सकारात्मक ऊर्जा से भरे प्रवेश द्वार के लिए 6 विचार

Rita Deo Rita Deo
​Designer Costal Home, D-Max Photography D-Max Photography Industrial style corridor, hallway and stairs
Loading admin actions …

घर के प्रवेश द्वार और हॉल किसी भी मेजबान के प्रस्तुतिकरण के पात्र होते हैं जो हर घर के लिए मौलिक क्षेत्र भी है। हमें प्रतिनिधित्व करने के अलावा, ये स्थान घर के अंदर सुखद वातावरण बनाने के लिए बाहर से स्वच्छ हवा और खुशबुओं का आगमन करके उन्हें संचारित करता है। इस कारण से ये ज़रूरी है की हम अच्छे संसाधनों से प्रवेश द्वार को सजाएँ । इस कार्य के लिए महान आर्थिक प्रयासों की आवश्यकता नहीं है और हर परिवार इस क्षेत्र को सद्भाव और सकारात्मक ऊर्जा से भरने के लिए हैसियत अनुसार सजावट सुनिश्चित कर सकते हैं । हम आपके लिए कुछ चुनिंदा प्रवेश द्वार के सजावट के डिजाइन प्रस्तुत करते हैं जिन्हे आप किसी भी वक़्त आसानी से अपना सकते हैं ।

1. नरम रंग प्रवृत्ति

तटस्थ और पेस्टल रंगो का सम्मिलन सजावट में मदद कर सकते हैं यदि आप दृष्टिगत रूप से किसी हिस्सा को बढ़ाना चाहते हैं । हलके रंगो के प्रस्तभूमि में हर तरह के तत्व का संयोजन कलात्मक तरीके से कर सकते हैं जैसे तस्वीरें, कंक्रीट की दीवारों, लकड़ी का फर्श,  कांच के दरवाज़े, पत्थर की दीवारें इत्यादि जो रिक्त स्थान का विस्तार करने में मदद करें ।

2. योजनाबद्ध प्रकाश व्यवस्था

E2 PAVILION ECO HOUSE, BLACKHEATH E2 Architecture + Interiors Modern corridor, hallway & stairs
E2 Architecture + Interiors

E2 PAVILION ECO HOUSE, BLACKHEATH

E2 Architecture + Interiors

पूर्ण रूप से प्रज्वलित प्रवेश द्वार जिसमे केंद्रित रौशनी के हिस्सों के साथ मंद प्रकाश का भी मिश्रण, ऐसा संगठन हर ज़रुरत का ध्यान रखती है। इस तरह की उत्कृष्ट कृति के लिए  प्रकाश और छाया के मौलिक तत्वों का इस्तेमाल करके अनूठे रौशनी सज्जा का निर्माण भी हो सकता है ।

3. नकारात्मक ऊर्जा को मोड़ने के लिए दर्पण

Carved Console Versalhes homify Dining roomDressers & sideboards
homify

Carved Console Versalhes

homify

दर्पण में उसकी परावर्तक शक्ति के कारण नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करने की शक्ति है इसी कारन सभी प्रवेश द्वार में जहां वह स्थित है, सकारात्मक ऊर्जा का आवाहन करती है । यह मेहमानो का स्वागत करने के लिए एक आदर्श तत्व है और प्रवेश द्वार के फैलाव को नज़रो के सामने बढ़ावा देता है।

4. न्यूनतम शैली

एक व्यावहारिक और कार्यात्मक प्रवेश द्वार में एक साधारण ड्रेसर रखकर उसपर रोजाना इस्तेमाल होने वाले वास्तु जैसे चाबियाँ, मोमबत्ती का स्टैंड इत्यादि सजाना अच्छा विकल्प है जो घर के न्यूनतम शैली सजावट को उजागर करते हैं. आपकी रूचि के अनुसार इस स्थान पर किसी भी तरह का मेज लगाकर आधुनिक रूप रेखा दे सकते हैं जो आपके आंतरिक सज्जा को उजागर करे

5. प्रवेश द्वार पर फूलों का बगीचा

इस आसान-उदाहरण में प्रवेश द्वार के पास जो छोटा सा बगीचा है उसमें खिले ताज़ा फूल मेहमानों को अपने सुगंध और ताजगी का आनंद देते हुए उन्हें सकारात्मक ऊर्जा से भरते हैं और उनके अंदर से सारे द्वेष और कठोरता की भावनाएं मिटा देते हैं।

6. हरे रंग की दीवार

हरियाली से भरा ये हरे रंग का दीवार ऐसा विकल्प है जो अनेक लाभों को जन्म देता है जिसमे सबसे महत्वपूर्ण सच यह है की इसमें बुराई को अवशोषित करके अच्छे ऊर्जा को अंदर लाने की क्षमता है।  इसके इलावा यह दीवार ध्वनिक रोधन और हवा से घातक तत्वों को आत्मसात करके हमें ताज़ा हवा देता है। इसीलिए इसे ऐसे स्थान पर रखा गया है जहाँ मेहमानों का ध्यान बांटने के अलावा उनके आँखों को भी आराम दे।

यदि आप आधुनिक और ठाठ शैली को बनाये रखने के लिए कुछ और प्रवेश द्वार सजावट के नमूने देखना चाहें तो ये विचारपुस्तक ज़रूर देखें।

क्या आप इन सजावटों में कुछ बदलाव चाहेंगे? हमें आपके सुझाव लिखना न भूलें ।


Discover home inspiration!