रसोई की दीवार को सजाने के 9 सुंदर तरीके

Rita Deo Rita Deo
Cocina Moderna con azulejo Vintage, H-abitat Diseño & Interiores H-abitat Diseño & Interiores Eclectic style kitchen Tiles Multicolored
Loading admin actions …

हर कोई अपनी रसोई को सुन्दर और आधुनिक रुपरेखा देना चाहता है जो स्वाभाव् और ज़रूरतों के अनुसार हो। आज हमारे पास सैकड़ों रोचक सामग्रियाँ है जैसे के सिरेमिक, लकड़ी, पत्थर की स्लैब और टुकड़े, ईंट के टुकड़े, लैमिनेट इत्यादि जिनसे हम रसोईघर को बिना परेशानी, खूबसूरत और आकर्षक कम बजट में भी बना सकते हैं । विचारों की इस पुस्तक में हमारे रसोई सज्जाकारो द्वारा रचित कुछ आधुनिक डिजाइनों को प्रस्तुत कर रहे हैं जिनमे किचन के आकार के अनुसार आदर्श संयोजन और अद्भुत विचारों के कई नमूने हैं जहां सजावट और डिजाइन सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । ये विचार उन लोगों के लिए है जो प्रेरणा तलाश रहे हैं क्योकि विशेषज्ञों का मानना है कि प्रेरणा उत्तम सजावट का एहम हिस्सा है, इसलिए ध्यान दें।

1. पत्थर की कविता

रसोईघर में पत्थर की स्लैब काउंटर का रूप में बहुत अच्छी लगती है, लेकिन अगर इसे टाइल की तरह भी इस्तेमाल करें तो ये एक सस्ता विकल्प हैं जो प्रभावशाली भी दिखाई देते हैं। विशेषज्ञ यह जानते हैं, और इस आधुनिक दीवार मॉडल द्वारा यह विचार प्रस्तुत किया गया है जिसके कारण रसोई में रोचक दृश्य है क्योंकि क्षैतिज टाइल्स गतिशील रूप से उजागर होती हैं।

2. रंगीन धारियों का विकल्प

यह सारे दीवार सज्जा के विकल्पों में से सबसे अच्छा हो सकता है क्योकि रसोई में इस शैली से घर का यह क्षेत्र जीवित हो जाएगा और शानदार लगेगा। असामान्य रंगो के बावजूद बड़ी अलमारी का इस्तेमाल किया गया है लेकिन ये क्षेत्र रंग और क्षैतिज वस्तुओ के साथ हो कर भी कमजोर नहीं लगता। रंगो के चयन पर ध्यान दें!

3. दिलचस्प डिजाइनों के साथ सिरेमिक का प्रयोग करें

हमारे पास आपकी रसोई की पारंपरिक छवि को नवीनीकृत करने का अनोखा समाधान है! सिर्फ सिरेमिक टाइल्स में निवेश करने और सही रंग और डिजाइन के बीच चयन की ज़रुरत है । यदि आप रसोई क्षेत्र का आधुनिकीकरण करने में दिलचस्पी रखते हैं तो आकर्षक माहौल बनाने के लिए अलग-अलग डिज़ाइन चुनें।

4. आकृतियों और रंगो का खेल

अपने रसोई घर के साथ जमने वाला सबसे अच्छा रंग और आकृति का चयन इस्तेमाल होने वाले दीवार, ज़मीन और फर्नीचर का निर्माण के दौरान ही कर लेना चाहिए ताकि हर स्थान पर सही संतुलन हो । चाहे आप लकड़ी, स्टील या कंक्रीट का इस्तेमाल करे पर शानदार दिखने के लिए ऐसे तत्वों का सयोजन होना चाहिए जो अंतरिक्ष के पूरक हो और साफ करने के लिए आसान।

5. एलईडी रोशनी दृश्य प्रभाव उत्पन्न करने के लिए

रसोई में प्रभाव उत्पन्न करने के लिए शेल्फ में प्रकाश सबसे आधुनिक तत्वों में से एक है। यदि आपकी रसोई का डैशबोर्ड पत्थर की स्लैब के साथ बनाया गया है, तो आम तौर पर इसे सफेद रोशनी के साथ स्थापित किया जाता है ताकि रात के वक़्त भोजन की जानकारी प्राप्त हो सके, यह इस क्षेत्र को उजागर करने का एक अनूठा तरीका भी है।

6. हलके रंगो में रसोई का विस्तार

यहाँ का पथरी दीवार और हलके रंगो का सियोजन उल्लेखनीय है जहाँ सही तत्वों के इस्तेमाल से पूरे वातावरण में एक अनोखा चमक है। खुला डिज़ाइन होने पर भी एक संतुलन बना हुआ है और हर वास्तु के लिए रसोई में पर्याप्त स्थान है जैसे के ओवन, स्टोव, चिमनी, अल्मारिया इत्यादि।

7. ईंट अच्छा विकल्प लगता है

कुछ सामग्रियों वास्तव में एक विशेष स्पर्श उत्पन्न करते है चाहे उन्हें किसी भी तरीके से प्रयोग किया जाए जिनमे से एक है ईंट जिसे स्थापित करने में कम लागत के साथ अच्छा परिणाम मिलता है। सजावट को बढ़ाने के लिए इससे साथ लकड़ी, स्टील और लोहा इस्तेमाल करके घर की रसोई में एक ग्रामीण शैली का आगमन कर सकते हैं जैसे की इस दीवार पर ईंटों को उजागर करके किया गया है।

8. पत्थर और लकड़ी का उपयोग

पत्थर और लकड़ी रसोई के सजावट और बनावट के लिए उत्कृष्ट सामग्री है और इसकी संरचना करने के लिए स्टाइलिश रूप-रेखा भी दिया जा सकता है। एक ही आकार और बनावट के रूप में उपयोग के लिए सामान के साथ यह दिलचस्प आकर्षण प्रदान करता है।

9. सुंदरता और संतुलन

रसोई क्षेत्र की सजावट के दौरान हमेशा आराम का ध्यान रखना चाहिए, खासकर खाना बनाने, सफाई और भण्डारण के मामले में ताकि ये सारे कार्य बिना बाधा पूर्ण हो। तत्वों का इस्तेमाल जैसे की लकड़ी, पत्थर और इस्पात, सुन्दर और हल्के रंगों के साथ रसोई को प्रभावशाली बनाना आसान है।

कुछ और साधारण लेकिन सुन्दर रसोईघर को देखना न भूलें ।

आपको इनमे से कौन सा डिज़ाइन सबसे आकर्षक लगा, हमें बताना न भूलें!


Discover home inspiration!