15 आधुनिक तरीको से पुराने बैठक को नया रूप दें | homify
Error: Cannot find module './CookieBanner' at eval (webpack:///./app/assets/javascripts/webpack/react-components_lazy_^\.\/.*$_namespace_object?:3688:12) at at process._tickCallback (internal/process/next_tick.js:189:7) at Function.Module.runMain (module.js:696:11) at startup (bootstrap_node.js:204:16) at bootstrap_node.js:625:3

15 आधुनिक तरीको से पुराने बैठक को नया रूप दें

Rita Deo Rita Deo
Paulo Henrique Modern living room by Lanza Arquitetos Modern
Loading admin actions …

प्रवेश द्वार और सामने के आंगन के बाद, बैठक कमरा ही वह महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो आपके घर की प्रस्तुति का एहम हिस्सा बन जाता है। यह परिवार के लिए एक बैठक स्थल भी है जहां आराम से खुशहाली के क्षण व्यतीत किए जाते हैं, इसलिए महत्वपूर्ण है कि इसे सब ज़रूरतों को ध्यान में रखकर सजाना चाहिए । जब तक आप अपने घर का निर्माण या पुनर्निर्मित करने के दौरान बैठक कमरे के डिज़ाइन को महत्व नहीं देते तब तक आप इस क्षेत्र का कुशलतापूर्वक उपयोग नहीं कर सकते हैं। इस हिस्से को अपनी प्रतिष्ठा और ज़रुरत के अनुकूल बनाने में मदद सिर्फ पेशेवर सज्जाकार कर सकते हैं । 

हमने 15 आसान और सुन्दर बैठक कमरे प्रस्तुत किए हैं, जिससे कई रंगो और सज्जा शैलियों का जैसे  औद्योगिक से लेकर देहाती तक का इस्तेमाल किया गया है जिन्हे अपनी पसंद के आधार पर अपना सकते है।

1. रंगो का विस्फोट

तटस्थ रंग के पृस्ठभूमि पर कुशन और चित्रकला द्वारा रंगो का विस्फोट करके कमरे को गतिशीलता प्रदान किया गया है जिससे इस के चरित्र को एक अनोखा मोड़ मिला है। दिलचस्प तरीके से कमरे और छत का मिलन कांच की खिड़की के माध्यम से किया गया है।

2. मजबूत चरित्र

चमड़े के तत्वों और कुशन की बड़ी मात्रा कमरे को मजबूत चरित्र देते हैं जबकि खिड़कियां के असामान्य  आकार को इस क्षेत्र के आकर्षण को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया गया है।  अंतरिक्ष को एक अनोखी छवि देने के लिए दीवार पर फोटोग्राफी का प्रदर्शन किया गया है जो यहाँ रहने वालो के कलात्मक रूचि को प्रदर्शित करते हैं।

3. सुरुचिपूर्ण सज्जा

लकड़ी के फर्श के साथ कच्ची सीमेंट मिश्रित दीवार अपने विपरीत रूप के कारन अनोखा मिश्रण लगती है लेकिन चमड़े के फर्नीचर जो कि सब कुछ से मेल खाते हैं, पर्यावरण को एकजुट करती है और दीवार पर प्रकाश कमरे में शुद्ध सजावट बनाती है। ज्यामितीय डिजाइन के साथ प्रस्तुत की गयी रोशनी के तत्व कमरे को अनोखी रुपरेखा देने में विफल नहीं हो सकती।

4. प्रभावशाली

Paulo Henrique Modern living room by Lanza Arquitetos Modern
Lanza Arquitetos

Paulo Henrique

Lanza Arquitetos

कांच के रचनात्मक प्रयोग से इस कमरे को बाहरी, ऊपरी मंजिल और घर के अन्य स्थान के साथ खूबसूरत तरीके से जोड़ा गया है। इसकी ऊंचाई इस कमरे को और प्रभावशली बनाती है जबकि सुरुचिपूर्ण ढंग से इस्तेमाल की गयी की पाटिया इसे आकर्षक बनाती है।

5. ग्रहणशील स्पर्श के साथ

बैठक कमरे में सुन्दर सजावट करने के लिए खिड़की से बाहर के सुंदर दृश्य को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते इसीलिए यहाँ कांच के दीवार के साथ उसे भी तस्वीर के रूप में सजावट का हिस्सा बना लिया है। विभिन्न प्रकार के फर्नीचर का ये श्रेष्ट मिश्रण बहुत ही मूल संयोजन को जन्म देता है।

6. ग्रामीण शैली के तत्व

खेतों के बीच ग्रामीण इलाके में रहने का ये मतलब नहीं है कि सजावट भी डिजाइन और शैली से दूर हैं। वास्तव में ये आधुनिक ग्रामीण शैली से सजा बैठक कमरा प्रभावशाली है और रोशनी में चमकता लकड़ी का छत और ज़मीन इस सजावट की विशिष्ठता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

7. आरामदेह कमरा

एक परिभाषित रंग पलट जो आरामदायक वातावरण प्रस्तुत करते है जैसे की ये  सोफे के कुशन जो बैठने और आराम करने के लिए आमंत्रित करते हैं। कमरे में सजा लैंप का अद्वितीय आकार aur घर के अंदर उगने वाले उष्णकटिबंधीय पौधे इस आरामदेह छवि को प्रोत्साहन देते हैं।

8. आरामदायक वातावरण

इस उदाहरण में आराम करने हेतु आदर्श स्थान बनाने के लिए वास्तुशिल्प डिजाइन में एक सुविधाजनक अभिन्यास का उपयोग किया गया है। अंतरिक्ष की सीमाओं पर दबाव डाले बिना दीवार को एक मजबूत, गहन रंग से चित्रित किया गया है और छत पर छोटे रोशनी से टीम-टिमाते बल्ब आरामदायक वातावरण को बनाये रखने के लिए जिम्मेदार हैं।

9. प्रगतिशील

कमरे में फर्नीचर को दीवार में लगा दिया गया है ताकि बिना अधिक कोशिश किया बीच में खुला स्थान बना रहे। सीधे रेखाओ वाला एल आकर का सोफे अंतरिक्ष को भरने के लिए पर्याप्तः है और  बड़ी कांच खिड़की आपको क्षितिज का आनंद लेने की अनुमति देता है।

10. सबकुछ थोड़ा-थोड़ा

गंभीर भूरे और काले रंग के फर्नीचर के पास दीवार पर टंगे लाल रंग के कलात्मक चिरत्राकरी और ज़मीन पर सजी तथस्ट चटाई को देखकर मेमसूस होता है की बैठक की सज्जा के लिए मेहेंगे फर्नीचर और सज्जा सामान की ज़रुरत हमेशा नहीं होती । कुर्सियां और बेंच जो किस सस्ते बाजार से संभवतः लाये गए हैं, इस संग्रह के अभिन्न अंग हैं जो इस स्थान में जोड़ती है और एक अलग चरित्र देता है।

11. रेखागणितीय

दीवारों पर लगी ईंटें छवि में सौंदर्य जोड़ती हैं जहाँ ज्यामितीय आंकड़े एक महत्वपूर्ण तत्व हैं और कमरे के सजावटी तत्वों में दिखाई देते हैं। दीवार पर दर्पण न केवल छवि को गहराई देता है बल्कि एक और खूबसूरत ईंट की दीवार को भी उजागर करता है ।

12. अत्याधुनिक

गतिशील और चलता-फिरता कांच की दीवार एक ऐसा तत्व है जो इस कमरे के विस्तार को कम और ज़ियादा बनाने के क्षमता रखता हुए आकर्षक तरीके से घर के आतंरिक और बाहरी हिस्सों को अलग करती है क्योकि इसे किसी भी समय हटाया जा सकता है। कोने में लगा सुंदर पेड़ इस विशाल अंतरिक्ष की खुशी अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

13. सफेद कमरे का लालित्य

सफ़ेद फर्नीचर और लंबे बालों की कालीन सफेद दीवार और फर्श के पृष्टभूमि के बीच नाजुक और नरम बर्फ की तरह दिखते हैं । कांच की मेज अपने सुन्दर पैरों को दिखाने की अनुमति चाहता है जिसमे भूरे कांच की कुर्सियां भी साथ निभाते हैं ।

14. पुरवैया स्पर्श के साथ

बांस की छवियों के साथ मेज़पोश न केवल अंतरिक्ष को गहराई देता है बल्कि मन को पुरवैया स्पर्श भी देता है। पुरवैया शैली में सजावटी तत्व इस छोटे से कमरे के सजावट के दर्ज़े को बढ़ा देते हैं।

15. क्षितिज का नज़ारा

 जब कमरे से जुड़े छत के कारन सामने फैले हुए क्षितिज का नज़ारा साफ़ नज़ार आये तो अंदर से ही आसमान के अद्भुत दृश्य देखने को मिलते हैं। सूर्यौदय और सूर्यास्तों के दौरान आस्मां पर फैले प्राकृतिक रंगो की तुलना कोई नहीं कर सकता। अपने कमरे के रिक्त स्थान में सकारात्मक तत्वों को अधिकतम करने के लिए बाहरी दृश्यों को ज़रूर सम्मिलतत करें।

इस तरह के और बैठक सजावट के डिजाइन प्रेरणा का लिए इस विचार पुस्तक को ज़रूर देखें  ।

ये सजावट के तरीके आपको कैसे लगे, हमें बताना न भूलें !
Modern houses by Casas inHAUS Modern


Discover home inspiration!