जा को फंसाने में सक्षम हैं—अच्छा और बुरे—जो हमारे शरीर में है। यह कोई आश्चर्य नहीं है कि आतंक फिल्मों में, भूत हमेशा प्रतिबिंब में प्रकट होते हैं।

घर में सामंजस्य और वैभव को आकर्षित करने के लिए इन वास्तु शास्त्र के तरीको को अपनाएं

2. काले दरवाजे

यद्यपि इस तरह का लम्बा चौड़ा काला दरवाज़ा देखने में ताकतवर और गौरवशाली लगता है लेकिन कई लोग उन्हें सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करना जानते। विशेष रूप से प्रवेश द्वार के दरवाजे में खुशहाली की प्रतीकात्मक रंगो का उपयोग होना चाहिए। अगर आप फिर भी काला दरवाज़ा लगाना चाहते हैं तो  नकारात्मक ऊर्जा को रोकने के लिए दरवाज़े को उत्तर दिशा में रख सकते हैं।

3. कांटों के साथ पौधे

कांटों वाले पौधे जैसे कैक्टस और गुलाब इत्यादि को घर के अंदर नहीं लगाने चाहिए जबकि इन्हे बाहर बगीचे में लगा सकते है। वास्तु शास्त्र और फेंग शुई के अनुसार, इस तरह के पौधे—हमारे घरों में ईर्ष्या और आतंरिक क्लेश द्वारा बुरी किस्मत को आकर्षित कर सकते हैं।

4. नए कैलेंडर का महत्व

कैलेंडर घरों में कार्यात्मक और सजावटी तत्व का कार्य करते है और उनकी मौजूदगी हमें अपने कार्यक्रम, वितरण, विशेष तिथियों और प्रतिबद्धताओं को व्यवस्थित करने की अनुमति देती है पर क्या आप जानते हैं की कभी-कभी वे भी खराब शगुन हो सकते हैं!?

ये तब होता है जब आप पिछले साल के कैलेंडर को नए साल के आने पर भी दीवार से अलग नहीं करते—जिसके कारन परिवार वालो में ऊर्जा की कमी होती है और वो पुराने अच्छे-बुरे यादो से बाहर निकलकर जीवन में आगे नहीं बढ़ पाते।

क्या आप इस सूचि में अपने विचार जोड़ना चाहेंगे ? हमें ज़रूर लिखें ।
Casas inHAUS Modern houses


Discover home inspiration!